×

Sleeping till late morning: देर तक सोने के होते हैं कई Health Benefits-रिसर्च

Sleeping till late morning: गौरतलब है कि अपर्याप्त नींद आपकी सोचने की क्षमता, तनाव पर नियंत्रण, प्रतिरक्षा तंत्र को स्वस्थ रखने और भावनाओं पर नियंत्रण करने की क्षमता को बेहद प्रभावित करती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 May 2022 1:42 PM GMT
देर तक सोने के होते हैं कई Health Benefits
X

 देर तक सोने के होते हैं कई Health Benefits (Photo credit-social media)

Sleeping till late morning: देर तक सोना और रिलैक्स होना कौन नहीं चाहता ? इसलिए सप्ताह काम करने के बाद वीकेंड में देर तक सोना शायद ही किसी को नापसंद हो। पूरे सप्ताह की भागदौड़, काम का तनाव, ऑफिस की चिक-चिक और बॉस की डांट से थक हार कर चैन की सांस लेने के लिए लोगों को एक वीकएंड ही मिलता है और उसपर भी जल्दी उठना भला कौन पसंद करेगा? एक दिन अपना ऐसा लगता है जैसे इस दिन पूरे वीक की थकान मिटा लें और रिलैक्स होकर नए वीकडेज़ की तैयारी करें।

आमतौर पर अक्सर बच्चे ही देर तक सोने की जिद करते हैं लेकिन ऐसा नहीं है बड़े भी अपनी छुट्टी के दिन ज्यादा देर तक सोना पसंद करते हैं। हालांकि सदियों से हम यही सुनते आ रहें हैं कि जल्दी उठने से सेहत दुरुस्त रहती है लेकिन अगर हम आपसे यह कहें कि देर तक सोने के भी कई फायदे हैं तो आप कैसा महसूस करेंगे। जी हां, देर तक सोने के भी कई फायदे होते है।

एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है कि कभी -कभी देर तक सोना भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह खबर उनके लिए अच्छी है जो देर तक सोते हैं। शोध में बताया गया है कि देर तक बिस्तर पर पड़े रहना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए जिन लोगों की नींद हफ्ते भर में पूरी नहीं हो पाती उन्हें अतिरिक्त नींद लेकर इसकी भरपाई करनी चाहिए।

शोध के मुताबिक अतिरिक्त सोना स्वास्थ्य और शरीर दोनों के लिए लाभकारी होता है। यह नींद से वंचित लोगों की नींद की कमी पूरी करता है। इतना ही नहीं रात भर जागने वाले लोगों को ऊर्जावान करने के लिए 10 घंटे की नींद भी पर्याप्त नहीं होती।

गौरतलब है कि अपर्याप्त नींद आपकी सोचने की क्षमता, तनाव पर नियंत्रण, प्रतिरक्षा तंत्र को स्वस्थ रखने और भावनाओं पर नियंत्रण करने की क्षमता को बेहद प्रभावित करती है। इतना ही नहीं नींद पूरी न होने पर आपकी एकाग्रता में कमी और याददाश्त भी घटती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार लंबे समय तक नींद न पूरे होने पर अतिरिक्त सोना या सुबह दो घंटे की अतिरिक्त नींद लेना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह आपके व्यवहार में सतर्कता लाने में मददगार भी होती है। ज्यादा देर तक सोने के कुछ शारीरिक स्वास्थ्य फायदें होते हैं। जिनकी गुणवत्ता से इंकार नहीं किया जा सकता है।

देर तक सोने के शारीरिक फायदें :

-आपके सोचने-समझने की क्षमता होती है बेहतर।

- भरपूर नींद लेने से आपकी दिमागी क्षमता तेजी से बढ़ने के साथ ही आपमें सोचने-समझने की क्षमता भी विकसित होती है।

- भरपूर नींद लेने से आपका मूड काफी अच्छा होता है जिसके कारण आपका दिन अच्छा बीतता है।

- ज्यादा देर तक सोने से आपका शरीर रिलैक्स होने के साथ ही आपका मस्तिष्क भी शांत रहता है।

- अच्छी नींद का संबंध आपके बेहतर स्वास्थ्य और आपकी सफलता से प्रत्यक्ष तौर पर जुड़ा हुआ होता है। उल्लेखनीय है कि बेहतर स्वास्थ्य और शांत दिमाग के साथ जब आप कोई काम करते हैं तो उसमें आपको निश्चित तौर पर सफलता जरूर मिलती है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story