×

Skin Tips: जानिए कौन सी आयुर्वेदिक चीज़ें चेहरे पर लगाने से ख़राब हो सकती है आपकी स्किन

Skin Tips: अगर आप भी स्किन की किसी समस्या से जूझ रहे हैं और आपको लोग किचन में रखीं इन चीज़ों को अपनी स्किन पर लगाने की सलाह देते हैं तो सावधान हो जाइये।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Jan 2024 11:30 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 11:30 AM GMT)
Skin Tips
X

Skin Tips (Image Credit-Social Media)

Skin Tips: आपकी रसोई में मौजूद हर सामग्री आपकी त्वचा पर लगाने के लिए सही नहीं है। भले ही आप कई जगह ये पढ़ते हैं कि आप कई चीज़ें अपने किचन से लेकर अपनी स्किन पर लगाएं तो ये आपको काफी फायदा पहुंचाएगी। लेकिन हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती है। आपको अपने त्वचा पर कुछ भी ट्राय करने से पहले कुछ चीज़ों को ध्यान में रखने की ज़रूरत है।

कभी न लगाएं इन चीज़ों को चेहरे पर

ये तो हम सब जानते हैं कि केमिकल से भरपूर कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को काफी ज़्यादा नुकसान पंहुचा सकते हैं। लेकिन इस बीच आपको अक्सर लोग घरेलू उपचार की सलाह भी देते होंगे लेकिन ये आपकी स्कीन के लिए कितना फायदेमंद है ये आपको हम आज बताने जा रहे हैं। दरअसल आपकी त्वचा का प्रकार, बनावट और स्थिति सभी कुछ ये तय करती है कि आपकी त्वचा किसी विशेष घटक पर कैसे प्रतिक्रिया करती है।

1. नींबू

हालांकि नींबू विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, लेकिन इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो संवेदनशील त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है। इससे फाइटोफोटोडर्माटाइटिस भी हो सकता है। ये एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब आप अपनी त्वचा को नींबू जैसे खट्टे फलों और फिर सूरज की रोशनी के संपर्क में लाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सतह पर दर्दनाक, छाले जैसे चकत्ते पड़ जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि विटामिन सी के गुण त्वचा के लिए अधिकतम लाभ पैदा करें, तो आप स्वस्थ, चमकती त्वचा के लिए विटामिन सी+ क्ले मास्क का विकल्प चुन सकते हैं।

2. दालचीनी

संवेदनशील त्वचा पर दालचीनी काफी कठोर हो सकती है। इससे आपके चेहरे पर रेडनेस, जलन और कई हानिकारक परिणाम हो सकती है और साथ ही आपकी स्किन का रंग खराब हो सकता है और चकत्ते भी हो सकते हैं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो दालचीनी को अपने आहार में शामिल न करें।

3. वनस्पति तेल

ये तेल हर प्रकार की त्वचा पर सूट नहीं करता है। इससे डर्मेटाइटिस, पिटिरियासिस रसिया और लाइकेनॉइड डर्मेटाइटिस जैसी स्थितियां हो सकती हैं। वे पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं और त्वचा कैंसर में योगदान कर सकते हैं। ये हार्मोन संतुलन को भी बाधित कर सकते हैं और सिस्टिक मुँहासे का कारण बन सकते हैं। इसलिए, हर कीमत पर इससे बचें।

4. सेब का सिरका

यह एक लोकप्रिय DIY सामग्री है, लेकिन ये काफी अम्लीय है। यही कारण है कि अगर इसे डायलूट न किया जाए तो ये आपकी त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इसके इस्तेमाल से बचिए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story