×

Jute Kar Rahe Aapko Beemar: जानिए कैसे आपके जूते कर देते हैं आपको बीमार,कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Jute Kar Rahe Aapko Beemar: क्या आपको पता है कि आपके जूते आपको कई तरह की स्वस्थ सम्बन्धी समस्याओं में घेर सकते हैं। आज ही जानिए कैसे आप अपने लिए सही जूतों का चयन करें।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Dec 2023 5:21 AM GMT
Jute Kar Rahe Aapko Beema
X

Jute Kar Rahe Aapko Beema (Image Credit-Social Media)

Jute Kar Rahe Aapko Beemar: क्या आपको पता है कि आपके जूते ही आपको बीमार कर सकते हैं। जी हाँ जहाँ हम सभी बड़े प्यार से और अलग अलग तरीके के जूते खरीदकर लेट हैं वहीँ ये अब आपको बीमार कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो इससे लोगों को घुटने की दिक्कत, आर्थराइटिस, फ्लैटफिट, बोलैग और नॉकनिक जैसी कई स्वस्थ सम्बन्धी समस्याएं हो रहीं हैं।

आपके जूते कर रहे आपको बीमार

मार्केट में कई तरह के और ब्रांडेड जूते आ गए हैं। वहीँ आपको बता दें कि हम लोग ज़्यादातर जूतों का लुक, डिज़ाइन, ब्रांड, कीमत और पैटर्न देखते हैं और इन्हे खरीद लेते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि जिन जूतों को खररीदने के लिए आप मार्केट के कई चक्कर तक लगा लेते हैं और इन्हे काफी देख परखकर भी खरीद्ते हैं वो आपको बीमार कर सकते हैं तो आपका जवाब क्या होगा? दरअसल एक्सपर्ट्स की राय में आपजे जूतों की वजह से आपको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा है जिनमे फ्लैटफिट, बोलैग, आर्थराइटिस, घुटने की दिक्कत और नॉकनिक तक शामिल हैं। एक रिसर्च में कुछ ऐसी बातें निकल कर सामने आईं हैं जो आपके होश उड़ा देंगीं। इसमें कहा गया है कि जूतों को कम्फर्ट के हिसाब से न खरीदने के चलते लगभग 23 प्रतिशत युवा खिलाड़ी समय से पहले ही अनफिट हो रहे हैं। आइये जानते हैं कि आखिर रिसर्च में क्या क्या चीज़ें निकल कर सामने आईं हैं। और कहीं आप भी तो नहीं पहन रहे इस तरह के जूते।

दरअसल एक सर्वे में 15-25 साल की उम्र के कुछ 1000-1500 खिलाड़ियों से एक सर्वे के तहत सवाल किये गए। जिसमे उनसे सवाल भी पूछे गए, इसमें पाया गया कि बॉडी के बैलेंस और पैरों के आर्क के अनुसार अगर आप जूते नहीं पहन रहे तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिससे आगे आने वाले समय में पैरों का सही से विकास भी रुक सकता है। जिससे कई पैरों और जोड़ों की समस्याएं आ जातीं हैं। वहीँ इसी वजह से कई खिलाडी युवा होने पर ही अनफिट हो जाते हैं।

बच्चों के जूतों पर दें ख़ास ध्यान

अकसर माता-पिता बच्चों को बड़ा जूता दिला देते हैं जो बेहद नुकसानदायक होता है। क्योंकि बड़ा जूता पहनने से बच्चों के पैरों का विकार काफी हद तक प्रभावित होने लगता है। जिससे उन्हें आगे चलकर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि विदेशों में जूते बनाने और बेचने वाली कंपनियां पैर की बनावट के अनुसार ही जूते बनाती है ये भले ही थोड़ा महंगा होता है लेकिन पैर के लिए बिलकुल सही होता है।

कैसे जूते खरीदे

आप चाहें एक खिलाडी हों या कोई आम आदमी आप जूतों की डिज़ाइन, सुंदरता और सस्ता टिकाऊ देखकर ही लेते होंगे। लेकिन ये बिलकुल गलत है। अगर आप इस तरह से जूते खरीदते और पहनते हैं तो सतर्क हो जाइये। क्योंकि जूते वही लेने चाहिए जो कम्फर्टेबल हों।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story