×

Happy Rose Day 2023: आज है रोज डे, जानिए प्रत्येक रंग के गुलाब का क्या है ख़ास महत्त्व

Happy Rose Day 2023: प्यार को जश्न मनाने के लिए किसी अवसर की आवश्यकता नहीं होती है, यह सप्ताह अपने किसी विशेष व्यक्ति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का एक और तरीका है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Feb 2023 1:57 AM GMT
Happy Rose Day 2023
X

Happy Rose Day 2023 (Image credit: social media)

Happy Rose Day 2023: यह साल का वह समय है जब लाल और सफेद रंग चारों ओर सजते हैं। जब लोग अपने किसी खास के लिए सही उपहार की तलाश में जाते हैं। वैलेंटाइन वीक पूरी दुनिया में लवबर्ड्स के बीच काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। जबकि प्यार को जश्न मनाने के लिए किसी अवसर की आवश्यकता नहीं होती है, यह सप्ताह अपने किसी विशेष व्यक्ति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का एक और तरीका है।

इस हफ्ते की शुरुआत रोज डे से होती है। यह 7 फरवरी को मनाया जाता है। चाहे आप एक गुलाब या एक असाधारण गुलदस्ता खरीद रहे हों, यह विचार है जो मायने रखता है। फिर भी आप इस बात से खिलवाड़ नहीं करना चाहेंगे कि आप क्या संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं।

यहां आपको रोज डे और इस फूल की भाषा के बारे में जानने की जरूरत है:

रोज डे: महत्व (Rose Day: Importance)

विक्टोरियन अक्सर अपने प्रियजनों के साथ गुलाब के आदान-प्रदान की प्रथा की शुरुआत से जुड़े रहे हैं। यह अनकही भावनाओं को संप्रेषित करने का एक सूक्ष्म लेकिन शक्तिशाली तरीका था। उन्होंने एक शब्द भी बोले बिना पूरी बातचीत करने की कला विकसित की। रोज़ डे अपने प्रियजनों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए गुलाब के आदान-प्रदान की इस परंपरा का पालन करता है।

इस दिन, लोग अपने प्यार का इजहार करने का मौका लेते हैं और वह सब जो अभी तक बोलना बाकी है। रोज़ डे पर एक गुलाब प्राप्त करना बिना बोले ही एक लाख शब्द बोल देता है। यह दिन इस बात का भी उत्सव है कि फूल एक सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में कितना लोकप्रिय हो गया है। इसने लोगों के लिए फूल के महत्व की शक्ति को प्रसारित करने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों के कलाकारों को प्रेरित किया है।

प्रत्येक गुलाब क्या दर्शाता है


लाल गुलाब

शायद दुनिया भर के लोगों के लिए सबसे परिचित लाल गुलाब का अर्थ है। यह पीढ़ियों से प्यार और रोमांस का प्रतीक रहा है। गुलाब के भीतर भी, गहरे लाल गुलाब को गहरी प्रतिबद्धता का प्रतीक माना जाता है, जबकि हल्के रंग का लाल गुलाब जुनून और इच्छा का प्रतीक माना जाता है।


गुलाब के फूल

यह गुलाब आभार और प्रशंसा का प्रतीक है। वे आपके दोस्तों, भाई-बहनों या शिक्षकों को उपहार देने के लिए एकदम सही हैं। इन्हें अक्सर सगाई पार्टियों, प्रॉम्स और बेबी शावर में भी देखा जाता है।


पीच गुलाब

ये अक्सर आपकी भावनाओं की ईमानदारी और सच्चाई से जुड़े होते हैं। यही कारण है कि पीच गुलाब सही धन्यवाद-उपहार बनाते हैं। आप उन्हें काम से संबंधित खबरों के जश्न में भी देख सकते हैं जैसे पदोन्नति, एक नया व्यापार सौदा या नौकरी की पेशकश।


पीला गुलाब

अपने रंग की तरह ही, यह गुलाब गर्मजोशी और खुशी से जुड़ा है। इन्हें आमतौर पर दोस्ती के फूल के रूप में भी जाना जाता है। अगर आप कहना चाहते हैं, "आप मुझे बहुत खुश करते हैं" तो इस फूल को चुनें।


सफेद गुलाब

शुद्धता और अनुग्रह के बारे में सोचते समय इस रंग से आगे न देखें। ये सबसे लोकप्रिय शादी के फूलों में से एक हैं। सफेद गुलाब युवा प्रेम, शाश्वत वफादारी और एक नई शुरुआत का प्रतीक है।


बैंगनी गुलाब

यह दुर्लभ गुलाब आकर्षण और पहली नजर के प्यार का प्रतीक है। इसे अक्सर रॉयल्टी से भी जोड़ा जाता है और इसे राजसी फूल के रूप में देखा जाता है। इसे किसी ऐसे व्यक्ति को उपहार दें जिसके बारे में आप बहुत सोचते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story