×

Cholesterol Kaise Kam Kare: ये 8 खाद्य पदार्थ जो नैचुरली कोलेस्ट्रॉल को कम करने में करते हैं मदद

How to reduce Cholesterol: खराब आहार, प्रोटीन की कमी, अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि, धूम्रपान, अधिक वजन होना, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कुछ कारण हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2022 12:30 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2022 12:31 AM GMT)
cholestrol control food
X

cholestrol control food (Image credit: social media)

How to reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है जो पूरे शरीर - रक्त, कोशिकाओं, धमनियों और ऊतकों में- पाया जाता है । यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण तत्व है जो हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यह एक समस्या बन जाती है जब 'खराब' कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल, वीएलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स) 'अच्छे' कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) से आगे निकल जाते हैं। यही कारण है कि दिल की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि यह धमनियों की दीवारों को बंद कर सकता है और रक्त प्रवाह को नुकसान पहुंचा सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से मोटापा, मधुमेह और जोड़ों में दर्द भी हो सकता है।

खराब आहार, प्रोटीन की कमी, अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि, धूम्रपान, अधिक वजन होना, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कुछ कारण हैं। इन स्तरों को नियंत्रित करने के लिए स्टैटिन एक आसान तरीका है, लेकिन ये मजबूत दवाएं हैं और इन्हें रोकना मुश्किल है। एक बेहतर उपाय यह होगा कि आप जीवनशैली में कुछ बदलाव करें और अपने कोलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करें।

जब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की बात आती है तो आपके जिगर का समर्थन करना महत्वपूर्ण है और यह प्राकृतिक खाद्य स्रोतों के माध्यम से किया जा सकता है। यहां, पोषण विशेषज्ञ और शेफ इष्टी सलूजा 8 खाद्य पदार्थों का सुझाव दे रहे हैं जो स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अजवाइन, खीरा, अदरक और पुदीने का रस

पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक, यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और यकृत के कामकाज को अनुकूलित करता है इसलिए यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को कम करता है। बस सामग्री को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और एक चुटकी हिमालयन नमक डालें। इसे तुरंत पियें - मिलाने के बाद इसे इधर-उधर न बैठने दें।

फाइबर युक्त भोजन

फाइबर कोलेस्ट्रॉल को फंसाने में मदद करता है और शरीर को इसे रक्तप्रवाह में पुन: अवशोषित करने से रोकता है। यह समग्र विषाक्त पदार्थों को कम रखते हुए, इसे शरीर से अपशिष्ट के रूप में निकालने में मदद करता है। फाइबर के अच्छे स्रोत: रात भर भीगे हुए चिया और अलसी के बीज, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, जामुन।

जई

फाइबर से भरपूर, ओट्स भी तृप्ति को बढ़ाता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है - भोजन की लालसा को कम करने में मदद करता है। यह वजन प्रबंधन में मदद करता है और इस प्रकार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

प्रोटीन

उचित शारीरिक गतिविधि (स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, वॉकिंग, पाइलेट्स, योग) के साथ प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से एलडीएल के स्तर को कम करते हुए एचडीएल के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह तब होता है जब शरीर की प्रत्येक कोशिका अपने वसा की मात्रा को कम करती है और अपनी प्रोटीन सामग्री को बढ़ाती है। प्रोटीन के स्वच्छ स्रोतों में शामिल हैं: अंडे, सामन, पनीर, एडामे, हरी बीन्स, दाल, चना, राजमा, अंकुरित अनाज और झींगे।

स्वस्थ वसा

उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का मतलब यह नहीं है कि आप वसा अथवा फैट नहीं खा सकते हैं। स्वस्थ वसा ओमेगा 3 का एक बड़ा स्रोत है, जो हृदय को स्वस्थ रखता है। दिल को स्वस्थ रखने और एलडीएल के स्तर को कम करने के लिए अपने आहार में घी, एवोकैडो, सालमन, जैतून का तेल, नट्स और बीज जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

केला

पोटेशियम और फाइबर में उच्च, केला रक्त शर्करा संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, भोजन की लालसा को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल को रक्तप्रवाह में आंतों से अवशोषित होने से रोकता है।

व्हीटग्रास जूस

इसे खाली पेट लेने से लीवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है, जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल सहित अत्यधिक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है।

चीनी और प्रसंस्कृत भोजन का सेवन सीमित करें

एक अच्छी जीवन शैली में चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों जैसे आलू के चिप्स, पूर्ण वसा वाले डेयरी, डिब्बाबंद पेय, शर्करा युक्त स्नैक्स आदि को हटाना या कम करना शामिल है। वे परिरक्षकों से भरे हुए हैं जो शरीर की प्राकृतिक उन्मूलन प्रणाली पर दबाव डालते हैं, जिससे विषाक्त पदार्थों को निकालना कठिन हो जाता है। घर का बना खाना, साबुत अनाज से भरपूर, ताजा, मौसमी उपज पर ध्यान देना सबसे अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story