×

Second Solar Eclipse 2024: जानिए किस दिन होगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, क्या भारत में इसे देख सकेंगे आप?

Second Solar Eclipse 2024:आइये जानते हैं कि साल का दूसरा सूर्य ग्रहण कब पड़ेगा और साथ ही क्या भारत से आप इसे देख पाएंगे? साथ ही इसका समय क्या होगा। आइये सब कुछ विस्तार से जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 10 April 2024 5:17 AM GMT
Solar Eclipse 2024
X

Solar Eclipse 2024 (Image Credit-Social Media)

Second Solar Eclipse 2024: 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा। जिसे कभी-कभी "रिंग ऑफ फायर" भी कहा जाता है। बुधवार, 2 अक्टूबर, 2024 को होगा। बीते सोमवार को यानि 8 अप्रैल को जहाँ साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ा था वहीँ दूसरा सूर्य ग्रहण अक्टूबर में पड़ेगा। ये सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर और अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा। आइये इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं।

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण कब? (When is Second Solar Eclipse 2024)

2 अक्टूबर, 2024 को पड़ने वाला साल का दूसरा सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा। आइये इसके चरणों का समय भी जान लेते हैं।

आंशिक ग्रहण 15:42 यूटीसी पर शुरू होगा

वलयाकार ग्रहण 16:50 यूटीसी पर शुरू होगा

अधिकतम ग्रहण 18:45 यूटीसी पर शुरू होगा

वलयाकार ग्रहण 20:39 यूटीसी पर समाप्त होगा

आंशिक ग्रहण 21:47 यूटीसी पर समाप्त होगा।

खगोलशास्त्री इसे सूर्य का वलयाकार ग्रहण कहते हैं। वास्तव में, ये नाम रिंग के लिए लैटिन शब्द: एनलस से आया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये सूर्य की सतह के बाहरी वलय को संदर्भित करता है, जो ग्रहण के मध्य में दिखाई देता है। और, हालांकि पूर्ण सूर्य ग्रहण जितना नाटकीय नहीं है, यह ग्रहण देखने में आकर्षक होगा। आपको वास्तव में केवल दो चीजें जानने की जरूरत है। सबसे पहले, आपके शहर से सूर्य का कितना भाग ढका रहेगा? दूसरा, आपके शहर पर ग्रहण कितने बजे है?

कुल मिलाकर ग्रहण 223 मिनट तक रहेगा। गौरतलब है कि सूर्य चंद्रमा द्वारा 86 प्रतिशत से थोड़ा अधिक ढका होगा। सूर्य का जो भाग दिखाई देगा वह उसकी बाहरी सतह है। तो अनिवार्य रूप से, एक वलयाकार ग्रहण पूरी घटना के दौरान एक आंशिक ग्रहण होगा। तो याद रखें, आंखों की सुरक्षा का उपयोग करें! किसी भी समय सौर फिल्टर सुरक्षा के बिना इस ग्रहण को देखना सुरक्षित नहीं होगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story