×

Indoor Plants: ये हैं वो इंडोर प्लांट्स जिन्हे पानी देने की ज़रूरत नहीं होती, कम देखभाल करके भी हरे भरे रहते हैं ये

Low Maintenance Indoor Plants: कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हे न तो ज़्यादा पानी और न ही ज़्यादा सूरज की रोशनी की ज़रूरत होती है। आइये जानते हैं ऐसे कौन से पौधे।

Shweta Srivastava
Published on: 8 Sep 2023 4:21 AM GMT
Indoor Plants: ये हैं वो इंडोर प्लांट्स जिन्हे पानी देने की ज़रूरत नहीं होती, कम देखभाल करके भी हरे भरे रहते हैं ये
X

Low Maintenance Indoor Plants: कहते हैं हम जितना प्रकृति के पास रहते हैं उतना ही हमारा स्वास्थ अच्छा होता है। वहीँ आजकल फ्लैट्स और छोटे घरों में गार्डन और किचन गार्डन का स्पेस न के बराबर ही होता है। लेकिन अगर आप को प्रकृति से प्यार है तो ऐसे में आप इन्हे अपने बेहद करीब रख सकते हैं। आप इनको अपने घर के अंदर भी रख सकते हैं जिसमे आपको ज़्यादा रखरखाव की भी ज़रूरत नहीं होती और ये कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हे न तो ज़्यादा पानी और न ही ज़्यादा सूरज की रोशनी की ज़रूरत होती है। आइये जानते हैं ऐसे कौन कौन से पौधे हैं जिन्हे कम रखरखाव के साथ आप अपने घर के अंदर लगा सकते हैं।

1. संसेविया (स्नेक प्लांट)


Snake Plant (Image Credit-Social Media)

स्नेक प्लांट, जिसे मदर-इन-लॉज़ टंग के नाम से भी जाना जाता है, अपनी कठोरता और अद्वितीय, नुकीली पत्तियों के लिए जाना जाता है। साथ ही इस पौधे को रोज़ आपको पानी देने की भी ज़रूरत नहीं होती। साथ ही ये प्लांट घर की नेगेटिव एनर्जी को दूर करता है। वहीँ इसको लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि स्नेक प्लांट को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है, खासकर सर्दियों में, क्योंकि ये पश्चिम अफ्रीका के शुष्क रेगिस्तानों के मूल निवासी हैं। वहीँ जब इसकी देखभाल की बात आती है तो आपको बता दें कि ज़्यादा पानी देने से ये सड़ सकता है।

2 . रबर प्लांट

Rubber Plant (Image Credit-Social Media)

इस पौधे को कभी-कभी बेबी रबर प्लांट के रूप में भी जाना जाता है, ये एक आसानी से लगने वाला इनडोर प्लांट है। वहीँ आपको इसके कई प्रकार मिल जायेंगे जिनमे कुछ में हरे रंग के बीच भूरे, पीले या गुलाबी रंग के धब्बेदार या धारीदार मांसल पत्ते होते हैं। ये पौधा प्राकृतिक प्रकाश या पानी के बिना भी काफी समय तक रह सकता है। आपको बता दे कि रबर प्लांट को फलने-फूलने के लिए ज्यादा कुछ नहीं चाहिए। साथ ही ये कम रखरखाव वाले पौधों में से एक है। ये भी कम रोशनी में रह सकता है और इसे बार-बार पानी देने की भी आवश्यकता नहीं होती है। वहीँ जब बात आती है कि आपको घरेलू पौधों को कितनी बार पानी देना चाहिए तो रबर प्लांट को आमतौर पर उनकी पर्यावरणीय स्थितियों के आधार पर हर 7-10 दिनों में पानी की आवश्यकता होती है, और कुछ पानी के बिना इससे भी लंबे समय तक रह सकते हैं।

3 . पीस लिली (स्पैथिफिलम)

Peace Lilly (Image Credit-Social Media)

पीस लिली, अपनी चमकदार हरी पत्तियों और नाजुक सफेद फूलों के साथ, सबसे कम रखरखाव वाले पौधों में से एक है। ये सबसे अच्छे पौधों में से एक है जो हवा को साफ करता है और अगर आप इसे पानी देना भूल जाएंगे तो ये आपको बता भी देता है। क्योंकि इसकी पत्तियां मुरझा जाएंगी और सुस्त हो जाएंगी। आपको बता दें कि पीस लिली सबसे लोकप्रिय इनडोर हाउसप्लांट में से एक है, क्योंकि इसकी देखभाल करना बहुत आसान है और ये सामान्य घरेलू वातावरण में पनपता है। अगर थोड़ी सी भी उपेक्षा की जाए तो ये पौधा सूख जाएगा, लेकिन एक बार जब आप इसे दोबारा पानी देंगे, तो ये फिर से खड़ा हो जाएगा जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं।

4 . ड्रैगन ट्री (ड्रेकेना मार्जिनटा)

Dragon Tree (Image Credit-Social Media)

ड्रेकेना मार्जिनटा या ड्रैगन ट्री को इसके सुंदर लटकते हुए पत्ते के लिए पसंद किया जाता है। ये सही परिस्थितियों और कम पानी के साथ, आपके घर को हरा भरा रख सकता है। 'ड्रैगन ट्री अपने आकर्षक लुक के कारण एक शानदार इंडोर प्लांट है, साथ ही ये कई प्रकार की स्थितियों के प्रति सहनशील भी है। ये पौधा अपनी शाखाओं को साफ रखने के लिए अपने पत्ते स्वयं गिरा देते हैं, इसलिए आपको गिरे हुए पत्तों को इकट्ठा करने के अलावा और कुछ नहीं करना पड़ता है।

5 . मॉन्स्टेरा डेलिसिओसा (स्विस चीज़ प्लांट)

Swiss Cheese Plant (Image Credit-Social Media)

अपनी विशिष्ट छिद्रित पत्तियों के कारण, स्विस चीज़ प्लांट को बहुत कम ध्यान देने की ज़रूरत होती है। ये पौधे ज्यादातर इनडोर वातावरण में पनपते हैं। मॉन्स्टेरा तेजी से बढ़ता है और इनडोर वातावरण में ये अच्छे से बढ़ता है। इस पौधे की देखभाल के लिए, पत्तियों को नियमित रूप से झाड़ने से पत्तियां यथासंभव अधिक प्रकाश को अवशोषित कर पाती हैं। इसे तब पानी दें जब मिट्टी की मात्रा लगभग सूखी हो।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story