×

Sex And Orgasm: हेल्थ के लिए बेहतरीन टॉनिक है सेक्स और ऑर्गेज़्म

Sex And Orgasm: एक स्टडी के अनुसार जितना अधिक आप सेक्स तो बेहतर करते हैं, उतनी ही लिबिडो यानी कामेच्छा में वृद्धि होती है।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 Jun 2022 12:00 PM GMT
Sex And Orgasm: हेल्थ के लिए बेहतरीन टॉनिक है सेक्स और ऑर्गेज़्म
X

हेल्थ के लिए बेहतरीन टॉनिक है सेक्स और ऑर्गेज़्म (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Sex And Orgasm: सेक्सपर्ट्स का कहना है कि नियमित रूप से सेक्स (Sex) करने से आपका स्वास्थ्य फिट (Health Fitness) रहेगा। यही नहीं, किसी के लिए भी चरम सुख या ऑर्गेज़्म (Orgasm) एक टॉनिक की तरह है। इसके पीछे तर्क ये है कि प्यार की भावना हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में मदद कर सकती है।

तो जानते हैं सेक्स और ऑर्गेज़म के फायदे (Sex And Orgasm Benefits)

कामेच्छा में वृद्धि

अमेरिका की इलिनॉय नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार जितना अधिक आप सेक्स तो बेहतर करते हैं, उतनी ही लिबिडो यानी कामेच्छा में वृद्धि होती है। महिलाओं में सेक्स करने से लुब्रिकेशन, रक्त प्रवाह और लोच में वृद्धि होती है, जिससे सेक्स ड्राइव बढ़ता है।

पेल्विस की मजबूती

संभोग के दौरान मांसपेशियों की टोन, हृदय गति और श्वसन सभी बढ़ जाते हैं, और पेल्विस या श्रोणि तल को कसरत मिलती है।

प्रजनन क्षमता

संभोग से महिला में गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि जब एक महिला अपने साथी के ऑर्गेज़्म के एक मिनट बाद ऑर्गेज़म का अनुभव करती है, तो उसके अधिक शुक्राणु बनाए रखने की संभावना होती है। लेकिन यदि महिला अपने साथी से पहले ऑर्गेज़्म करती है, तो शुक्राणु प्रतिधारण कम होता है और गर्भधारण की संभावना कम होती है।

दिल की मजबूती

हार्ट अटैक के बाद लोग आमतौर पर अपनी सेक्सुअल एक्टिविटी कम कर देते हैं। लेकिन एक स्टडी के अनुसार, सप्ताह में एक से अधिक बार यौन संबंध बनाने वालों में मृत्यु का जोखिम 27 प्रतिशत कम पाया गया है। अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित शोध में पाया गया कि सप्ताह में एक बार भी सेक्स करने से मौतों में 12 फीसदी की कटौती होती है।

रक्तचाप कम करता है

जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, नियमित सेक्स रक्तचाप को दवाओं की तरह प्रभावी ढंग से कम कर सकता है।स्टडी के अनुसार, ऑर्गेज़्म से तो ब्लड प्रेशर 13 प्रतिशत तक कम हो जाता है और ये स्थिति सेक्स के अगले दिन तक कायम रहती है।

दर्द में आराम

जर्मनी के मुंस्टर विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चलता है कि वैलियम जैसे दर्द निवारक दवाओं की तुलना में ऑर्गेज़्म दस गुना अधिक प्रभावी होते हैं। यही नहीं, चिंता करने में इसका असर इसका दस गुना ज्यादा होता है। स्टडी में शामिल प्रतिभागियों में से आधे ने कहा कि दर्द मिटाने के लिए किसी चिकित्सीय उपकरण के रूप में यौन गतिविधि का उपयोग बहुत फायदेमंद रहा है।

बुढ़ापा रोके

अधिक उम्र में अधिक बार सेक्स करने से आप सात साल छोटे दिख सकते हैं। रॉयल एडिनबर्ग अस्पताल के एक न्यूरो-मनोवैज्ञानिक डॉ डेविड वीक्स कहते हैं, अगर सेक्स "प्यार" से भरपूर है तो उस्का प्रभाव बेहतर काम करता है।

प्रोस्टेट कैंसर से बचाये

हार्वर्ड के वैज्ञानिकों का कहना है कि जो पुरुष महीने में 21 बार स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना एक तिहाई कम होती है। इसमें "यौन संभोग, रात का उत्सर्जन और हस्तमैथुन" शामिल है।

बढ़िया नींद

ऑर्गेज़्म होने पर फील-गुड हार्मोन ऑक्सीटोसिन जारी होते हैं। जिसके चलते रिलैक्स होने और बढ़िया नींद में मदद मिलती है। कनाडा में ओटावा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का कहना है कि अनिद्रा के लिए सेक्स एक वैकल्पिक या अतिरिक्त उपचार हो सकता है।

स्ट्रेस घटाए

एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में कहा गया है कि सेक्स के अगले दिन महिलाएं खुश और कम तनाव महसूस करती हैं।

वजन घटाए

25 मिनट सेक्स करने से महिलाओं के लिए लगभग 69 कैलोरी और पुरुषों के लिए 100 कैलोरी बर्न होती है। इसलिए महीने में दो बार सेक्स करने से लगभग 700 कैलोरी बर्न होती है। ये जिम में जाकर पसीना बहाने के बराबर है।

मधुमेह का खतरा घटाए

कई अध्ययनों में दिखाया गया है कि जो महिलाएं अधिक बार सेक्स करती हैं, उनमें टाइप -2 मधुमेह के प्रति अधिक प्रतिरोध बनता है। सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञों का मानना है कि यह अधिक समग्र स्वास्थ्य और कम वजन के कारण हो सकता है।

मेनोपॉज

प्रौढ़ महिलाएं जो साप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करती हैं उनमें रजोनिवृत्ति देर से होती है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के अध्ययन के अनुसार, महीने में एक बार सेक्स में लिप्त होने का मतलब 19 प्रतिशत कम जोखिम था।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story