×

Rice Water: ग्लास स्किन से लेकर ग्लोइंग स्किन तक चावल का पानी है चेहरे के लिए काफी लाभदायक

महिलाएं ग्लास स्किन पाने के लिए कई तरह के नुस्खे भी आजमाती हैं। ऐसे में अगर आप आप चावल के पानी का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी स्किन ग्लास स्किन जैसी चमकने लगेगी।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 5 Jan 2024 6:00 PM GMT
Rice Water: ग्लास स्किन से लेकर ग्लोइंग स्किन तक चावल का पानी है चेहरे के लिए काफी लाभदायक
X

Rice Water: महिलाएं अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और टिप्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई बार ये स्किन को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान कर देते हैं। दरअसल केमिकल की मात्रा अधिक होने से स्किन और बालों को नुकसान भी पहुंचता हैं। साथ ही महिलाएं ग्लास स्किन पाने के लिए कई तरह के नुस्खे भी आजमाती हैं। ऐसे में अगर आप आप चावल के पानी का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी स्किन ग्लास स्किन जैसी चमकने लगेगी। तो आइए जानते हैं, चावल का पानी बालों और त्वचा के लिए किस तरह से फायदेमंद साबित होते हैं और ग्लास स्किन पाने में किस तरह से मदद करता है।

चावल का पानी इस्तेमाल करने का फायदा (Benefits of Rice Water)

टोनर के तौर पर इस्तेमाल

अगर आप अपनी स्किन को मुलायम और हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो चावल का पानी अपने चेहरे पर जरूर लगाएं। इससे आपकी स्किन मुलायम होने के साथ साथ चमकदार भी बनेगी। साथ ही यह ग्लास स्किन पाने में काफी मदद करेगा। चेहरे पर चावल का पानी इस्तेमाल करने से त्वचा में कसाव आता है और रंगत में भी निखार आता है। इसके लिए आप एक बाउल में लेम और फिर थोड़ा सा चावल का पानी लें, अब कॉटन की मदद से चेहरे पर इसे लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें।


बालों को करे मुलायम

आप अपने बालों पर चावल का पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नेचुरल हेयर कंडीशनर के तौर पर काम करता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप अपने बालों को शैम्पू से अच्छे से धो लें। इसके बाद अपने स्कैल्प पर चावल का पानी लें और हल्के हाथों से मसाज करें। फिर कुछ देर बाद पानी से बालों को धो लें। इससे आपके बाल मुलायम होने के साथ साथ चमकदार होंगे।

स्किन के लिए करता है क्लिंजर का काम

अगर आप अपनी स्किन के लिए अच्छे क्लिंजर का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए चावल का पानी सबसे बेस्ट विकल्प होगा। दरअसल चेहरे पर रोज रूप चावल का पानी लगाने से त्वचा की डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। साथ ही इससे त्वचा भी सॉफ्ट होती है। आप चावल के पानी को फेशियल क्लींजर में मिला सकते हैं और चेहरे पर लगा सकते हैं।

सन बर्न में फायदेमंद

कई बार तेज धूप के कारण स्किन पर सन बर्न की समस्या होती है। इसके लिए चावल का पानी अप्लाई कर सकते हैं। इसमें मौजूद स्टार्च दर्द और जलन से राहत दिलाने में भी काफी मददगार साबित होते हैं। दरअसल चावल का पानी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। आप इसे फेस पैक में मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन मॉइस्चराइज़ भी होगी।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story