×

Top 10 Richest Cricketers: ये है दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर क्रिकेटर, सालाना करते हैं इतनी कमाई

Top 10 Richest Cricketers: क्रिकेट के प्रति लोगों का प्यार कभी भी नहीं छुपा है।फैंस अपने क्रिकेटर के बारे में सब कुछ जानना पसंद करते हैं।क्रिकेट पिछले कुछ सालों में काफी पॉपुलर बन गया है।

Anupma Raj
Published on: 16 Sep 2022 1:56 PM GMT
Richest Cricketers in indian cricket team
X

Richest Cricketers (Image: Social Media)

Top 10 Richest Cricketers: क्रिकेट के प्रति लोगों का प्यार कभी भी नहीं छुपा है। फैंस अपने क्रिकेटर के बारे में सब कुछ जानना पसंद करते हैं। दरअसल क्रिकेट ने पिछले कुछ सालों में काफी पॉपुलर बन गया है।

आईपीएल के आ जाने से खिलाड़ियों के लिए आय का समाधान बढ़ गया है। ऐसे में आइए जानते हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर के बारे में।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अब तक कई विज्ञापन में भी नजर आ चुके हैं। क्रिकेट को खेलने वाले अब तक के सबसे शीर्ष बल्लेबाज के रूप में माने जाने वाले मास्टर ब्लास्टर पिच पर और


बाहर दोनों जगह पर टॉप रहे हैं। दरअसल बीएमडब्ल्यू, पेप्सी, एडिडास, फिलिप्स, कैनन, कोका-कोला, वीसा, ब्रिटानिया और कई अन्य जैसे ब्रांडों के साथ जुड़े। सचिन का नेट वर्थ $170 मिलियन (₹1090 करोड़) है।


महेन्द्र सिंह धोनी

कैप्टन कूल यानी महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं। धोनी के लगभग सभी देशों में हैं। दरअसल महेंद्र सिंह धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान भी हैं जिनके नाम सभी 3 ICC इवेंट ग्लोरीज़ हैं। बता दे धोनी की धोनी का नेट वर्थ $111 मिलियन (₹767 करोड़) से अधिक है। धोनी गल्फ ऑयल, बूस्ट, रीबॉक, मैकडॉवेल्स, टीवीएस मोटर्स, रेड बस, सोनी ब्राविया, लेज़, आम्रपाली, लाफ्टर्स, गोडैडी, कोलगेट, ओरिएंट, और कई अन्य कंपनियों से जुड़े हैं।

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी विराट कोहली अक्सर किसी न किसी एड में नजर आते हैं। कोहली क्रिकेट खेलने के साथ साथ सोशल मीडिया के जरिए भी करोड़ों की कमाई करते हैं। कोहली पेप्सी, गूगल, हीरो मोटो कॉर्प, एमआरएफ और टिसोट के साथ कोहली दुनिया भर में कई कंपनियों से जुड़े हैं। विराट की नेट वर्थ लगभग नेट वर्थ $92 मिलियन (₹638 करोड़) है।


रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और बेहतरीन खिलाड़ी रिकी पोंटिंग भी दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर क्रिकेटर की सूची में शामिल हैं। पोंटिंग अपने 560 अंतरराष्ट्रीय मैचों में रनों से अधिक रन बनाए हैं। पोंटिंग वॉल्वोलिन, एडिडास, पुरा मिल्क, रेक्सोना इत्यादि जैसे कई ब्रांडों के एड में नजर आ चुके हैं। पोंटिंग की नेट वर्थ करीब $70 मिलियन (₹500 करोड़) है।


युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज युवराज सिंह अपने अलग अंदाज के कारण जाने जाते हैं। युवी दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची में शामिल हैं। युवराज भी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं। युवी भी कई बड़े ब्रांड के साथ जुड़े रहे हैं। युवराज की नेट वर्थ करीब $35 मिलियन (₹245 करोड़) है।


ब्रायन लारा

ब्रायन लारा ने 430 अंतरराष्ट्रीय मैचों में रनों से अधिक रन बनाए हैं। इतना ही नहीं 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में 400 रन बनाकर लारा के नाम सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले क्रिकेटर रिकॉर्ड भी है। बता दे 2012 में, कैरेबियाई दिग्गज को ICC हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था। दुनिया के अमीर क्रिकेटर्स में से एक ब्रायन लारा की नेट वर्थ कमाई है $60 मिलियन (₹415 करोड़)।

शेन वॉटसन

शेन वॉटसन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जो छक्के मारने में कभी पीछे नहीं रहते। आईपीएल में भी शेन वॉटसन ने अपने जलवे दिखाए हैं और कई मैच जिताऊ पारी खेली है। शेन वॉटसन की नेट वर्थ लगभग 30 मिलियन डॉलर है।

जैक्स कैलिस

जैक्स कैलिस सबसे सफल दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने अपने नाम कई रिकॉर्ड बनाए हैं। जैक्स एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन भी बनाने वाले खिलाड़ी है। जैक्स की कुल नेट वर्थ कमाई $ 48 मिलियन है।

वीरेंद्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी विरेंद्र सहवाग भी अमीर क्रिकेटरों की लिस्ट में शामिल हैं। बता दे 2009 में, वह विश्व में विजडन लीडिंग क्रिकेटर का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने। वीरेंद्र सेहवाग की नेट वर्थ कमाई लगभग $ 40 मिलियन है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story