×

Top 5 Best Educational Shows: इस गर्मी की छुट्टी में बच्चों को सिखाएं कुछ इंट्रेस्टिंग, बेस्ट है ये यूट्यूब शोज

Top 5 Best Educational Shows: इस बार गर्मियों की छुट्टी से निपटने के लिए हम सभी पैरेंट्स के लिए एक खास टिप्स लेकर आएं हैं, जिससे उनके बच्चों को बहुत कुछ नया और हटकर सीखने को मिलेगा।

Shivani Tiwari
Published on: 4 April 2024 9:34 AM GMT
Top 5 Best Educational Shows For Childrens
X

Top 5 Best Educational Shows For Childrens (Photo- Social Media)

Top 5 Best Educational Shows: गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वालीं हैं, ऐसे में हर मां बाप की टेंशन अब बढ़ने वाली है, क्योंकि जब बच्चे पूरा दिन घर पर रहते हैं, तो जमकर मस्ती करते हैं, वे मां-बाप की एक भी बात नहीं सुनते, छुट्टियों में सिर्फ अपनी मनमानी करना चाहते हैं। एक महीने तो वह कॉपी किताब को हाथ भी नहीं लगाते, सिर्फ मोबाइल देखेंगे, या फिर कुछ न कुछ बदमाशी करेंगे, फिलहाल इस बार गर्मियों की छुट्टी से निपटने के लिए हम सभी पैरेंट्स के लिए एक खास टिप्स लेकर आएं हैं, जी हां! जिससे उनके बच्चों को बहुत कुछ नया और हटकर सीखने को मिलेगा। आइए बताते हैं।

बच्चों को दिखाएं ये एजुकेशनल शो

आज कल के बच्चे या तो मोबाइल देखना चाहते हैं या फिर पूरा दिन टीवी देखते हैं, लेकिन आप अपने बच्चे की इस लत को एक सही दिशा में लेकर जा सकतें हैं। जी हां! नहीं समझे? यदि आपका बच्चा बहुत टीवी या मोबाइल देखता है तो आप उसे कुछ ऐसे इंट्रेस्टिंग शोज दिखाइए, जिससे वह कुछ नया और अच्छा सीखें। आज हम आपको यहां टॉप 5 ऐसे एजुकेशनल शोज के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसे आप अपने बच्चों को इस गर्मियों की छुट्टियों में जरूर दिखाएं। ये शो आपके बच्चे पसंद तो करेंगे ही, साथ ही इससे उन्हें बहुत कुछ सीखेंगे भी। आइए देखें -


1. क्यूरियस जॉर्ज (Curious George)

क्यूरियस जॉर्ज बहुत ही इंट्रेस्टिंग कार्टून शो है, जिसमें दिखाया जाता है कि चीजे कैसे काम करती हैं। यह यूट्यूब के साथ ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है, यानी कि इस शो को आप टीवी या मोबाइल फोन दोनों ही जगहों पर अपने बच्चों को दिखा सकतें हैं।


2. Bluey

Bluey भी एक शानदार कार्टून शो है, जिसमें दिखाया जाता है कि इमोशंस को कैसे एक्सप्रेस किया जाता है। यह शो ओटीटी के साथ ही यूट्यूब पर भी है। यानी कि इस शो को भी आप अपने बच्चों को टीवी और यूट्यूब दोनों जगह पर दिखा सकते हैं।


3. द ग्रीन प्लैनेट (The Green Planet)

द ग्रीन प्लैनेट एक दिलचस्प फिल्म है, जिसमें दिखाया गया है कि हम अपने प्लैनेट को कैसे बचा सकते हैं। इस फिल्म का कॉन्सेप्ट इतना सही है कि यदि हम अभी से ही अपने बच्चों को इस तरह की फिल्में दिखाएंगे, तभी तो उन्हें इस प्लैनेट का महत्व समझ में आएगा।


4. नंबर ब्लॉक्स (Number Blocks)

यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा होशियार बनें और क्लास में अच्छा करे, तो इसके लिए इस छुट्टी में आप उसे ये शो जरूर दिखाइए, क्योंकि यह शो बच्चों को सिखाता है कि किस तरह मजेदार और आसान तरीके से वे कैलकुलेशन कर सकते हैं।

5. पीटर रैबिट (Peter Rabbit)

पीटर रैबिट बच्चों के लिए एक परफेक्ट शो है, क्योंकि यह शो बच्चों को यही सीख देता है कि किस तरह बिना परेशान हुए मुश्किल से मुश्किल हालातों से गुजरा जा सकता है।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story