×

Apple Peel Jam: बेहद काम का है सेब का छिलका, फेंके नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल

Apple Peel Jam Recipe: सेब के छिलके को फेंकने की जगह आप उसका इस्तेमाल एक बेहतरीन काम में कर सकते हैं, आइए बताते हैं कैसे।

Shivani Tiwari
Published on: 6 May 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 6 May 2024 6:31 AM GMT)
Apple Peel Jam Recipe
X

Apple Peel Jam Recipe (Photo- Social Media)

Apple Peel Jam Recipe: सेब एक ऐसा फल है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यहां तक कि डॉक्टरों द्वारा भी यही सलाह दी जाती हैं कि जो भी व्यक्ति रोजाना एक सेब का सेवन करता है, वह बीमारियों से दूर रहता है। देखिए! सेब का सेवन तीन प्रकार से लोग करते हैं, पहला है लोग उसे छोटे-छोटे पीसेज में काटकर करते हैं और दूसरा लोग उसे ऐसा ही काटकर खा लेते हैं, और तीसरे वो लोग आते हैं जो सेब के छिलके को छीलकर ही उसे खाते हैं। यदि आप भी तीसरे वाले हैं, यानी कि सेब के छिलके को छीलकर ही खाना पसंद करते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक जबरदस्त उपाय है, जी हां! दरअसल सेब के छिलके को फेंकने की जगह आप उसका इस्तेमाल एक बेहतरीन काम में कर सकते हैं, आइए बताते हैं कैसे।

सेब से छिलकों से बनाएं ये शानदार चीज (Seb Ke Chhilko Se Banaye Jam)

वैसे तो ज्यादातर लोग सेब को बिना छीले ही खा लेते हैं, लेकिन कुछ लोग हैं जो छीलकर ही खाते हैं। सेब को छीलने के बाद आप यकीनन छिलके को डस्टबिन में डाल देते होंगे, क्योंकि आपको यही लगता होगा कि सेब का छिलका हमारे किस काम आ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है, सेब का छिलका भी हमारे बहुत काम का होता है, इसे आप ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल कर ही सकते हैं, साथ ही इससे खाने की एक बेहद ही टेस्टी चीज भी बना सकते हैं, जिसका नाम जैम है। जी हां! जैम तो हर किसी का पसंदीदा होता है, यदि आप इसे घर पर ही, वो भी सेब के छिलकों से बना लेंगी तो आपका पैसा भी बच जाएगा। तो चलिए आपको सेब के छिलकों से जैम बनाने की विधि बताते हैं।


सेब के छिलकों का जैम बनाने की रेसिपी (Apple Peel Jam Recipe)

सेब के छिलकों का जैम बनाने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, सबसे पहले आपको सेब के छिलकों को अच्छे से धुल लेना है, और अब छिलकों को 20 मिनट के लिए पानी में उबाल लेना है, उबालते वक्त उसमें एक दाल चीनी का टुकड़ा डाल दें। 20 मिनट तक उबालने के बाद पानी को एक दूसरी कढ़ाई में छान लेना है और उबले हुए छिलके को फेंकना नहीं है, बल्कि उसे मिक्सर में ग्राइंड कर लेना है। वहीं दूसरी तरफ कढ़ाई को गैस पर रखना है और पानी को उबलने देना है, फिर थोड़ी देर बाद उसमें ग्राइंड किया हुआ छिलकों का पेस्ट और शक्कर डालना है और उबलना है, जब धीरे धीरे ये गाढ़ा होने लगे और क्वांटिटी कम होने लगे तो उसमें एक नींबू का रस मिला दें और तक तक उबलने दें, जब तक यह एकदम जैम जैसा न दिखने लगें। अब गैस की फ्लेम बंद कर दें और इसे 8 से 9 घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दें, इसके बाद देखेंगे तो आपका जैम बिलकुल तैयार हो चुका है, आप इसे एक जार में स्टोर करके रख सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story