×

Weight Loss Salad: अगर इस तरह से खाएंगे सलाद को आसानी से कम हो जाएगा वजन

Weight Loss Salad: वजन का बढ़ना अक्सर लोगो के चिंता का कारण बन जाता है। इसे छुटकारा पाने के लिए लोग घंटो जिम में पसीना बहाते तो वही कुछ लोग खाना पीना तक छोड़ देते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 9 Jan 2024 4:42 PM GMT
Weight Loss Salad: अगर इस तरह से खाएंगे सलाद को आसानी से कम हो जाएगा वजन
X

Weight Loss Salad: वजन का बढ़ना अक्सर लोगो के चिंता का कारण बन जाता है। इसे छुटकारा पाने के लिए लोग घंटो जिम में पसीना बहाते तो वही कुछ लोग खाना पीना तक छोड़ देते, लेकिन इसका सीधा असर उनके स्वास्थ पर परता है। वजन को कम करने के लिए कभी भी खाना पीना नहीं छोड़नी चाहिए, चाहे तो तला भुना छोड़ दे, लेकिन अपनी मन पसंद हेल्दी खाना बिलकुल भी ना छोड़े। अगर आप अपनी वजन से परेशान हैं तो आप अपने डाइट चार्ट में कुछ ऐसी चीज सामिल कर सकते जो आपको खाने में चटपटा भी लगे और इसका सेवन करने पर आपके वजन भी कम होगी और आप हेल्दी भी रहेंगे।आइए जानते हैं हम ऐसा क्या सामिल करे अपनी डाइट चार्ट में –

अगर आप अपनी वजन को कम करने के लिए तरह तरह के नुस्खे आजमा कर थक चुके हैं,तो आज ही आप अपनी डाइट चार्ट में सामिल करे सलाद को। बहुत जरूरी है की आप वजन को कम करते समय अपने स्वास्थ का ध्यान रखे और ऐसा आप सलाद की मदद से कर सकते हैं। वैसे तो हम सलाद दिन या रात के खाने में सामिल करते हैं, लेकिन अगर इसे वजन को कम करने के लिए अपनी डाइट चार्ट में सामिल करे तो वजन आसानी से कम कर सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट का कहना हैं कि वजन को कम करने में सब्जियां और फलों का सलाद बहुत फायदेमंद होता हैं। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे 4 सलाद जो आपको मदद करेगी आपके वजन को कम करने में। आइए जानते हैं इन सलाद के बारे में –


इस तरह से खाएं सलाद कम होगा वजन (Salad for Weight Loss)

1. पनीर सलाद

पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पायी जाती हैं , जिसे आप थोड़ी सी चाट मसाला और काली नमक के साथ ले सकते हैं। आप इस सलाद को ब्रेकफास्ट और लंच के समय ले सकते हैं। इसे आपको बार बार भूख भी नही लगेगी और आप आसानी से वजन कम सकते हैं।

2. मिक्स सलाद

हरी सब्जियां, फलों और सीड्स से मिलकर बने इस सलाद में भरपूर मात्रा में प्रोटिन, मिनिरल्स , विटामिन्स पायी जाती है जो आपके इम्यून को भी मजबूत रखता और साथ ही आपके वजन को भी कम करने में मदद करती हैं। आप इसे लंच और डिनर के समय खा सकते हैं।

3. फलों की सलाद

हम सब जानते हैं फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाई जाती हैं, जिसके सेवन से आप लम्बे समय तक भूखा महसूस नही करेंगे, साथ ही फलों में प्रोटीन, विटामिन , मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं।सेब,पपीता, तरबूज जैसे फलों का स्लाइस बना कर इनमे मेवे और नट्स के साथ मिक्स करके इसे सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं। इस सलाद के सेवन से आपकी पाचन तंत्र मजबूत भी रहेगी और बार बार भूख भी नही लगती।

4. कच्ची सब्जियों की सलाद

कच्ची सब्जियों में कैल्शियम ,आयरन, फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं जो आपके ना केवल वजन कम करने में मदद करते हैं बल्कि आपके बालो, त्वचा और पूरे स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। ब्रोकली, पालक, बीट रूट, गाजर, खीरा, ककड़ी, टमाटर की स्लाइस बनाकर इसे मिक्स कर इसे थोड़ी सा कला नमक या चाट मसाला के साथ खा सकते हैं। आप चाहे तो इसे ब्रेकफास्ट या लंच में खा सकते है।

इन 4 सलाद के सेवन के साथ साथ आपको खुद को एक्टिव भी रखना होगा, तभी आपको आपके वजन को कम करने में मदद मिलेगी। खुद को फिट और स्लिम रखने के लिए आपको इन सलाद के साथ–साथ व्यायाम भी करती रहनी चाहिए। इस तरह से आप अपने वजह को कंट्रोल कर खुद को फिट और स्लिम कर सकते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story