×

Teddy Day 2024: जानिए क्या है टेडी डे का इतिहास और महत्त्व, आखिर क्यों इन सॉफ्ट टॉयज को कहते हैं टेडी

Teddy Day 2024: वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे के रूप में मनाया जाता है। लेकिन क्या आपको इसका इतिहास पता है। आइये जानते हैं इस दिन का इतिहास और महत्त्व।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Feb 2024 12:11 PM GMT
Teddy Day 2024
X

Teddy Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Teddy Day 2024: फरवरी को प्यार के महीने के रूप में जाना जाता है वहीँ इस दौरान वैलेंटाइन वीक पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाता है और अंत में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ ये समाप्त होता है। इस पूरे वीक लोग अपने पार्टनर के प्रति अपना स्नेह व्यक्त करते हैं और प्यार के बंधन को संजोकर उन्हें विशेष महसूस कराते हैं। कपल्स इस वीक को बेहद ख़ास तरह से मनाते हैं वहीँ आज इसे टेडी डे के रूप में मनाया जा रहा है। आइये जानते हैं इसका इतिहास और महत्त्व।

टेडी डे का इतिहास और महत्त्व

दुनिया भर में प्यार करने वाले वैलेंटाइन वीक के माध्यम से प्यार के बंधन को और भी मज़बूत बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इतना ही नहीं उन्हें इस विशेष वैलेंटाइन डे का बेसब्री से इंतजार भी रहता है। रोज़ डे के साथ शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक प्रेमियों के लिए टेडी डे पर अपने क्रश या प्रेमिका से अपनी रोमांटिक भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे अच्छा समय होता है।

टेडी डे हर साल 10 फरवरी को मनाया जाता है। ये वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन है और इसके पहले चॉकलेट डे आता है। 7 फरवरी को रोज़ डे से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है।

टेडी क्यूट, मनमोहक मुलायम खिलौने होते हैं, जो लड़कियों को काफी पसंद होते हैं। बच्चों से लेकर वयस्कों तक, टेडीज़ किसी प्रियजन या रोमांटिक डेट के लिए एक आइडल गिफ्ट भी है। हालाँकि, टेडी को इसका नाम थियोडोर टेडी रूजवेल्ट से मिला, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के 26वें राष्ट्रपति थे।

टेडी डे पर लोग अपने प्रिय को उनके दिन को खास बनाने के लिए ये सॉफ्ट टॉयज गिफ्ट करते हैं। ये उपहार प्यार के बंधन को स्वीकार करने के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है और उनके पार्टनर या क्रश को ये बताता है कि उनके जीवन में होने से उन्हें एक टेडी की तरह आरामदायक और खुशी महसूस होती है।

गौरतलब है कि वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है, उसके बाद प्रपोज डे और चॉकलेट डे होता है, वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन यानी टेडी डे होता है। जब हम उपहार में उन्हें एक टेडी गिफ्ट करते हैं तो इसका मतलब है कि वो आपके पार्टनर को तनावमुक्त करने में मदद करेगा और उनके चेहरे पर मुस्कान लाएगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story