×

Weight Loss: तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोज खाएं पीनट बटर, जानें इसके जबरदस्त फायदें

Peanut Butter Weight Loss: पीनट बटर के अंदर हाई प्रोटीन और हाई-फाइबर मौजूद होता है। ऐसे में लोग ब्रेकफास्ट के तौर पर इसका सेवन करते हैं। इसके सेवन से वजन कम किया जा सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Feb 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 2 Feb 2024 7:45 AM GMT)
Weight Loss: तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोज खाएं पीनट बटर, जानें इसके जबरदस्त फायदें
X

Peanut Butter Weight Loss: वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ेगा। डाइट सही रहेगी तो आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। जब भी हम फिटनेस की बात करते हैं तो हेल्दी डाइट में पीनट बटर का नाम जरूर आता है। पीनट बटर के अंदर हाई प्रोटीन और हाई-फाइबर मौजूद होता है। ऐसे में लोग ब्रेकफास्ट के तौर पर इसका सेवन करते हैं। हालांकि, लोगों के मन में यह सवाल अक्सर बना रहता है कि, पीनट बटर कैसे आपके वजन को नियंत्रित कर सकता है। तो आइए जानते हैं विस्तार से-

Peanut Butter से वजन कम होता है

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पीनट बटर का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं क्योंकि इसके सेवन से व्यक्ति को बार बार भूख नहीं लगती है। दरअसल पीनट बटर के अंदर फाइबर मौजूद होता है। वहीं इसके अंदर फोलेट भी पाया जाता है जो लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है। इतना ही नहीं पीनट बटर के अंदर कैलोरी मोनो अनसैचुरेटेड साइड के रूप में मौजूद होती है। ऐसे में यह ना सिर्फ दिल की समस्याओं को दूर करेगा बल्कि व्यक्ति के वजन कम करने में उपयोगी है।

Peanut Butter के अन्य फायदें (Peanut Butter Benefits):

पीनट बटर में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड सहायक होता है। जिसके कारण यह हार्ट से संबंधित होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है।


पीनट बटर में आयरन और कैल्शियम भी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से हड्डियां काफी मजबूत होती है और हड्डी टूटने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

पीनट बटर में विटामिन ई होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल आंखों के लिए विटामिन ई को बेहद जरूरी माना जाता है, जो आंखों से जुड़ी परेशानियों से बचाव करता है। विटामीन ई के लिए पीनट बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह एक बेहतरीन विकल्प है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story