×

नाख़ून के चारों तरफ के कालेपन से हैं परेशान, फॉलो करें ये टिप्स

अक्सर महिलायें अपने फेस, बाल और नेल्स को सुन्दर रखने के लिए तरह- तरह के ट्रीटमेंट करती है। वही सुन्दर और साफ हाथ भी महिलाओं की पर्सनालिटी में अहम भूमिका निभाते हैं।

Manali Rastogi
Published on: 28 Dec 2018 11:15 AM GMT
नाख़ून के चारों तरफ के कालेपन से हैं परेशान, फॉलो करें ये टिप्स
X
नाख़ून के चारों तरफ के कालेपन से हैं परेशान, फॉलो करें ये टिप्स

लखनऊ: अक्सर महिलायें अपने फेस, बाल और नेल्स को सुन्दर रखने के लिए तरह- तरह के ट्रीटमेंट करती है। वही सुन्दर और साफ हाथ भी महिलाओं की पर्सनालिटी में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन कभी आपने हाथ के नेल्स के चारो तरफ के कालेपन को नोटिस किया हैं जो दिखने में काफी भद्दा लगता हैं। जिसकी वजह से आपके हाथों और नाखूनों की सुन्दरता में कमी आ जाती हैं। जिससें कई महिलाये परेशान रहती हैं।

यह भी पढ़ें: कानून बनाने के नाम सरकार कर रही मजहबी मामलों में हस्तक्षेप : दारुल उलूम

बता दे, ये कोई बीमारी नही हैं। बल्कि शरीर में विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 की कमी होने के कारण हाथ के ये हिस्से काले होने शुरू हो जाते हैं। जो किसी क्रीम या ट्रीटमेंट से नही जाते हैं बल्कि आपको अपने खान पान का ध्यान रखना चाहिए। तो इस समस्या को देखते हुए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनको फॉलो करने से आप इस परेशानी से निज़ात पा सकते हैं।

मैनीक्योर है जरूरी

  • हाथों पर जमा डैड स्किन भी डार्क स्किन के पीछे की वजह हो सकती है। इसे साफ करने के लिए मैनीक्योर करना जरूरी है। आप घर पर भी आसानी से मैनीक्योर कर सकते हैं।
  • सबसे पहले हाथों को गुनगुने पानी में 5 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद इसे तौलिए से अच्छी तरह पौंछ लों ताकि त्वचा नर्म हो जाए।
  • चीनी,शहद,ऑलिव ऑयल और दूध को मिक्स करके इससे हाथों की स्क्रबिंग करें और फिर हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।
  • इसके बाद मॉइश्चराइजर से नाखूनों के आसपास मसाज करें। ताकि डार्क स्किन को लाइट होने में मदद मिल सके। आप देखेंगे की हाथ साफ हो जाएंगे।

जैतून का तेल

हर रोज रात को नाखूनों के आसापास जैतून का तेल लगाकर मसाज करें। इसका लगातार इस्तेमाल करने से क्यूटिकल्स की त्वचा निखरने लगती है। इससे साथ ही त्वचा का रुखापन भी दूर हो जाएगा।

विटामिन ई का कैप्सूल

थोड़ी-सी मलाई में विटामिन ई का एक कैप्सूल मिला लें। इससे हाथों का मसाज करें और क्यूटिकल्स को 2-3 मिनट रगडें। इससे त्वचा को नमी मिलती है और त्वचा में निखार भी आने लगता है।

Image result for nails blackness

बादाम का तेल

त्वचा में निखार लाने के लिए बादाम के तेल से हाथों की मसाज करें। इससे क्यूटिकल का डार्क कंपलैक्शन कम होने लगता है।

नींबू

नींबू की मदद से हाथों के आस-पास डेड स्किन आसानी से दूर हो जाती है। नींबू के रस में थोडी-सी चीनी मिलाकर इससे हाथों पर रगड़ें। इससे बहुत फायदा मिलेगा।

Image result for nails blackness

एलोवेरा जैल

एलोवेरा स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में बहुत मददगार है। त्वचा में कुदरती निखार और गोरापन लाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। एलोवेरा जैल को निकाल कर इसे हाथों पर लगाएं।

अंडा और आलू

आलू का रस और अंडे का सफेद भाग मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे हाथों पर अप्लाई करें और फिर सूख जाने तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 3 से 4 बार इस पैक को लगाने से कालापन दूर होने लगेगा।

यह भी पढ़ें: चेहरे के हिसाब से चुने लिपस्टिक का कलर, देखते रह जाएंगे लोग

यह भी पढ़ें: Health : वजन घटाने के लिए खाएं ये कार्बोहाइड्रेट!

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story