×

Superfoods For Pregnancy: प्रेग्नेंट होने में आ रही है दिक्कत, ये पांच सुपरफूड जरूर करें ट्राई

Superfoods For Pregnancy: एक भी भोजन या प्रजनन आहार नहीं है जो आपके गर्भवती होने की संभावना को तुरंत बढ़ा देगा। हालांकि, संतुलित आहार खाने से पुरुषों और महिलाओं दोनों को फायदा हो सकता है, जो पौष्टिक होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Jan 2023 1:08 PM GMT
Superfoods For Pregnancy
X

Superfoods For Pregnancy (Image: Social Media)

Superfoods For Pregnancy: कुछ महिलाएं आसानी से गर्भधारण कर लेती हैं, वहीँ कुछ को कई वर्षों तक प्रयास करने के बावजूद गर्भवती होने में कठिनाई हो सकती है। ऐसे में उन्हें चिकित्सकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के अनुसार, भारत में वर्तमान प्रजनन दर प्रति महिला 2.1 बच्चों के प्रजनन स्तर के प्रतिस्थापन स्तर से थोड़ी कम है। गर्भ धारण करने का संघर्ष भारी है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि जीवनशैली और आहार में कुछ बदलाव करने से फर्क पड़ सकता है। लेकिन क्या विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वास्तव में आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ती है?

एक भी भोजन या प्रजनन आहार नहीं है जो आपके गर्भवती होने की संभावना को तुरंत बढ़ा देगा। हालांकि, संतुलित आहार खाने से पुरुषों और महिलाओं दोनों को फायदा हो सकता है, जो पौष्टिक होता है।

यदि आप गर्भवती होने के लिए संघर्ष कर रही हैं, तो विशेषज्ञ के सुझावों पर नज़र डालें:

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

ये बीज सेलेनियम और फोलेट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो नर और मादा प्रजनन दोनों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अतिरिक्त सूरजमुखी के बीजों में ओमेगा-6 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी कम मात्रा में पाया जाता है।

खट्टे फल (Citrus Fruits)

संतरा और अंगूर विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत हैं। अंगूर और संतरे में पाया जाने वाला एक पॉलीमाइन, पुट्रेससीन, अंडे और वीर्य के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है।

पनीर (Cheese)

यह पॉलीमाइन पुट्रेसिन से भरपूर होता है, जो शुक्राणु के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। अनुसंधान के अनुसार, पॉलीमाइन का प्रजनन प्रणाली पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

फुल-फैट डेयरी (Full Fat Dairy)

डेयरी उत्पाद महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हार्वर्ड के एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करती हैं, उनमें ज्यादातर कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करने वालों की तुलना में ओव्यूलेशन की समस्या कम होती है।

बीन्स और मसूर (Beans and Lentils)

फाइबर और फोलेट, दोनों एक स्वस्थ हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं, बीन्स और दाल में अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, पॉलीमाइन स्पर्मिडाइन, जो अंडे को निषेचित करने में शुक्राणु की सहायता कर सकता है, दाल में प्रचुर मात्रा में होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story