×

Skincare Tips: इस उम्र में रखें अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल, उम्र का हर पड़ाव मांगता है केयर

Tvacha Ka Khyal Rakhne Ke Tarike: जीवन के हर एक पड़ाव पर अपनी त्वचा की देखभाल करना एक आजीवन चलने वाली यात्रा की तरह है। किसी भी उम्र में परफेक्ट दिखने के लिए अपनी त्वचा को समझना और उसे उचित मात्रा में पोषण देना काफी ज़रूरी है।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2023 1:46 AM GMT)
Tvacha Ka Khyal Rakhne Ke Tarike
X

Tvacha Ka Khyal Rakhne Ke Tarike (Image Credit-Social Media)

Tvacha Ka Khyal Rakhne Ke Tarike: जीवन के हर एक पड़ाव पर अपनी त्वचा की देखभाल करना एक आजीवन चलने वाली यात्रा की तरह है। बेदाग और पोषित त्वचा पाना सभी आयु वर्ग के लोगों की कामना होती है। हालाँकि, स्वस्थ त्वचा पाने के लिए विशिष्ट उपचारों को अपनाने और उच्च गुणवत्ता वाले स्किन रिलेटेड प्रोडक्ट्स का उपयोग करने की ज़रूरत होती है जो जीवन के विभिन्न चरणों में आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर की तरह ही हमारी त्वचा की ज़रूरतें भी बदल जाती हैं। जब आप 30 की उम्र में होते हैं, तो 20 की उम्र में जो बात आपके काम आती होगी, वो शायद अब काम न आए। इस तरह किसी भी उम्र में परफेक्ट दिखने के लिए अपनी त्वचा को समझना और उसे उचित मात्रा में पोषण देना काफी ज़रूरी है।

उम्र के हर पड़ाव पर ज़रूरी है त्वचा की देखभाल

20 की उम्र में त्वचा की देखभाल : 20 साल की उम्र आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह आपकी त्वचा के लिए भी सबसे ऊर्जावान समय होता है। इस समय कोलेजन, एक त्वचा प्रोटीन, प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है और यही आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से युवा चमक देता है। ऐसे में आपकी त्वचा को अधिक बाहरी सहायता की ज़रूरत नहीं होती है क्योंकि कोशिकाएं अभी भी युवा होती हैं और कायाकल्प करने में सक्षम होतीं हैं। मुँहासा, हार्मोनल परिवर्तन और सूरज का संपर्क इस उम्र की सबसे बड़ी चिंताएँ होती हैं। लेकिन सफाई, मॉइस्चराइजिंग और धूप से सुरक्षा वाली बुनियादी त्वचा देखभाल आपकी दिनचर्या में अगर शामिल हो तो ये आपको एक अद्भुत त्वचा दे सकती है।

30 की उम्र में त्वचा की देखभाल: हालाँकि आपके 20 के दशक की त्वचा देखभाल किट की अधिकांश चीज़ें आपके 30 के दशक के लिए भी उपयोगी होंगी, लेकिन कुछ ऐसे तत्व हैं जिन्हें आपकी त्वचा की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने की भी ज़रूरत होती है। व्यक्तिगत और व्यावसायिक जिम्मेदारियों के बोझ को ध्यान में रखते हुए, तनाव आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। और इसका परिणाम हाइपरपिग्मेंटेशन, महीन रेखाएं, धूप के धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे होंगे। यहां, अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में हयालूरोनिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मॉइस्चराइजर या सीरम और एंटी-एजिंग उत्पादों को शामिल करना एक सही समय है क्योंकि ये आपकी त्वचा को कसेंगे और चमकाएंगे और इससे आपको अपने 20 के दशक के समान ही एक चमकदार त्वचा मिलेगी।

40 की उम्र में त्वचा की देखभाल: जैसे ही आप 40 के दशक में प्रवेश करते हैं, उम्र बढ़ने के लक्षण काफी स्पष्ट हो जाते हैं। रंजकता खराब होने लगती है, और माथे पर सिलवटें दिखाई देने लगती हैं। इस तथ्य को देखते हुए कि महिलाएं इस उम्र के दौरान मेनोपॉज़ में प्रवेश करती हैं, संबंधित असंतुलन त्वचा को शुष्क और कम लोचदार बनाकर प्रभावित करना शुरू कर देता है। नॉन-फोमिंग हाइड्रेटिंग क्लींजर, समृद्ध और गाढ़े मॉइस्चराइजर, विटामिन सी सीरम, पेप्टाइड्स और एंटीऑक्सीडेंट पर स्विच करने से आपकी त्वचा की प्राकृतिक बनावट बरकरार रहेगी और इस समय इसे शुष्क या बेजान होने से रोका जा सकेगा। इसके अतिरिक्त, इस दौरान स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना और हाइड्रेटेड रहना भविष्य में फायदेमंद साबित होगा।

50 की और उससे अधिक उम्र में त्वचा की देखभाल: शुष्क त्वचा, झुर्रियाँ और हाइपरपिग्मेंटेशन के अलावा, ढीलापन त्वचा की एक और चिंता है जो 50 की उम्र में प्रवेश करते ही सामने आती है। कोलेजन और इलास्टिन की मात्रा में कमी के परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पतली और अधिक फ्लॉपी हो जाती है। इस तरह, इस उम्र के दौरान त्वचा देखभाल उत्पादों को चुनते समय, सुपर-हाइड्रेटेड उत्पादों पर स्विच करने का समय होता है ताकि आपकी त्वचा अनावश्यक शुष्कता को दूर कर सके। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या तैयार करते समय ग्लिसरीन, सेटेराइल अल्कोहल, सेरामाइड्स और हाइलूरोनिक एसिड को प्राथमिक सामग्री के रूप में प्राथमिकता दें, क्योंकि ये सुनिश्चित करेगा कि आपकी त्वचा अच्छी तरह से पोषित और संरक्षित रहे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story