×

Rose Day 2024: क्यों मनाया जाता है रोज़ डे, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

Rose Day 2024: क्या आप जानते हैं कि रोज़ डे की शुरुआत कब हुई थी और इसको क्यों मनाया जाता है। आइये आज हम आपको रोज़ डे के इतिहास से रूबरू करवाते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 7 Feb 2024 9:48 AM GMT
Rose Day 2024
X

Rose Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Rose Day 2024: फूलों का उपयोग सदियों से लेकर आजतक अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए किया जाता रहा है और इसमें गुलाब का फूल सबसे अंतरंग, भावुक प्रकार के प्यार का प्रतीक माना जाता है। वही आज रोज़ डे के अवसर पर प्यार करने वाले वैलेंटाइन डे की शुरुआत एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर करते हैं। आइये जानते हैं कब हुई थी इसकी शुरुआत और क्या है इस दिन का महत्त्व।

रोज़ डे का इतिहास

ऐसा माना जाता है कि गुलाब की खेती हजारों साल पहले चीन में शुरू हुई थी। यहां तक ​​​​कि मास्टर एशियाई दार्शनिक और राजनीतिज्ञ, कन्फ्यूशियस भी गुलाबों से प्रभावित थे और उन्होंने लिखा था कि उन्होंने लगभग 500 ईसा पूर्व इंपीरियल गार्डन में गुलाब कैसे उगाए थे। इतना ही नहीं, बल्कि सम्राट के पुस्तकालय में इन खूबसूरत फूलों के विषय पर सैकड़ों किताबें थीं।

रोमन पौराणिक कथाओं में गुलाब को गोपनीयता और इच्छा का प्रतीक माना जाता था, विशेष रूप से इसे रोमन देवी वीनस से संबंधित माना गया है, जिसे सौंदर्य और प्रेम का रूप कहा जाता है। शायद गुलाब की प्यारी खुशबू और दिलचस्प रंगों के कारण, गुलाब को पूर्वी संस्कृतियों, जैसे एशियाई और अरब संस्कृतियों, के माध्यम से भी प्यार से जोड़ा गया है।

रोज़ डे वैलेंटाइन डे से जुड़ा है, ये वैलेंटाइन वीक का पहला दिन होता है। हालाँकि पहले वैलेंटाइन डे केवल एक दिन ही मनाया जाता था। लेकिन अब यह एक सप्ताह पहले तक चलने वाले प्यार के बहुत बड़े उत्सव के रूप में विकसित हो गया है। कुछ लोग फरवरी के पूरे महीने में भी प्यार का जश्न मनाते हैं।

रोज़ डे एक रोमांटिक दिन है। जब कपल एक दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं। साथ ही उन्हें ये बताते हैं कि हमारा प्यार गुलाब की तरह यूँ ही महकता रहे और गुलाब के कांटे की तरह अगर कभी जीवन में कोई मुश्किल आये तो हम इसकी पंखुड़ियों की तरह एक साथ मिलकर सब चीज़ों का हल निकाल लेंगें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story