×

Walnut Benefits in Hindi: तनावग्रस्त छात्रों के लिए नया सुपरफूड अखरोट

Walnut Benefits in Hindi: अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, साथ ही मेलाटोनिन (नींद लाने वाले हार्मोन), पॉलीफेनोल्स, फोलेट और विटामिन ई से भरे हुए हैं, ये सभी एक स्वस्थ मस्तिष्क और आंत को बढ़ावा देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Dec 2022 1:41 PM GMT
Walnut Benefits
X

Walnut Benefits (Image: Social Media)

Walnut Benefits in Hindi: अपनी अगली परीक्षा से पहले के हफ्तों में, तनावग्रस्त कॉलेज के छात्र अपने दैनिक आहार में अखरोट शामिल कर सकते हैं। हाल ही के एक नैदानिक ​​प्रयोग में, अंडरग्रेजुएट छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य के स्व-रिपोर्ट किए गए सूचकांक और सामान्य स्वास्थ्य के बायोमार्कर उनके विश्वविद्यालय के अध्ययन के दौरान अखरोट के सेवन से सकारात्मक रूप से प्रभावित हुए थे।

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार, अखरोट विशेष रूप से महिलाओं में गट फ्लोरा पर शैक्षणिक तनाव के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में सक्षम हो सकते हैं।

क्या कहती है स्टडी

लीड शोधकर्ता पीएचडी के छात्र मौरिट्ज़ हर्सेलमैन और एसोसिएट प्रोफेसर लारिसा बोब्रोव्स्काया का कहना है कि परिणाम अखरोट को बेहतर मस्तिष्क और आंत के स्वास्थ्य से जोड़ने वाले सबूतों के बढ़ते शरीर को जोड़ते हैं।

"छात्र अपने अध्ययन के दौरान अकादमिक तनाव का अनुभव करते हैं, जिसका उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, और वे परीक्षा अवधि के दौरान विशेष रूप से कमजोर होते हैं," हर्सेलमैन कहते हैं।

उपचार और नियंत्रण समूहों में विभाजित अस्सी स्नातक छात्रों को तीन अंतरालों में नैदानिक ​​​​रूप से मूल्यांकन किया गया था, 13-सप्ताह के विश्वविद्यालय सेमेस्टर की शुरुआत में, परीक्षा अवधि के दौरान और परीक्षा अवधि के दो सप्ताह बाद। उपचार समूह के लोगों को इन तीन अंतरालों पर 16 सप्ताह तक प्रतिदिन अखरोट खाने के लिए दिया गया।

"हमने पाया कि जिन लोगों ने हर दिन लगभग आधा कप अखरोट का सेवन किया, उन्होंने स्वयं रिपोर्ट किए गए मानसिक स्वास्थ्य संकेतकों में सुधार दिखाया। अखरोट के उपभोक्ताओं ने लंबी अवधि में चयापचय बायोमार्कर और समग्र नींद की गुणवत्ता में भी सुधार दिखाया।"

नियंत्रण समूह के छात्रों ने परीक्षाओं की अगुवाई में तनाव और अवसाद के स्तर में वृद्धि की सूचना दी लेकिन उपचार समूह के छात्रों ने ऐसा नहीं किया। अखरोट के उपभोक्ताओं ने नियंत्रणों की तुलना में पहली और अंतिम यात्राओं के बीच अवसाद से जुड़ी भावनाओं में महत्वपूर्ण गिरावट दर्ज की।

अखरोट है गुणों का भंडार

पिछले शोधों से पता चला है कि अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, साथ ही मेलाटोनिन (नींद लाने वाले हार्मोन), पॉलीफेनोल्स, फोलेट और विटामिन ई से भरे हुए हैं, ये सभी एक स्वस्थ मस्तिष्क और आंत को बढ़ावा देते हैं।

"विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में कहा है कि कम से कम 75 प्रतिशत मानसिक स्वास्थ्य विकार 24 वर्ष से कम आयु के लोगों को प्रभावित करते हैं, स्नातक छात्रों को विशेष रूप से मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनाते हैं," हर्सेलमैन कहते हैं।

बोब्रोवस्काया का कहना है कि विश्वविद्यालय के छात्रों में मानसिक स्वास्थ्य विकार आम हैं और छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन और दीर्घकालिक शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

"हमने दिखाया है कि तनावपूर्ण अवधि के दौरान अखरोट का सेवन विश्वविद्यालय के छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण में सुधार कर सकता है, साथ ही एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ता और कई व्यंजनों में एक बहुमुखी घटक होने के नाते, शैक्षणिक तनाव के कुछ नकारात्मक प्रभावों से लड़ने के लिए।" बोब्रोव्स्काया कहते हैं।

"अध्ययन में पुरुषों की कम संख्या के कारण, विश्वविद्यालय के छात्रों में अखरोट और शैक्षणिक तनाव के सेक्स-निर्भर प्रभावों को स्थापित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। यह भी संभव है कि एक प्लेसबो प्रभाव सामने आया हो क्योंकि यह एक अंधा अध्ययन नहीं था। "

अपने स्वास्थ्य या चिकित्सा स्थिति के बारे में आपके किसी भी प्रश्न के लिए कृपया हमेशा अपने डॉक्टर या योग्य स्वास्थ्य पेशेवर का मार्गदर्शन लें। किसी चिकित्सकीय पेशेवर की सलाह को कभी भी नज़रअंदाज न करें, या यहां आपने जो कुछ पढ़ा है, उसके कारण इसे मांगने में देरी न करें।

अगर आपको लगता है कि आपको कोई चिकित्सकीय या मानसिक स्वास्थ्य आपात स्थिति हो सकती है, तो कृपया अपने डॉक्टर को फोन करें, नजदीकी अस्पताल जाएं, या आपातकालीन सेवाओं या आपातकालीन हेल्पलाइन पर तुरंत कॉल करें। यदि आप यहां दी गई किसी भी जानकारी पर भरोसा करना चुनते हैं, तो आप ऐसा केवल अपने जोखिम पर करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story