×

डायबिटीज को नियंत्रित करता लाल चन्दन गिलास का पानी, चेहरे पर लाता है गज़ब का निखार

Health Benefits of Red Sandalwood: डायबिटीज के मरीजों को इस लकड़ी से बने ग्लास या अन्य बर्तन में रातभर पानी रखकर सुबह पीने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 July 2022 7:28 AM GMT
Red Sandalwood controls diabetes
X

Red Sandalwood controls diabetes(Image credit: Newstrack ) 

Health Benefits of Red Sandalwood: डायबिटीज के मरीजों के लिए अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद आवश्यक होता है। अपने शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित बनाये रखना इन लोगों के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं होता है। जरा सी लापरवाही होने के साथ ही शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा हमेशा बना रहता है।

ऐसे में कई प्राकृतिक चीज़ें हैं जिनके सेवन से डायबिटीज के मरीज़ अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं। ऐसे ही एक उदहारण में 'लाल चंदन' की लकड़ी का इस्तेमाल बेहद लाभप्रद माना जाता हैं। आमतौर पर इसे रक्त चंदन और वैज्ञानिक भाषा में टेरोकार्पस सैंटालिनस (Pterocarpus Santalinus) भी कहा जाता है। कई तरह के शोध में यह बात साबित हुई है कि लाल चंदन की लकड़ी का सेवन डायबिटीज को संतुलित करने के लिए अत्यंत फायदेमंद है। लेकिन आपको बता दें कि रक्त चंदन का प्रयोग आपके शरीर को अन्य फायदे भी पहुंचाता है।

तो आइये जानते हैं लाल चंदन की लकड़ी के स्वास्थ्य के प्रति फायदे

डायबिटीज को करता है नियंत्रित :

बता दें कि लाल चंदन (Red Sandalwood) में मौजूद एक्टिव इनग्रेडिएंट (Active Ingredient) शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में सहायक होता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को इस लकड़ी से बने ग्लास या अन्य बर्तन में रातभर पानी रखकर सुबह पीने की सलाह दी जाती है।जो उनके शरीर में शुगर के स्तर को संतुलित बनाये रखने में सहायक होता है। गौरतलब है कि लाल चन्दन में मौजूद इसी गुण के कारण कई घरो में लाल चंदन से बने ग्लास का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से भी किया जाता है।

स्किन पिगमेंटेशन को दूर करने में सहायक :

उल्लेखनीय है कि चेहरे पर आने वाले पिगमेंटेशन आपकी खूबसूरती को काफी ज्यादा कम कर देते हैं। ऐसे में आप लाल चंदन के इस्तेमाल से इस परेशानी को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। इसके लिए घर में ही इसको लेकर फेस पैक (Face Pack) तैयार कर चेहरे पर लगाएं। स्किन विशेषज्ञों के अनुसार आपको उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें रक्त चंदन का अर्क मिलाया गया हो।

मुंहासों की चिंता होगी दूर :

अमूमन टीन एज ग्रुप के लोगों को चेहरे पर मुंहासे आने के कारण ये कभी -कभी चेहरे पर काले धब्बे बन जाते हैं। ऐसे में लाल चंदन का इस्तेमाल इन निशानों को जड़ से मिटाने में सहायक होता है। इसके लिए एक चम्मच लाल चंदन पाउडर में एक चुटकी कपूर और एक चम्मच हल्दी पाउडर को गुलाब जल के साथ मिक्स करते हुए पेस्ट बनाकर रात में सोने से पहले एफेक्टेड एरिया में लगा लें। फिर अगली सुबह साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। बता दें कि इसके नियमित प्रयोग से आपके चेहरे से मुहांसों की समस्या पूरी तरह दूर हो जाएंगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story