×

Skin Rashes: इन 4 कारणों से होते हैं स्किन रैशेज और चकते, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

Skin Rashes:रैशेज एक आम समस्या है जिसके कई कारण हो सकते हैं। रैशेज होने पर त्वचा में खुजली, जलन होने के साथ चकते भी निकल आते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 3 Feb 2024 12:33 PM GMT
Skin Rashes: इन 4 कारणों से होते हैं स्किन रैशेज और चकते, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय
X

Skin Rashes Causes And Tips: अगर आप भी अक्सर स्किन रैशेज और चकते से परेशान रहते हैं तो आपको कुछ बातों का बेहद ध्यान रखना पड़ेगा। दरअसल रैशेज एक आम समस्या है जिसके कई कारण हो सकते हैं। रैशेज होने पर त्वचा में खुजली और जलन होने लगती है। साथ ही शरीर पर लाल और बड़े चकते निकल आते हैं। कई बार यह इतना ज्यादा गंभीर हो जाता है कि ट्रीटमेंट लेने की नौबत आ जाती है। इसलिए समय रहते ही इस समस्या से छुटकारा पाना भी बेहद जरूरी है।

स्किन रैशेज से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। साथ ही खुजली और जलन को कम करने के लिए ठंडी चीजें भी काम आती है। ऐसे में जरूरी है कि आपको अपनी त्वचा को हमेशा साफ रखना चाहिए। साथ ही ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का बेहद सोच समझकर इस्तेमाल करना चाहिए। स्किन रैशेज का एक कारण ड्राई स्किन भी है। ड्राई स्किन पर खुजली होती है, जिसके कारण रैशेज हो सकते हैं। इसलिए आपको अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करते रहना चाहिए। हालांकि, कई बार दवाई के साइड इफेक्ट्स के कारण भी त्वचा पर रैशेज होने लगते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं स्किन रैशेज से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे।


स्किन रैशेज और चकते से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (Skin Rashes Home Remedies):

तुलसी (Basil/Tulsi)

तुलसी के पत्ते स्किन रैशेज के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। तुलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो एलर्जी से भी राहत दिलाते हैं। इसके पत्तों का पेस्ट बना कर एलर्जी पर लगाना चाहिए और कुछ देर रखने के बाद फिर धो लेना चाहिए। इससे स्किन पर आई रेडनेस, सूजन या खुजली में राहत मिलती है।

नीम (Neem)

नीम स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। स्किन या मुंह की कोई परेशानी होने पर नीम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके औषधीय गुण, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाने में मददगार है। तुलसी की तरह नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर लगाएं और फिर कुछ देर में धो लें।

नारियल तेल (Coconut Oil)

स्किन रैशेज की समस्या होने पर नारियल तेल का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें स्किन को मॉइस्चराइज करने के गुण होते हैं। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ एनाल्जेसिक गुण भी हैं जो स्किन को राहत पहुंचाते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल के कुछ बूंदों को उस एरिया पर अप्लाई करें जहां एलर्जी हुई है और फिर कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से रैशेज से छुटकारा मिलता है।

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा में हीलिंग क्वालिटीज होती हैं जो स्किन की हर समस्याओं से राहत देती हैं। ऐसे में रेडनेस या खुजली होने पर या फिर चकत्ते होने पर एलोवेरा लगाया जा सकता है। इसे तीन मिनट लगाने के बाद धो लेने से एलर्जी से राहत मिलेगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story