×

Shehnaaz Hussain Homemade Ubtan: शहनाज़ हुसैन के होममेड ब्राइडल उबटन से बनाइये अपनी स्किन ग्लोइंग, आज़माइये इन ट्रिक्स को

Shehnaaz Hussain Homemade Ubtan: शादी नज़दीक है और स्किन को ग्लोइंग बनाना है ऐसे में आप शहनाज़ हुसैन के होममेड ब्राइडल उबटन ट्राय कर सकतीं हैं जिन्हे आप खुद घर पर ही बना सकतीं हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Dec 2023 5:18 AM GMT
Shehnaaz Hussain Homemade Ubtan
X

Shehnaaz Hussain Homemade Ubtan (Image Credit-Social Media)

Shehnaaz Hussain Homemade Ubtan: भारत में सदियों से, घर पर बने उबटन का उपयोग एक तरह की रस्म रही है और इसके अलावा जब घर में कोई शादी होती है तब ये और भी ख़ास हो जाता है। एक दुल्हन का नेचुरल ग्लो उसके खान-पान और घर के बुज़ुर्गों द्वारा बताये गए घरेलू उबटन पर निर्भर करता है। ये एक तरह के अनुष्ठानों में से एक है जहां दूल्हा और दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है क्योंकि इसे शुभ माना जाता है और ये त्वचा के रंग में निखार लाने के साथ-साथ तुरंत चमक लाने का एक तरीका भी है। वहीँ आज हम ब्यूटी वर्ल्ड की सबसे चर्चित महिला शहनाज़ हुसैन के होममेड ब्राइडल उबटन के बारे में बताने जा रहे हैं।

शहनाज़ हुसैन के होममेड ब्राइडल उबटन

दरअसल उबटन को हटाते समय मृत त्वचा कोशिकाएं भी हट जातीं हैं और त्वचा भी नरम हो जाती है, वहीँ उबटन से बेहतर इसे और कोई नहीं कर सकता। ये टैनिंग को दूर करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। दरअसल, अनुष्ठान के तौर पर सबसे पहले शरीर पर तिल या जैतून के तेल से मालिश करनी चाहिए। तेल मालिश के बाद, "उबटन" लगाया जा सकता है और आधे घंटे तक रखा जा सकता है और फिर धो दिया जा सकता है। इस प्रक्रिया में स्क्रबिंग भी शामिल है जो काले धब्बों और दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करती है। ये एक शक्तिशाली सफाई प्रक्रिया है जो आपकी त्वचा के छिद्रों को कठोर तेल से भी मुक्त रखती है। आजकल ऑनलाइन भी कई रेडी-टू-यूज़ उबटन पैक उपलब्ध हैं, लेकिन इस बीच आपको ये ध्यान देना है कि ये प्राकृतिक हों।

छिलके से बनाये उबटन

2 बड़े चम्मच पिसे हुए और सूखे संतरे और नींबू के छिलके, 1 बड़ा चम्मच पिसे हुए बादाम और 1 बड़ा चम्मच जई लें। इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और हल्के गोलाकार स्ट्रोक्स के साथ रगड़ें। नींबू और संतरे के छिलकों को सीधे धूप में अच्छी तरह से सुखाना चाहिए और आप उन्हें एक एयर टाइट ढक्कन वाले कंटेनर में रख सकते हैं।

एलोविरा

एलोवेरा एक शक्तिशाली मॉइस्चराइजर है। इसमें जिंक भी होता है, जो उन सभी दाग-धब्बों के लिए एक उत्कृष्ट उपचार एजेंट है। अपने उबटन में एलोवेरा मिलाएं। 1 बड़ा चम्मच ओट्स और मुल्तानी मिट्टी, 2 बड़े चम्मच दही और एलोवेरा जेल लें। अच्छी तरह मिलाएं और त्वचा पर लगाएं, 30 मिनट के बाद धो लें।

फूलों से बना उबटन

कमल के फूलों को 3 से 4 बड़े चम्मच गर्म दूध में एक घंटे के लिए भिगो दें। फूलों को पीस लें और इसमें 3 चम्मच बेसन डालें और दूध और पिसे हुए फूलों के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे और हांथों पर लगाएं, लेकिन होठों और आंखों के आसपास के क्षेत्र पर लगाने से बचें। 20 मिनट बाद इसे धो लें। कमल रूखेपन की देखभाल के लिए बहुत अच्छा है, त्वचा को आराम देता है और टैन हटाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story