×

Vitamin A Deficiency: सावधान ! विटामिन ए की कमी से जा सकती है आंखों की रोशनी, इन तरीकों से सालों-साल नहीं लगेगा चश्मा

शरीर में विटामिन ए की कमी होने से महिला-पुरुषों में बांझपन (infertility) की समस्या भी हो सकती है। यह तत्व त्वचा के लिए भी बेहद जरूरी है। क्या आपको पता है, यह कोलेजन का निर्माण करने में मदद करता है, जिसकी कमी से स्किन बेहद रूखी हो जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By aman
Published on: 1 March 2022 9:13 AM GMT
vitamin A deficiency could be harmful for your eyes
X

vitamin A deficiency could be harmful for your eyes

Vitamin A Deficiency : हम सभी जानते हैं, कि एक स्वस्थ्य शरीर के लिए कई तरह के विटामिन्स (Vitamins) की जरूरत होती है। लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि अगर हमारे शरीर में किसी भी एक विटामिन (vitamin) की कमी हो जाए तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इन्हीं विटामिन्स (vitamins) में से एक है विटामिन- ए (Vitamin A) जो हमारे आंखों की रोशनी, शरीर के विकास और मजबूत रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक पोषक तत्व है।

इसके अलावा विटामिन ए आयरन के अवशोषण के लिए भी आवश्यक है। विटामिन ए की कमी से आंख की रोशनी कम हो जाती है और त्वचा पर जख्म उभरने लगते हैं। इतना ही नहीं, इसकी कमी के कारण बच्चे अंधेपन के शिकार तक हो सकते हैं।

बांझपन (infertility) की समस्या

इसके अलावा शरीर में विटामिन ए की कमी होने से महिला-पुरुषों में बांझपन (infertility) की समस्या भी हो सकती है। यह तत्व त्वचा के लिए भी बेहद जरूरी है। क्या आपको पता है, यह कोलेजन का निर्माण करने में मदद करता है, जिसकी कमी से स्किन बेहद रूखी हो जाती है। विटामिन ए की कमी होने से बच्चों का शारीरिक विकास सही से नहीं होता।


शरीर के लिए क्यों जरूरी है 'विटामिन ए'?

विटामिन ए दो रूपों में पाए जाते हैं, एक रेटिनॉल और दूसरा कैरोटीन। क्या आपको पता है, विटामिन ए आंखों के लिए कितना जरूरी होता है। विटामिन ए एक ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर के अनेक अंगों में जैसे- त्वचा, बाल, नाखून, ग्रंथि, दांत, मसूड़ा और हड्डी को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। इसी तरह, विटामिन ए की कमी से ज्यादातर आंखों की बीमारियां देखने को मिलती हैं। रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे। यह रक्त में कैल्शियम का स्तर बनाए रखने में भी मदद करती है और हड्डियों को मजबूत करती है।


'विटामिन ए' की कमी के लक्षण

- आंखों में जलन होना

- हड्डियों का कमज़ोर हो जाना

- स्किन रूखी हो जाना

- अधिक थकान होना

- तेजी से वजन घटना

विटामिन ए की कमी से होने वाली बीमारियां

- 'विटामिन ए' की कमी से आंखों में रतौंधी (रात में दिखाई देने में मुश्किल)

- आंख के सफेद हिस्से में धब्बे तथा कॉर्निया सूखना शुरू हो जाता है। इसके बाद कॉर्निया में घाव हो जाते हैं और यह अपारदर्शी हो जाता है। सही इलाज के अभाव में इससे स्थाई अंधापन भी हो सकता है, जो कि सहसा दोनों आंखों में होता है। इसके अलावा एनीमिया, इम्युनिटी सिस्टम (Immunity System) कमजोर होना, पेशाब की नली में संक्रमण और श्वसन प्रणाली में संक्रमण हो सकता है।

- शरीर में विटामिन ए की कमी होने से महिला-पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है।

- विटामिन ए की कमी होने से आपकी स्किन बहुत ड्राई रहने लगेगी।

- बच्चों का शारीरिक विकास सही से नहीं हो पाना ।

- कई बार विटामिन ए की कमी के कारण बच्चे अंधेपन के शिकार तक हो सकते हैं।


इन चीजों से मिलता है विटामिन ए

अब तक तो आपने जान लिया कि शरीर में विटामिन ए की कमी से कौन-कौन सी दिक्कतें पेश आती हैं। अब हम आपको बताते हैं कि विटामिन ए किन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिसे खाकर आप इस कमी को पूरी कर सकते हैं। इनमें हैं, शलजम, टमाटर, मटर, ब्रोकली, कद्दू, चुकंदर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, गिरिकंद, साबुत अनाज, सोयाबीन, पालक, दूध, राजमा, बींस, पनीर, सरसों, चीकू, तरबूज, पपीता और आम। इन्हें हर मौसम खाकर आप शरीर से विटामिन ए की कमी को दूर कर सकते हैं। बता दें, इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो शरीर में इस तत्व की कमी की पूर्ति करता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story