×

Overeating in Stress: तनाव में कुछ लोगों को होती है ज्यादा खाने की आदत, जानें इसे दूर करने के उपाय

Overeating in Stress: त्रिका तंत्र हार्मोन एपिनेफ्रीन (जिसे एड्रेनालाईन भी कहा जाता है) को पंप करने के लिए गुर्दे के ऊपर अधिवृक्क ग्रंथियों को संदेश भेजता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 July 2022 8:07 AM GMT
overeating in stress
X

overeating in stress

Overeating in Stress: क्या आप भी तनाव में ज्यादा खाते हैं ? क्या आपने कभी सोचा है कि तनाव लोगों के अधिक खाने का प्रमुख कारण क्यों बनता है ? बता दें कि "तनाव खाने" वाक्यांश के पीछे एक बहुत बड़ी सच्चाई छिपी हुई है। उल्लेखनीय है कि तनाव, इससे निकलने वाले हार्मोन और उच्च वसा, शर्करा युक्त "आरामदायक खाद्य पदार्थ" के प्रभाव लोगों को अधिक खाने की ओर धकेलते हैं। शोधकर्ताओं ने वजन बढ़ने को भी तनाव से जोड़ा है।

बता दें कि अल्पावधि में, तनाव भूख को बंद कर सकता है। तंत्रिका तंत्र हार्मोन एपिनेफ्रीन (जिसे एड्रेनालाईन भी कहा जाता है) को पंप करने के लिए गुर्दे के ऊपर अधिवृक्क ग्रंथियों को संदेश भेजता है। एपिनेफ्रीन शरीर की लड़ाई-या-उड़ान प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने में मदद करता है, एक संशोधित शारीरिक स्थिति जो अस्थायी रूप से खाने को रोक देती है।

लेकिन अगर तनाव बना रहता है, तो यह एक अलग कहानी है। अधिवृक्क ग्रंथियां कोर्टिसोल नामक एक और हार्मोन छोड़ती हैं, और कोर्टिसोल भूख बढ़ाता है और खाने की प्रेरणा सहित सामान्य रूप से प्रेरणा भी बढ़ा सकता है। एक बार तनावपूर्ण प्रकरण समाप्त हो जाने पर, कोर्टिसोल का स्तर गिरना चाहिए, लेकिन यदि तनाव दूर नहीं होता है - या यदि किसी व्यक्ति की तनाव प्रतिक्रिया "चालू" स्थिति में फंस जाती है - तो कोर्टिसोल ऊंचा रह सकता है।

तनाव- खाने, हार्मोन और भूख में सम्बन्ध

तनाव भोजन की प्राथमिकताओं को भी प्रभावित करता है। कई अध्ययनों में बताया गया है कि शारीरिक या भावनात्मक संकट से वसा, चीनी, या दोनों में उच्च भोजन का सेवन बढ़ जाता है। उच्च इंसुलिन के स्तर के साथ संयोजन में उच्च कोर्टिसोल का स्तर जिम्मेदार हो सकता है। अन्य शोध बताते हैं कि घ्रेलिन, एक "भूख हार्मोन" की भूमिका हो सकती है। बता दें कि एक बार खाने के बाद, वसा और चीनी से भरे खाद्य पदार्थों का प्रतिक्रिया प्रभाव पड़ता है जो तनाव संबंधी प्रतिक्रियाओं और भावनाओं को कम करता है। ये खाद्य पदार्थ वास्तव में "आराम" खाद्य पदार्थ हैं जिसमें वे तनाव का सामना करने लगते हैं - और यह उन खाद्य पदार्थों के लिए लोगों की तनाव-प्रेरित लालसा में योगदान दे सकता है।

बेशक, अधिक भोजन केवल तनाव से संबंधित व्यवहार नहीं है, तनावग्रस्त लोग भी नींद खो देते हैं, कम व्यायाम करते हैं और अधिक शराब पीते हैं, ये सभी अतिरिक्त वजन में योगदान कर सकते हैं।

लोग तनाव में ज्यादा क्यों खाते हैं?

कुछ शोध तनाव से निपटने के व्यवहार में लिंग अंतर का सुझाव देते हैं, जिसमें महिलाओं के भोजन की ओर और पुरुषों के शराब या धूम्रपान की ओर रुख करने की संभावना अधिक होती है। शोधकर्ताओं के अनुसार काम और अन्य प्रकार की समस्याओं से तनाव वजन बढ़ने से संबंधित है, लेकिन केवल उन लोगों में जो अध्ययन अवधि की शुरुआत में अधिक वजन वाले थे। इसके अलावा अधिक वजन वाले लोगों में इंसुलिन का स्तर ऊंचा होता है, और उच्च इंसुलिन की उपस्थिति में तनाव से संबंधित वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। उल्लेखनीय है कि तनाव की प्रतिक्रिया में लोग कितना कोर्टिसोल का उत्पादन करते हैं, यह तनाव-वजन बढ़ने के समीकरण में भी कारक हो सकता है।

बिना ज्यादा खाए तनाव कैसे दूर करें?

जब तनाव किसी की भूख और कमर को प्रभावित करता है, तो व्यक्ति उच्च वसा, शर्करा वाले खाद्य पदार्थों के रेफ्रिजरेटर और अलमारी से छुटकारा पाकर और अधिक वजन बढ़ने से रोक सकता है। उन "आरामदायक खाद्य पदार्थों" को संभाल कर रखना केवल परेशानी को आमंत्रित कर रहा है।

तनाव का मुकाबला करने के लिए कुछ असरदार उपायें हैं :

ध्यान

अनगिनत अध्ययनों से पता चलता है कि ध्यान तनाव को कम करता है। हालांकि अधिकांश शोधों ने यह साबित किया है कि ध्यान करने से उच्च रक्तचाप और हृदय रोग में बेहतरीन सुधार देखने को मिलते है। बता दें कि ध्यान लोगों को भोजन के विकल्पों के बारे में अधिक जागरूक बनने में भी मदद कर सकता है। रोज़ाना इसे करने से एक व्यक्ति वसा और चीनी से भरे आरामदेह भोजन को खाने की तीव्र इच्छा को रोकने में सक्षम हो सकता है।

व्यायाम

जबकि कोर्टिसोल का स्तर व्यायाम की तीव्रता और अवधि के आधार पर भिन्न होता है।बता दें कि प्रतिदिन व्यायाम करने से व्यक्ति तनाव के कुछ नकारात्मक प्रभावों दूर करने में कामयाब हो सकता है।

सामाजिक समर्थन

ऐसा लगता है कि दोस्तों, परिवार और सामाजिक समर्थन के अन्य स्रोतों का लोगों द्वारा अनुभव किए जाने वाले तनाव पर गहरा प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए, शोध से पता चलता है कि अस्पताल के आपातकालीन विभागों जैसे तनावपूर्ण स्थितियों में काम करने वाले लोगों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है यदि उनके पास पर्याप्त सामाजिक समर्थन हो। लेकिन यहां तक ​​कि जो लोग ऐसी परिस्थितियों में रहते हैं और काम करते हैं जहां दवाब ज्यादा नहीं होता है, उन्हें समय-समय पर मित्रों और परिवार से सहायता की आवश्यकता होती है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story