×

Weight Loss Diet In Hindi: वजन घटाना है तो गेहूं की जगह खाएं इन आटों की रोटी

Weight Loss Diet In Hindi: वजन एक दिन में ही कम नहीं हो जाता हैं। कड़ी मेहनत और लाइफस्टाइल में बदलाव करने से धीरे-धीरे आप अपने बढ़े वजन को कम कर सकते हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 18 Oct 2021 9:11 AM GMT
lose weight
X

सर्दियों में ये ड्राई फूड खाने से जल्दी से घटेगा वजन। (social media)

Weight Loss Diet In Hindi: आजकल लोग मल्टीग्रेन आटे (Multigrain Aata )की तरफ भाग रहे हैं जानते हैं क्यों, क्योंकि उन्हें लगता है कि सही लाइफस्टाइल और वजन कम करने के लिए यह सही है। लेकिन बाजार से लिये गए मल्टीग्रेन आटे में लगभग 40 से 50 परसेंट गेहूं ही होता है बाकि बचे आटे में जौ, बाजरा, मक्का, चना आदि। इसलिए इस तरीके का आटा आपको ज्यादा फायदा नहीं करेंगा। हां एक विकल्प के तौर पर आप जरूर इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। वजन घटाने और जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए सबसे बेहतर होगा कि आप इस सभी सामान को बाजार से लाकर अलग-अलग पिसवाएं और हर दिन बदल-बदल कर खाएं।

साबुत अनाज pic(social media)

चलिए अब बात करते हैं कि गेहूं के मुकाबले इन चीजों के आटे कैसे हमारे सेहत के साथ वजन को घटाने में लाभदायक हैं। वह इसलिए क्योंकि गेंहू में जौ, बाजरा, चना, मक्का आदि के मुकाबले कम फाइबर(Fiber Rich Flour) होता है। गेंहूं में ग्लूटन की मात्रा भी इनकी अपेक्षा अधिक होती है जो कि आपकी पेट की चर्बी को बढ़ाती है। ज्यादा फ़ाइबर होने की वजह से आपका पेट सही रहेगा। सारी बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं। इसलिए जब आपका पेट ठीक रहेगा तभी आपका वजन भी मेनटेन रहेगा। आइये जानते हैं कि कौन-कौन से मोटे अनाज यानि कौन सा आटा खाएं जिससे वजन नियंत्रित रहे-

वजन घटाने के लिए खाएं मोटे अनाज की रोटी (Eat Coarse Cereals For Weight Loss)

ज्वार का आटा pic(social media)

1-ज्वार का आटा(Jvaar Ka Aata)

ज्वार के आटे में ग्लूटन नहीं होता है। ज्वार प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होता है। जिनका पाचन तंत्र खराब होता है, यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। ज्वार ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर है, हार्ट को हेल्दी भी रखता है। अगर आपको केवल ज्वार की रोटी बनाने में दिक्कत आए तो आप इसमे थोड़ा सा गेहूं का आटा भी मिला सकते हैं।

रागी pic(social media)

2- रागी का आटा(Ragi Ka Aata)

रागी का आटा भी ग्लूटन फ्री होता है, जो फाइबर और अमीनो एसिड से भरा होता है। साथ ही रागी में कैल्शियम के गुण भी मौजूद हैं। रागी के आटे की खासियत है कि इसकी रोटी काफी हैवी होती है । यह खाने के काफी लंबे समय तक आपको भूख भी नहीं लगेने देती। रागी तेजी से वेट लॉस करने में मदद करता है।

बाजरा pic(social media)

3- बाजरा का आटा(Bajare Ka Aata)

यह आटा भी ग्लूटन फ्री होता है। यह आटा प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और अन्य पोषक तत्वों से भरा हुआ है। बाजरा भी काफी हैवी होता है , जिससे आपका पेट कम खाने में ही भर जाता है। यह आटा पाचन संबंधी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है। इसकी रोटी खाने में अगर आपको सूखी लगे तो आप थोड़ा देशी घी लगा कर खाएं।

ओट्स का आटा pic(social media)

4-ओट्स का आटा(Oats Ka Aata)

ओट्स या जई का आटा खाने से भी वजन तेजी घटता है। वैसे तो बाजार में इसका आटा आसानी से मिल जाता है। लेकिन आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। बड़े दाने के ओट्स को लेकर थोड़ा रोस्ट करके मिक्सी में पीस लीजीए। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद हैं।

5- मक्के का आटा(makke ka Aata)

आमतौर पर मक्के का आटा सर्दियों में खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि यह गरम होता है। आप कभी कभी मक्के के आटे की रोटी भी खा सकते हैं। हालाँकि इसे बनाना भी कठिन होता है । क्योंकि इस आटे की राटी बनाने पर फटने लगती है। इसके लिए आप थोड़ा गेंहू का आटा मिला कर गर्म पानी से साने आपकी रोटी नर्म और मुलायम बनेगी।

6- ​सोया रोटी(Soya Aata)

सोया बीन्स के प्रयोग से सोया आटा तैयार किया जाता है, जो लो फैट होता है। यह विटामिन और खनिजों से भरा हुआ होता है। इसके साथ ही इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो वेजिटेरियन स्रोतों में से एक है।

चने की रोटी pic(social media)

7- चने की रोटी(Chane Ki Roti)

प्रटीन से भरा हुआ चने का आटा आपकी सेहत के लिए रामबाण है। इसे आप छिलके सहित पिसाएं ताकि आपको फाइब की मात्रा पूरी मिल सके। इसकी रोटी को रेगुलर खाने से वजन जल्दी घटता है। शरीरिक कमजोरी भी हीं आती है।

सिर्फ इन आटों की रोटी खाने से ही आप दुबले नहीं हो जाएगे। इसके साथ साथ आपको खाने की और चीजों का भी परहेज करना होगा । जैसे ऑयली फूड के सेवन से बचें, बेकरी आइटम न खाएं, रोज आधे घंटे की वॉक या एक्सरसाइज करें, अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। साथ ही सफेद चीजों से दूर रहें जैसे मैदा, चीना, चावल, आलू आदि।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story