×

Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, जानिए इस दिन का इतिहास और महत्त्व

Valentine Day 2024:क्या आपको पता है कि वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है साथ ही इसका इतिहास और महत्त्व क्या है।

Shweta Srivastava
Published on: 14 Feb 2024 12:58 AM GMT
Valentine Day 2024
X

Valentine Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे को कपल्स एक दूसरे के प्रति अपने प्यार का इज़हार करने के दिन के रूप में मानते हैं। आज हम आपको यहां वैलेंटाइन डे का इतिहास और महत्त्व बताने जा रहे हैं। आइये वैलेंटाइन के बारे में हम विस्तार से जानते हैं।

वैलेंटाइन डे का इतिहास और महत्त्व

वेलेंटाइन डे हमेशा 14 फरवरी को पड़ता है। वेलेंटाइन डे 2024 बुधवार, 14 फरवरी को होगा। आपको बता दें कि 5वीं शताब्दी के अंत में, पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन डे घोषित किया, और तब से, 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाने लगा। हालांकि शुरुआत में ये आम तौर पर रोमांटिक से अधिक धार्मिक था।

वैलेंटाइन डे कैलेंडर पर एक निश्चित दिन है, जिसे लुपरकेलिया नामक प्राचीन रोमन कैलेंडर पर फरवरी के मध्य को मनाया जाता है। प्राचीन ग्रीस में, लोग भगवान ज़ीउस और देवी हेरा के विवाह के लिए सर्दियों के मध्य में उत्सव मनाते थे।

वैलेंटाइन डे से पहले सात दिन तक वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है जिसकी शुरुआत 7 फरवरी से होती है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ ये समाप्त होता है। इसमें कई दिन होते हैं, जिनमें से प्रत्येक दिन प्यार के एक अलग रूप को व्यक्त करने के लिए समर्पित होता है।

वैलेंटाइन डे के इतिहास और इसकी उत्पति के बारे में कई बातें प्रकाश में आईं हैं। सबसे लोकप्रिय किंवदंती यह कहती है कि वेलेंटाइन डे की शुरुआत फरवरी के मध्य में आयोजित होने वाले रोमन त्योहार लुपरकेलिया से हुई थी। यह वसंत ऋतु की शुरुआत के दौरान मनाया जाता था, जिसमें महिलाओं को लॉटरी के माध्यम से पुरुषों के साथ जोड़ा जाता था। यह पोप गेलैसियस प्रथम ही थे जिन्होंने इस त्योहार को सेंट वेलेंटाइन डे से बदल दिया। लगभग 14वीं शताब्दी से काफी समय तक इसे रोमांस के दिन के रूप में मनाया जाता रहा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story