×

Ice for Face Benefits: गर्मियों में करें आइस वाटर फेशियल, मिलेगी एक्ट्रेसेस की तरह दमकती त्वचा

Ice for Face Benefits: गर्मी के दिनों में आइस वाटर फेशियल आपकी स्किन को कई सारे फायदे पहुंचा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसे करने का तरीका।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 31 March 2022 12:45 PM GMT
Ice Water Facial: गर्मियों में करें आइस वाटर फेशियल, मिलेगी एक्ट्रेसेस की तरह दमकती त्वचा
X

आइस वाटर फेशियल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Ice for Face Benefits: गर्मियों में कड़कड़ाती धूप की वजह से स्किन में काफी ज्यादा जलन होती है। गर्मी की वजह से चेहरे पर रैशेज पड़ना, स्किन लाल हो जाना आम बात है। चेहरे में हो रही जलन को कम करने के लिए अक्सर लोग ठंडे-ठंडे पानी से मुंह धुलना काफी पसंद करते हैं, इससे चेहरा काफी रिफ्रेशिंग लगने लगता है। चिलचिलाती धूप और पसीने के बाद घर पहुंचने पर सबसे पहले तरोताजा महसूस करने के लिए ज्यादातर लोग इस तरकीब का सहारा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करना पसंद करते हैं तो गर्मी के दिनों में आइस वाटर फेशियल (Ice Water Facial) आपकी स्किन को कई सारे फायदे पहुंचा सकता है।

कई शोध में सामने आ चुका है कि अगर चेहरे को बर्फ के पानी से धोया जाए या फिर बर्फ रगड़ा जाए तो इससे स्किन को कई फायदे मिलते हैं। इसीलिए गर्मियों में आइस वाटर फेशियल (Ice Water Facial) बेहद पॉपुलर हो जाता है। खास बात यह है कि इस फेशियल को कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी करती हैं और इसीलिए उनकी त्वचा इतनी ज्यादा दमकती है। आइस वाटर फेशियल की एक और अच्छी बात यह है कि यह घर में आसानी से हो जाता है और इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ती। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से आप इस फेशियल को कर सकते हैं और यह कैसे आपको फायदा पहुंचाएगा।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आइस वाटर फेशियल करने का तरीका

इस फेशियल को करने के लिए आपको बस एक साफ कटोरा, कुछ पानी और बर्फ के टुकड़े चाहिए होंगे। कटोरी में पानी डालकर उसमें ढेर सारे बर्फ के टुकड़े डाल लें और फिर इस पानी में करीब 30 सेकेंड तक अपना चेहरा डुबाएं रखें। अब चेहरे को पानी से बाहर निकालें और सॉफ्ट कॉटन कपड़े से धीरे धीरे थपथपाएं। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। जब चेहरे का तापमान नॉर्मल हो जाए तो दोबारा इस प्रक्रिया को दोहराएं। करीब दो या तीन बार ऐसा करें।

आइस वॉटर फेशियल के फायदे

अब आपको इस आइस वाटर फेशियल के फायदे के बारे में भी बताते हैं।

सूजन करने में मददगार

सुबह सोकर उठने के बाद अक्सर लोगों की आंखें और चेहरा सूज जाता है। ऐसे में आइस वाटर फेशियल करने से चेहरे की सूजन कम होती है। कई एक्ट्रेसेस भी इस तरीके का सूजन कम करने के लिए इस्तेमाल करती हैं।

त्वचा को रखे टाइट

आइस वाटर फेशियल से स्किन आपकी लंबे समय तक टाइट रहती है। साथ ही यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में फायदेमंद माना जाता है। बर्फ के जरिए फेशियल करने से पोर्स के अंदर जमा गंदगी दूर होती है और रोमछिद्र सिकुड़कर छोटे हो जाते हैं।

ऑयल प्रोडक्शन कम करे

आइस वाटर फेशियल करने से स्किन पर ऑयल प्रोडक्शन को रेग्युलेट करने में मदद मिलती है। यह ऑयल प्रोडक्शन को कम करके स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

ब्रेकआउट कम करने में मददगार

अगर आपको भी ब्रेकआउट की समस्या होती है तो इस फेशियल के जरिए आप ब्रेकआउट को कम कर सकते हैं। बता दें कि एक्ने व ब्रेकआउट गर्मियों के दिनों में होने वाली सबसे बड़ी स्किन समस्याओं में से एक हैं।

डार्क सर्कल करता है दूर

यह फेशियल आंखों के नीचे पड़ने वाले कालेपन यानी डार्क सर्कल्स को भी कम करने में फायदेमंद है।

आइस वाटर फेशियल के नुकसान

बता दें कि आइस वाटर फेशियल के कुछ नुकसान भी हैं। जैसे कि अगर आप गंदे चहरे को ठंडे पानी में ज्यादा देर तक डूबोकर रखेंगे तो इससे बैक्टीरिया और गंदगी स्किन में फंस सकती है। इसलिए बर्फ के ठंडे में पानी में ज्यादा देर तक चेहरे को डुबाने से बचें। इसके अलावा अगर पानी बहुत ठंडा है तो इससे स्किन में जलन भी हो सकती है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story