×

Hypertension: उच्च रक्तचाप को कैसे करें मैनेज, जानें सब कुछ

Hypertension: कई सरल और आसानी से पालन की जाने वाली जीवनशैली में बदलाव हैं जो उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम उन तरीकों पर चर्चा करेंगे जिनसे आप अपने उच्च रक्तचाप को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 July 2022 7:11 AM GMT
Ways to manage hypertension
X

Ways to manage hypertension (Image: Newstrack)

Hypertension: उच्च रक्तचाप एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें हमारा रक्तचाप सामान्य स्तर से तेज होता है। उच्च रक्तचाप सबसे आम बीमारियों में से एक है, खासकर भारत में। हालांकि, उच्च रक्तचाप सामान्य होने का मतलब यह नहीं है कि यह गंभीर स्थिति नहीं है। कई अन्य हृदय संबंधी स्थितियों की तरह उच्च रक्तचाप को कुछ सरल जीवनशैली में बदलाव करके प्रबंधित और जीया जा सकता है। दूसरी ओर, उचित देखभाल की कमी से आपके अन्य पुराने हृदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है।

अन्य स्थितियों के विपरीत, उच्च रक्तचाप कोई लक्षण नहीं दिखा सकता है। यदि आप जानबूझकर अपने रक्तचाप का प्रबंधन नहीं कर रहे हैं तो लक्षणों की यह कमी आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा हो सकती है।

कई सरल और आसानी से पालन की जाने वाली जीवनशैली में बदलाव हैं जो उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम उन तरीकों पर चर्चा करेंगे जिनसे आप अपने उच्च रक्तचाप को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।

यदि आपको उच्च रक्तचाप है तो 14 बातों का ध्यान रखें:

1. उच्च बीपी के अनुकूल आहार का प्रयास करें

स्वस्थ भोजन उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में अत्यंत सहायक होता है। DASH, मेडिटेरेनियन डाइट आदि जैसे आहार रक्तचाप को कम करने के लिए सिद्ध हुए हैं।

2. सप्ताह में कम से कम 5 बार व्यायाम करें

व्यायाम करने से रक्त प्रवाह में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है। धमनियों के सिकुड़ने से उच्च रक्तचाप होता है। नियमित व्यायाम से इस पर अंकुश लगाया जा सकता है। सप्ताह में 5 बार 30 मिनट तक व्यायाम करना बहुत मददगार हो सकता है।

3. आहार में नमक

हमारे आहार में उच्च सोडियम उच्च रक्तचाप के मुख्य कारणों में से एक है। यदि आपको उच्च रक्तचाप है तो अपने आहार में नमक कम कर दें।

4. चीनी कम करें, डार्क चॉकलेट खाएं

नमक की तरह चीनी भी ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाली साबित हुई है। दूसरी ओर, डार्क चॉकलेट उच्च रक्तचाप के रोगियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार दिखाती है।

5. अपना वजन मैनेज रखें

मोटा होना या सही वजन से अधिक होना आपके रक्तचाप को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। अतिरिक्त वसा आपकी धमनियों में रक्त के प्रवाह को विपरीत कर सकता है जो अंततः आपके रक्तचाप को बढ़ाता है।

6. अधिक पोटेशियम खाएं

पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ भी उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। पोटेशियम उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। नट्स, केला, एवोकाडो आदि जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

7. अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाना बंद करें

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ और जंक फूड सोडियम, चीनी, ट्रांस वसा, संरक्षक और अन्य घटकों में प्रचुर मात्रा में होते हैं जो उच्च रक्तचाप को खराब करने के लिए सिद्ध हुए हैं।

8. लहसुन को अपने खाने में शामिल करें

कई अध्ययन नियमित रूप से लहसुन और लहसुन के अर्क का सेवन करने के बाद उच्च रक्तचाप के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार दिखाते हैं।

9. अधिक प्रोटीन खाएं

प्रोटीन युक्त आहार खाने से उच्च रक्तचाप कम होता है और हृदय से संबंधित अन्य स्थितियों के विकास के आपके जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

10. कैफीन कम करें

अत्यधिक कैफीन का सेवन ऊर्जा को तो बढ़ाता है लेकिन यह रक्तचाप को भी बढ़ाता है। कैफीन का अधिक और नियमित सेवन उच्च रक्तचाप को खराब कर सकता है।

11. तुरंत धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान हमारे शरीर और हमारे हृदय को अपूरणीय क्षति पहुंचाता है। धूम्रपान रक्त वाहिकाओं में सूजन का कारण बनता है, धमनियों को संकुचित करता है, और अन्य मुद्दों का कारण बनता है जो उच्च रक्तचाप को और खराब कर सकते हैं।

12. शराब कम करें

हालांकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कम मात्रा में भी पीने से रक्तचाप कम हो सकता है। शराब का अत्यधिक या नियमित सेवन रक्तचाप को बढ़ा सकता है और उच्च रक्तचाप की दवा की प्रभावशीलता को भी कम कर सकता है।

13. अच्छी नींद लें

नींद की कमी को हृदय स्वास्थ्य में गिरावट से जोड़ा गया है। वास्तव में, स्लीप एपनिया उच्च रक्तचाप का कारण भी बन सकता है। रोजाना कम से कम 7-9 घंटे अच्छी गुणवत्ता की नींद लेने से बेहतर रक्तचाप सुनिश्चित होता है।

14. अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें

तनाव, चिंता और मनोदशा संबंधी विकार हमारे रक्तचाप पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखना सुनिश्चित करता है कि आपका उच्च रक्तचाप नियंत्रण में रहे।

अंत में, अपनी दिनचर्या में बस साधारण बदलाव आपको उच्च रक्तचाप को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। इसके लक्षणों की कमी के कारण उच्च रक्तचाप की गंभीरता को नजरअंदाज न करें। उच्च रक्तचाप बाद में दिल का दौरा, स्ट्रोक, या अन्य जीवन-धमकी देने वाली कार्डियोवैस्कुलर स्थितियों का कारण बन सकता है।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। न्यूज़ट्रैक इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story