×

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के हिसाब से खरीदें रोलिंग पिन और बोर्ड, मिलेगा चमत्कारी लाभ

Vastu Tips: अगर आप भी चाहते हैं कि खुशियों की बहार आपके घर पर भी दस्तक दे तो आपको अपने घर को साफ-सुथरा और अव्यवस्था से मुक्त रखना होगा।

Shweta Srivastava
Published on: 11 March 2023 4:10 AM GMT
Vastu Tips
X

Vastu Tips (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips: अगर आप भी चाहते हैं कि खुशियों की बहार आपके घर पर भी दस्तक दे तो आपको अपने घर को साफ-सुथरा और अव्यवस्था से मुक्त रखना होगा। एक सुव्यवस्थित घर जीवन में अधिक शांति और स्पष्टता लाता है और ये वास्तु शास्त्र में बेहद महत्वपूर्ण है। वास्तु शास्त्र हर कमरे में अपनी प्रासंगिकता पाता है, जिसमें लिविंग रूम, पूजा कक्ष और किचन भी शामिल है। जब हम रसोई के बारे में बात करते हैं तो वास्तु शास्त्र के कुछ विशिष्ट मानदंड होते हैं, विशेष रूप से सबसे महत्वपूर्ण उपकरण, रोलिंग पिन और बोर्ड।

वास्तु शास्त्र के हिसाब से खरीदें रोलिंग पिन और बोर्ड

इनका उपयोग आटे की लोई को चपाती बनाने के लिए चपटा करने के लिए किया जाता है। लकड़ी या प्लास्टिक से बने, इन उपकरणों को खरीदते समय कुछ नियमों का पालन किया जाना चाहिए। ज्योतिषी और वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार रोलिंग पिन और बोर्ड खरीदते समय कुछ बेहद ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रोलिंग पिन और बोर्ड खरीदने के लिए शुभ दिन

वास्तु शास्त्र में रोलिंग पिन और बोर्ड खरीदने की सही तारीख बताई गई है। वास्तु शास्त्र के अनुसार बुधवार और गुरुवार के दिन लोगों को बेलन और बोर्ड खरीदना चाहिए। रोलिंग पिन और बोर्ड खरीदने के लिए शनिवार और सोमवार को सख्ती से बचना चाहिए।

आटा गूंथने के लिए सही रोलिंग पिन चुनना उतना आसान नहीं है जितना लगता है, विचार करने के लिए कई किस्में और सामग्री हैं। सबसे ऊपर, प्रत्येक सामग्री के अपने फायदे होंगे। सही रोलिंग पिन के साथ, लोग कुछ ही समय में लोई को बेल सकते हैं। इन महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखते हुए बेलन और बोर्ड खरीदते समय झंझट नहीं होना अनिवार्य है। साथ ही लोगों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आटा बेलते समय बेलन से आवाज नहीं आनी चाहिए जो कि वास्तु शास्त्र के अनुसार सही नहीं है।

रोलिंग पिन के कारण होने वाला शोर घरों में समस्याएँ पैदा कर सकता है और साथ ही वित्तीय नुकसान भी पहुँचा सकता है।

रोलिंग पिन और बोर्ड को ठीक से साफ करना चाहिए

रोलिंग पिन और बोर्ड एक बार का निवेश है और अगर उचित तरीके से इसकी देखभाल की जाए तो ये अधिक समय तक चल सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन्हें ठीक से साफ करना बेहद जरूरी है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story