×

Miss Universe Pageant: इस इस्लामिक देश में आ रहे कई बदलाव, शराब की पाबन्दी हटाने से लेकर ब्यूटी पेजेंट तक में हुआ शामिल

Miss Universe Pageant: मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद से ही सऊदी अरब पहला इस्लामिक देश बन गया है जो इस प्रतियोगिता में शामिल हो रहा है इसके अलावा भी देश में कई बदलाव आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 27 March 2024 6:42 AM GMT
Saudi Arabia in Miss Universe Pageant
X

Saudi Arabia in Miss Universe Pageant (Image Credit-Social Media)

Saudi Arabia In Miss Universe Pageant: दुनिया के कई इस्लामिक देश अपनी कट्टरता के लिए जाने जाते हैं जिसमे सऊदी अरब का नाम भी शामिल है लेकिन अब ये देश कई नए बदलाव कर रहा है जिसके चलते इसकी काफी सराहना भी हो रही है। मोहम्मद बिन सलमान अल के राज में देश कई नए बदलावों के साथ सामने आया है जिसमे शराब पर पाबन्दी हटाने से लेकर मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में शामिल होने तक कई बातें हैं। आइये इस बदलाव की लहर के बारे में विस्तार से समझते हैं।

बदल रहा है इस्लामिक देश सऊदी अरब (New Milestones for Saudi Arabia)

सऊदी अरब आधिकारिक रूप से मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेने वाला है। इसकी चर्चा इसलिए भी ज़्यादा हो रही है क्योंकि ऐसा करने वाला वो पहला इस्लामिक देश भी बन गया है। इसके लिए 27 साल की मॉडल रुसी अलकाहतानी अपने देश को रिप्रेजेंट करेंगीं। इसकी जानकारी मॉडल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई तस्वीरें शेयर कर के दी और लिखा- ''मैं मिस यूनिवर्स 2024 प्रतियोगिता में भाग लेने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं।'' उन्होंने आगे लिखा कि, " ये मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में सऊदी अरब साम्राज्य की पहली भागीदारी का प्रतीक है।"

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता 18 सितंबर को मैक्सिको में होने वाली है और इस साल की प्रतियोगिता के लिए सऊदी अरब ने भी अपनी भागीदारी की घोषणा की है और इतिहास रच दिया है। जिसके साथ ही ये देश इसकी घोषणा करने वाला पहला इस्लामिक देश बन गया है।

इसके अलावा भी सऊदी अरब में कई बदलाव देखने को मिले जिसमे गैर-मुस्लिम राजनायकों को शराब खरीदने की इजाज़त दी गयी थी और इसके साथ ही महिलाओं को सार्वजनिक रूप से गाड़ी चलाने और पुरुषों के साथ किसी कार्यक्रम में हिस्सा लेने की भी अनुमति दी गयी थी।

कौन हैं मॉडल रुसी अलकाहतानी

मॉडल रुसी अलकाहतानी जो सऊदी अरब का मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली हैं दरअसल देश की राजधानी रियाद की रहने वालीं हैं। इसके पहले वो मलेशिया में हुए मिस एंड मिसेज़ ग्लोबल एशियन में भाग ले चुकीं हैं। उन्होंने इसके पहले भी कई खिताब जीते हैं और अब वो अंतर्राष्ट्रीय रूप से मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में सऊदी अरब को रिप्रेजेंट करेंगी जिसके लिए वो काफी गौरवान्वित महसूस कर रहीं हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story