×

Stress Management: वर्क प्लेस में हो रहे तनाव को कम करने के लिए अपनायें ये प्रभावशाली टिप्स

Stress Management: कार्यस्थल जहां कई लोग अपने प्रत्येक कार्य के लिए जागने के घंटों का अधिकांश समय व्यतीत करते हैं - अक्सर श्रमिकों के जीवन में सबसे संरचित और नियंत्रित वातावरण होता है और यह अक्सर उनके सामाजिक और भावनात्मक समर्थन का प्राथमिक साधन होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Jan 2023 4:00 AM GMT
Reduce Stress At Workplace
X

Reduce Stress At Workplace (Image credit: social media)

Reduce Stress At Workplace: कार्यस्थल का तनाव किसी भी कर्मचारी या नियोक्ता के लिए कोई अजनबी नहीं है और व्यस्त 9 से 5 शेड्यूल की हलचल के बीच, समय सीमा को पूरा करने, नए उपकरण सीखने, संघर्षों से निपटने की दैनिक दिनचर्या के रूप में एक कदम पीछे हटना और ब्रेक लेना महत्वपूर्ण हो जाता है। और करियर की सीढ़ी चढ़ने की कोशिश एक दैनिक संघर्ष पैदा करती है। कार्यस्थल जहां कई लोग अपने प्रत्येक कार्य के लिए जागने के घंटों का अधिकांश समय व्यतीत करते हैं - अक्सर श्रमिकों के जीवन में सबसे संरचित और नियंत्रित वातावरण होता है और यह अक्सर उनके सामाजिक और भावनात्मक समर्थन का प्राथमिक साधन होता है। जैसे, मानसिक स्वास्थ्य को समझने और समर्थन करने के लिए कार्यस्थल एक महत्वपूर्ण सेटिंग है।

अपने और अपने कर्मचारियों दोनों के लिए कार्यस्थल के तनाव को खत्म करने में ये तरीके मदद कर सकती हैं :

1. अपने कर्मचारियों को व्यस्त रखें -

स्टीव जॉब्स ने एक बार कहा था, "महान कार्य करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जो करते हैं उससे प्यार करें।" आज का कार्यबल जो कुछ भी करता है उसमें अर्थ की आवश्यकता से अत्यधिक प्रेरित होता है। इसलिए, किसी संगठन के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कंपनी के लक्ष्य कर्मचारियों के व्यक्तिगत लक्ष्यों के अनुरूप हों। इस परिणाम को सुनिश्चित करने के लिए एक सर्वोत्तम अभ्यास कर्मचारियों को एक स्पष्ट दृष्टि रेखा प्रदान करना और उन्हें संगठन की दृष्टि में योगदान करने के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करना है।

2. पुरस्कार और पहचान -

अपने कर्मचारियों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है जब वे अपेक्षाओं से अधिक हों। प्रतिभा को पहचानने और योग्य कर्मचारियों को पुरस्कृत करने से एक आकर्षक और स्वस्थ वातावरण बनता है और काम की उच्च गुणवत्ता प्राप्त करने में मदद मिलती है।

3. संतुलन की कला -

तनाव मुक्त कार्यस्थल के लिए नेतृत्व की औपचारिक और अनौपचारिक शैली के बीच एक अच्छा संतुलन बनाए रखना अनिवार्य है। एक नेता/प्रबंधक के रूप में, आप अपने आप को अधिक सुलभ बनाकर अपने संगठन में कर्मचारियों के बीच पदानुक्रम के दबाव को कम कर सकते हैं। यह बदले में उन्हें समस्याओं को तेजी से हल करने में मदद करेगा और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उनके उत्साह को जगाएगा।

4. तनाव प्रबंधन प्रशिक्षण आयोजित करें –

हर किसी में तनाव प्रबंधन की स्वाभाविक क्षमता नहीं होती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि कर्मचारियों को नियमित जीवन कौशल प्रशिक्षण से अवगत कराया जाए, जिसमें समय प्रबंधन, कार्य प्राथमिकता, लचीलापन निर्माण, योग और ध्यान जैसे समग्र अभ्यासों के माध्यम से तनाव प्रबंधन, गुमनामी पर परामर्शदाता तक पहुंच आदि शामिल हैं।

5. सभी रास्ते नेतृत्व की ओर ले जाते हैं -

हर प्रबंधक एक अच्छा नेता नहीं होता है। एक अच्छा नेता वह होता है जिसमें सभी मामलों में एक कुशल प्रभावशाली व्यक्ति होने की जन्मजात क्षमता होती है। एक बिजनेस लीडर के रूप में, जब आप अपने कर्मचारियों को बेहतर संवाद करने और स्पष्ट दृष्टिकोण और लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित करते हैं, तो यह उन्हें और अधिक सोचने, अधिक करने और अधिक बनने के लिए प्रेरित करता है।

इसके अलावा कुछ जरुरी टिप्स :

1. अपने दिन की योजना बनाएं लेकिन बुरे से बुरे के लिए तैयार रहें और समस्या को नए सिरे से लें और ज्यादा न सोचें।

2. काम के बोझ या अधिक बोझ की समस्या होने पर टहलें, फ्रेश होकर वापस स्टार फ्रेश आएं।

3. आप जो करते हैं उसमें हास्य और मस्ती और जुनून लाएं। हर पल का आनंद लें और हर पल सीखें।

4. अपने अंदर के बच्चे को कभी मरने न दें क्योंकि हम हर दिन सीखने और गलतियाँ करने और उससे सीखने के लिए बाध्य हैं।

5. समय निकालें और अपना समय अपने परिवार और सहकर्मियों के साथ बिताएं वे आपकी ताकत हैं और मदद लेने या मांगने में कभी शर्म महसूस न करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story