×

Sex Life Tips: हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए 10 रामबाण तरीके, सौ टका काम आएगा ये

Sex Life Tips: सेक्स लाइफ एंजॉय करने के लिए आपकी और आपके पार्टनर का योगदान दोनों ही जरूरी है।उम्र के साथ शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों का असर आपके सेक्स लाइफ पर पड़ता है।

Anupma Raj
Published on: 7 Aug 2022 12:48 AM GMT
Tips for sex life
X

Sex life Tips (Image: Social Media)

Sex Life Tips: सेक्स लाइफ एंजॉय करने के लिए आपकी और आपके पार्टनर का योगदान दोनों ही जरूरी है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपकी उम्र के साथ आपके शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों का असर आपके सेक्स लाइफ पर पड़ता है। ऐसे में हम कभी खुद को तो कभी अपने पार्टनर को दोषी ठहराते हैं। आइए जानते हैं 10 टिप्स जिनसे आप अपने सेक्स के अनुभव और सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकते हैं।

जानकारी जरूरी

सेक्स लाइफ से जुड़े समस्याओं का हल इंटरनेट पर मौजूद हैं। इंटरनेट या किताबों के जरिए खुदको और अपने साथी को बेहतर जानकारी देने में मदद करने के लिए इसका उपयोग करें।

खुद को दें टाइम

उम्र बढ़ने के साथ साथ यौन प्रतिक्रियाएं धीमी होती जाती हैं। ऐसे में खुद को समय दें यह समझने के लिए कि आपके शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों का मतलब है कि आपको एंजॉय करने के लिए अधिक समय की जरूरत होगी। जब आप ऐसा सोचेंगे तो सेक्स करने में अधिक समय लगने पर भी आप बोर नहीं होंगे।

लुब्रिकेशन का इस्तेमाल करें

पेरिमेनोपॉज़ में शुरू होने वाली योनि का सूखापन चिकनाई वाले तरल पदार्थ और जेल से आसानी से ठीक किया जा सकता है। आप लुब्रिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर यह भी काम ना आएं तो डॉक्टर से अन्य विकल्पों पर सलाह लें।

शारीरिक स्पर्श जरूरी

शारीरिक स्पर्श भी आपके सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकता है। अगर आप परेशान या तनावग्रस्त हैं, तो भावनात्मक और शारीरिक संबंध को बनाए रखने के लिए किस और आलिंगन करना आवश्यक है।

ट्राई करें अलग अलग पोजिशन

सेक्स लाइफ को एंजॉय करने के लिए आप अलग अलग पोजिशन ट्राई कर सकते हैं। इससे आपका सेक्स लाइफ भी बोरिंग नहीं होगा। साथ ही आपका पार्टनर भी एंजॉय करेगा।

अपनी इच्छाओं को लिखें

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए आप अपनी सेक्स से जुड़ी फैंटेसी को लिखें। इससे आपको अपनी इच्छाओं के बारे में जानने का मौका मिलेगा। जो आपको लगता है कि आपके या आपके साथी के लिए अच्छा हो सकता है।

केगेल व्यायाम करें

सेक्स लाइफ को एंजॉय करने के लिए आप और आपके पार्टनर केगेल एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। इससे आप दोनों अपनी यौन फिटनेस में सुधार कर सकते हैं। एक दिन में इस एक्सरसाइज की पांच सेट करने की कोशिश करें। ये अभ्यास कहीं भी किया जा सकता है - गाड़ी चलाते समय, अपने डेस्क पर बैठकर।

आराम भी जरूरी

यौन संबंध बनाने से पहले एक साथ कुछ अच्छे पल बिताए जैसे कि साथ में कोई गेम खेले या डिनर के लिए बाहर जा सकते हैं। इस टिप्स से भी आप अपनी सेक्स लाइफ एंजॉय कर सकते हैं।

वाइब्रेटर का करें इस्तेमाल

वाइब्रेटर का इस्तेमाल कर आप अपने पार्टनर को अपनी इच्छाओं के बारे में जाहिर कर सकते हैं। वाइब्रेटर आपके सेक्स लाइफ को रोमांचक बनाने में मदद कर सकता है।

हिम्मत ना हारें

अगर आपका कोई भी प्रयास काम नहीं करता है, तो हिम्मत या उम्मीद मत छोड़ें। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि एक डॉक्टर आपकी यौन समस्या का कारण निर्धारित कर सकता है और इसकी पहचान कर इसका उपाय सुझा सकता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story