×

Remedies to Lighten Facial Hair: प्राकृतिक रूप से अपने चेहरे के बालों को करें ब्लीच, आज़माएं इन DIY तरीकों को

Remedies to Lighten Facial Hair: अपने चेहरे के बालों को हल्का करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं तो प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे के बालों को ब्लीच करेंगे।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Dec 2023 11:51 AM GMT
Remedies to Lighten Facial Hair
X

Remedies to Lighten Facial Hair (Image Credit-Social Media)

Remedies to Lighten Facial Hair: चेहरे पर बाल होना आम बात है, लेकिन आजकल के प्रचलित सौंदर्य मानकों की वजह से कुछ महिलाएं इससे काफी परेशान भी हो जातीं हैं। वहीँ अगर हर हफ्ते सैलून जाना आपके लिए बहुत मुश्किल है, तो चेहरे के बालों को प्राकृतिक रूप से हल्का करने के लिए इन DIY तरीकों को आज़माएं।

चेहरे के बालों को प्राकृतिक रूप से हल्का करने का तरीका

अपनी त्वचा को ब्लीच करने और चेहरे के बालों को हल्का करने के लिए नियमित रूप से सैलून जाना महंगा और काफी वक्त बर्बाद करने वाला हो सकता है। साथ ही, उत्पादों में मौजूद रसायन आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। लेकिन अगर आप केमिकल के उपयोग से बचना चाहते हैं तो कुछ तरीके हैं जो आपके चेहरे के बालों को प्राकृतिक रूप से हल्का करने में मदद कर सकते हैं। यूँ तो चेहरे के बालों को हल्का करने के प्राकृतिक तरीके ब्लीच जितने प्रभावी नहीं हो सकते हैं और उन्हें लगातार उपयोग की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन ये आपके चेहरे के बालों को हल्का करने का और उन रासायनिक उत्पादों पर निर्भर रहने से बेहतर तरीका है जो आपकी त्वचा को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइये जानते हैं कि आप अपने चेहरे के बालों को कैसे प्राकृतिक रूप से हल्का कर सकते हैं।

चेहरे के बालों को हल्का करने के लिए आप रसोई में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं:

1. नींबू का रस

नींबू विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जिसका उपयोग अक्सर पिगमेंटेशन के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग आमतौर पर कॉस्मेटिक ब्लीचिंग एजेंटों में भी किया जाता है। ऐसे में ये चेहरे के बालों को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा नींबू का रस निचोड़ लें। अब एक चम्मच नींबू के रस में रुई डुबोएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। ऐसा हर दिन एक बार करें।

2. हल्दी और नींबू का रस

हल्दी और नींबू के रस का मिश्रण चेहरे के बालों को हल्का करने में मदद कर सकता है। नींबू का रस और हल्दी पाउडर को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। कॉटन बॉल का उपयोग करके इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। अपने चेहरे को अच्छे से पानी से धो लें। ऐसा हर हफ्ते दो बार करें।

3. टमाटर और नींबू का रस

टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए टमाटर और नींबू के रस का मिश्रण चेहरे के बालों को हल्का करने में मदद कर सकता है। इसके लिए टमाटर को पीस कर पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित हिस्सों पर ठीक से लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

नोट: किसी भी प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने से पहले, एलर्जी प्रतिक्रियाओं की जांच के लिए एक पैच परीक्षण ज़रूर कर लें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story