×

सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर जानिए उनके कुछ अनसुने राज़, एक दिन में आज भी इतना कमाते हैं वो

Sachin Tendulkar Birthday: आज भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन है आइये इस ख़ास मौके पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ अनसुने राज़।

Shweta Srivastava
Published on: 24 April 2024 3:43 AM GMT (Updated on: 24 April 2024 3:49 AM GMT)
Sachin Tendulkar Birthday
X

Sachin Tendulkar Birthday (Image Credit-Social Media)

Sachin Tendulkar Birthday: भारत में क्रिकेट किसी धर्म से कम नहीं माना जाता। वहीँ एक दौर ऐसा भी था जब भारतीय क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के भगवान् की तरह पूजा जाता था। आज भी उनकी फैन फॉलोइंग कम नहीं हुई है। वहीँ आज उनके जन्मदिन के ख़ास मौके पर हम आपके लिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी कहानियां लेकर आये हैं।

सचिन तेंदुलकर बर्थडे (Sachin Tendulkar Birthday)

जब कभी क्रिकेट की बात होती है तो हम सभी भारतीयों के ज़हन में जो नाम सबसे पहले आता है वो है भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का। जिन्हे भारत में क्रिकेट के भगवान के रूप में देखा जाता है। सचिन का आज जन्मदिन है और ऐसे में हम आपको बता दें कि क्रिकेट वर्ल्ड में उनके बल्ले से निकले रनों ने क्रिकेट में काफी योगदान दिया है। जिससे भारत ने कई मैच भी जीते। लेकिन यहाँ आज हम आपको सचिन की लाइफस्टाइल से जुड़े कई अहम पहलुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके शायद ही आपको पता होगा।

सचिन तेंदुलकर की कमाई

Sachin Tendulkar Birthday (Image Credit-Social Media)


सचिन तेंदुलकर ने अपनी मेहनत के बलबूते पर आज ये जगह हासिल की है। उन्होंने महज़ 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने जोहर दिखने शुरू कर दिए थे। वहीँ आज सचिन करोड़ों के नेटवर्थ रखते हैं। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सचिन की सम्पति लगभग 1670 करोड़ रूपए है। आज भले ही सचिन ने क्रिकेट की दुनिया से अलविदा कह दिया हो लेकिन आज भी वो कई विज्ञापन से मोटी कमाई कर रहे हैं। इसके अलावा भी वो कई तरह से कमाई कर रहे हैं। आपको बता दें कि सचिन विज्ञापन के ज़रिये सालभर में लगभग 20 करोड़ रुपये तक कमा लेते हैं।

आलीशान घर के हैं मालिक


Sachin Tendulkar Birthday (Image Credit-Social Media)

सचिन तेंदुलकर का घर काफी आलीशान है वो मुंबई के बांद्रा में स्थित है। सचिन ने साल 2007 में इसे 39 करोड़ रुपये में खरीदा था। आज के समय में इसकी कीमत लगभग 100 करोड़ रुपये है। इसके अलावा भी सचिन के पास एक फ्लैट भी है जो बांद्रा के कुर्ला कॉम्पलेक्स में स्थित है। इसकी कीमत लगभग नौ से दस करोड़ रूपए है। सचिन का एक घर केरल में भी है जो वाटर फेसिंग है। इसकी कीमत भी लगभग 78 करोड़ रूपए है।

सचिन तेंदुलकर का कार कलेक्शन

Sachin Tendulkar Birthday (Image Credit-Social Media)

सचिन तेंदुलकर को गाड़ियों का काफी शौक है उनके पास एक से बढ़कर एक लग्जरी गाड़ियां हैं। लेकिन आपको बता दें सचिन की पहली कार मारुती 800 थी। जो उन्होंने बड़े प्यार से खरीदी थी। वहीँ आज उनके पास कई कई महंगी और लग्जरी कारें हैं। उनके पास फेरारी 360 Moden, बीएमडब्ल्यू i8 (दो-तीन करोड़), बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज 750Li M स्पोर्ट (लगभग दो करोड़), निसान GT-R (दो करोड़ रुपये), ऑडी Q7 (80 लाख), बीएमडब्ल्यू M6 Gran Coupe (लगभग 2 करोड़ रुपये) और बीएमडब्ल्यू M5 30 Jahre (1.5 करोड़ रुपये) जैसी कई कारें हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story