×

Boys के लिए काम की बात: बालों की इस समस्या से हैं परेशान तो ऐसे निकालें समाधान

लड़कियां और महिलाएं अपने बालों को लेकर सजग रहती है। बालों में नमी बनी रहती हैं और खुजली की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं बालों की सही देखभाल। अगर सही देखभाल ना की जाए तो बालों से जुड़ी परेशानियां भी उठने लगती हैं। ऐसे में कुछ उपाय लेकर आए हैं

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 July 2020 4:22 PM GMT
Boys के लिए काम की बात: बालों की इस समस्या से हैं परेशान तो ऐसे निकालें समाधान
X

जयपुर : लड़कियां और महिलाएं अपने बालों को लेकर सजग रहती है। बालों में नमी बनी रहती हैं और खुजली की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं बालों की सही देखभाल। अगर सही देखभाल ना की जाए तो बालों से जुड़ी परेशानियां भी उठने लगती हैं। ऐसे में कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से पुरुषों के सिर में हुई खुजली की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। तो जानते हैं इन उपायों के बारे में।

यह पढ़ें...Unlock-3 होगा ऐसा: हटेंगे ये प्रतिबंध, जानें, स्कूल-मेट्रो-जिम पर सरकार का फैसला

ऑलिव ऑयल: ज्यादातर घरों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल जरूर होता है। इसे खरीदना भी ज्यादा मुश्किल नहीं। आप किसी भी ग्रॉसरी शॉप से इसको खरीद सकते हैं। जिन पुरुषों के सिर में खुजली की समस्या कई दिनों से बनी हुई है, वे हफ्ते में दो बार अपने सिर पर इस तेल से मालिश करें। ऑलिव ऑयल बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ उनमें हल्कापन भी लाता है। खुजली की समस्या को खत्म करने के लिए भी इसे कारगर माना गया है।

​​एलोवेरा जेल: सिर की खुजली से परेशान पुरुषों को हफ्ते में दो बार एलोवेरा जेल का मास्क सिर पर लगाना चाहिए। यह सिर से डैंड्रफ साफ करने के साथ-साथ बालों को मुलायम और मजबूत बनाने का भी काम करता है। डैंड्रफ की समस्या को खत्म करके यह बालों में होने वाली खुजली को भी दूर कर सकता है। इसलिए आप इसे भी ट्राय कर सकते हैं।

टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल कई गुणों से भरपूर होता है और यह पुरुषों के सिर में होने वाली खुजली को भी दूर करने के लिए प्रभावी रूप से कारगर माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण सिर में होने वाली खुजली को खत्म करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए जिन पुरुषों के सिर में खुजली हो रही है, वे हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल सिर पर करें। उसके बाद किस से होने वाला फायदा उनको खुद ही समझ आने लगेगा।

यह पढ़ें...सरकार पर संकट: CM समेत मंत्री- विधायक सब पर खतरा, जानें मामला…

​लेमन जूस: नींबू से रस को निकाल लें और इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। यह डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए रामबाण नुस्खा माना जाता है। इतना ही नहीं, अगर आप हफ्ते में तीन से चार बार नींबू रस को स्कैल्प पर पर इस्तेमाल करते हैं तो यह सिर में होने वाली खुजली से भी आपको राहत दिलाएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story