×

Kitchen Tips: नींबू को ऐसे करें स्टोर, महीनों तक नहीं होंगे खराब

Lemon Storing Tips: आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप नींबू को लंबे समय तक स्टोर करके कैसे रख सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 17 April 2024 2:45 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 2:45 AM GMT)
Lemon Storing Tips
X

Lemon Storing Tips (Photo- Social Media)

Lemon Storing Tips: नींबू तो हर किचन की शान होती है, जी हां! जब भी खाने का स्वाद बढ़ाना हो तो नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। नींबू सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि यह हमारे सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है, इसमें भर-भर कर विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। इसके अलावा भी नींबू का इस्तेमाल बहुत सी चीजों में किया जाता है। हालांकि नींबू के साथ एक समस्या ये रहती है कि ये बहुत ही जल्द खराब हों जाते हैं, यदि आप मार्केट से एक साथ बहुत सारे नींबू खरीदने का सोचते हैं तो खराब होने के डर से अपने हाथ पीछे खींच लेते हैं, आइए आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताते हैं, जिसके जरिए आप लंबे समय तक नींबू घर में स्टोर करके रख सकते हैं।

लंबे समय तक खराब नहीं होंगे नींबू (Tips To Store Lemon)

ज्यादातर लोगों के घरों में सब्जियां इकट्ठा आतीं हैं, जिसे वे हफ्तों तक फ्रिज में स्टोर करके रख लेते हैं, लेकिन नींबू फ्रिज में रखने के बाद भी खराब हो जाता है। नींबू को स्टोर करके रखने के लिए हम आपको एक जबरदस्त नुस्खा बताते हैं, जिसे यदि आपने कर लिया तो महीने भर नींबू फ्रेश के फ्रेश ही रहेंगे।


नींबू को लंबे समय तक स्टोर करके रखने के लिए वैसे तो कई घरेलू उपाय हैं, लेकिन हम जो आपको बताने जा रहें हैं वो 100 प्रतिशत काम का है। यदि आप मार्केट से इकट्ठा ढेर सारा नींबू खरीद कर लाएं हैं, तो अब आपको इसके खराब होने की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, बस आपको एक छोटा सा काम करना है। सभी नींबू को पहले धुलकर सुखा लें, फिर नींबू को अलग-अलग न्यूजपेपर में रैप कर दें, फिर सभी रैप लिए हुए नींबू को एक पॉलिथीन में बांध कर फ्रिज में रख दें। इस तरह आपके नींबू महीनों तक फ्रेश रहेंगे। यह बेहद ही असरदार नुस्खा है, एक बार आप जरूर ट्राई करके देखें।

इस तरह से भी कर सकते हैं स्टोर (Neenbu Ko Store Karne Ka Gharelu Nuskha)

नींबू को लंबे समय तक स्टोर करने का एक और ऑप्शन यह है कि आप इसे एल्युमिनियम फॉयल पेपर में भी लपेट कर रख सकते हैं, इससे भी नींबू लंबे समय तक खराब नहीं होंगे। इसके अलावा यदि आपके पास एयर टाइट कंटेनर हो तो आप उसमें भी यदि नींबू को रखकर, फ्रिज में रख देंगे तो इससे भी नींबू जल्द खराब नहीं होंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story