×

Super Blue Moon 2023: आज आसमान में दिखेगा दुर्लभ नज़ारा सुपर ब्लू मून, जानिए कब, कहाँ और कैसे देख पाएंगे आप

Super Blue Moon 2023: आज का दिन खगोलीय दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है इस दिन चंद्रमा शनि ग्रह के काफी करीब आ जायेगा जिसकी वजह से ये घटना और भी ज़्यादा ख़ास हो जाती है। ये काफी दुर्लभ नज़ारा होगा जिसे आप आसमान पर देख पाएंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 Aug 2023 6:49 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 6:51 AM GMT)
Super Blue Moon 2023: आज आसमान में दिखेगा दुर्लभ नज़ारा सुपर ब्लू मून, जानिए कब, कहाँ और कैसे देख पाएंगे आप
X
Super Blue Moon 2023 (Image Credit-Social Media)

Super Blue Moon 2023: 30 अगस्त यानि आज आसमान से एक दुर्लभ खगोलीय घटना देखी जा सकेगी। इसे 'सुपर ब्लू मून' नाम दिया गया है। आज चन्द्रमा थोड़ा बड़ा और चमकीला दिखाई देगा। आइये जानते हैं कि किस समय और कैसे आप इसे देख सकते हैं। आज का दिन खगोलीय दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है इस दिन चंद्रमा शनि ग्रह के काफी करीब आ जायेगा जिसकी वजह से ये घटना और भी ज़्यादा ख़ास हो जाती है। ये काफी दुर्लभ नज़ारा होगा जिसे आप आसमान पर देख पाएंगे।

सुपर ब्लू मून किस समय और कब देख पाएंगे आप

आपको बता दें कि सुपरमून तब होता है जब पूर्ण चंद्रमा की कक्षा हमारे ग्रह के चारों ओर अपने अण्डाकार पथ के दौरान इसे पृथ्वी के सबसे करीब लाती है। अपने सबसे दूर बिंदु पर चंद्रमा लगभग 4,05,500 किलोमीटर दूर है जिसे अपभू कहा जाता है। द गार्जियन के मुताबिक, ये इस साल होने वाले चार सुपरमून में से सबसे बड़ा होगा और चंद्रमा पृथ्वी से 3,57,344 किलोमीटर की दूरी पर होगा जिससे ये औसत से बड़ा दिखाई देगा।

इसके अलावा, "ब्लू मून" शब्द एक ही कैलेंडर माह के भीतर दो पूर्ण चंद्रमाओं की घटना को संदर्भित करता है, और इसका चंद्रमा के रंग से कोई लेना-देना नहीं है। स्काई एंड टेलीस्कोप पत्रिका के अनुसार, औसतन हर 2.7 साल में एक बार पूर्ण ब्लू मून होता है। हालाँकि, ये नीला दिखाई नहीं देगा।

कब और कैसे देखें?

भारत में ब्लू मून रात लगभग 9:30 बजे (भारतीय समयानुसार) अपनी चरम चमक हासिल करेगा, जबकि ब्लू सुपर मून 31 अगस्त को सुबह 7:30 बजे के आसपास अपने चरम पर पहुंचेगा।

पूर्णिमा के चंद्रमा का सही नजारा पाने के लिए, व्यक्ति को सूर्यास्त के तुरंत बाद शाम के समय चंद्रमा को देखना चाहिए। सुपर ब्लू मून 30 अगस्त को लगभग 8:37 बजे EDT पर देखा जा सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story