×

Weight Lost Tips: ये हैं वो फ़ूड आइटम्स जिनसे आपका वज़न झट से हो जायेगा कम, बिना मेहनत के मिलेगा रिजल्ट

Weight Lost Tips : आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स बताने जा रहे हैं जो आपका वज़न कम करेंगे साथ ही आपको इसके लिए ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Jan 2024 3:57 AM GMT
Weight Lost Tips
X

Weight Lost Tips (Image Credit-Social Media)

Weight Lost Tips: आज के समय में लोग अपना वज़न कम करने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं वहीँ अगर आप भी इसके लिए कई तरह की चीज़ें ट्राय कर चुके हैं और साथ ही आप अपने वज़न को कम करने में नाकामयाब रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने वज़न को थोड़ा कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

फ़ूड आइटम्स जिनसे आपका वज़न हो जायेगा कम

वास्तव में, सुरक्षित रूप से वजन कम करने का मतलब विभिन्न प्रकार के कम कैलोरी वाले, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना है, जबकि अत्यधिक प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से बचना भी आपके वज़न को कम कर सकता है जिनमें अतिरिक्त कैलोरी और संतृप्त वसा अधिक होती है। अच्छी खबर ये है कि स्वस्थ वजन घटाने में सहायता के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ महंगे या मुश्किल से मिलने वाले नहीं हैं। वजन कम करने में आपकी मदद करने वाले सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ किसी भी स्थानीय किराना स्टोर में मिल सकते हैं।

कद्दू

सब्जियों में कद्दू काफी अच्छी सब्ज़ी मानी जाती है। वहीँ अधिकांश इसे ख़ास मौसम में ही खाना पसंद करते हैं। लेकिन कद्दू को आपको पूरे साल खाना चाहिए। क्विनोआ से अधिक फाइबर और केले से अधिक पोटेशियम के साथ, कद्दू प्यूरी एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विकल्प है जिसमें स्वाभाविक रूप से कैलोरी कम होती है। एक कप में केवल 80 कैलोरी होती है और यह विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। कद्दू को अपना चमकीला नारंगी रंग बीटा-कैरोटीन से मिलता है, एक कैरोटीनॉयड जिसका उपयोग शरीर विटामिन ए बनाने के लिए करता है। कद्दू खाने से आपका वज़न धीरे धीरे कम होने लगेगा लेकिन ध्यान रहे कि इसकी सब्ज़ी बनाते समय आपको तेल काफी कम रखना होगा।

चने

चना फाइबर और पौधे-आधारित प्रोटीन से भरपूर एक शाकाहारी पावरहाउस है, जो दोनों आपके वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकते हैं। चने में फोलेट, आयरन, प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और सूजन को कम करने वाले खनिज भी मौजूद होते हैं। वे जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आपके पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

हालांकि इनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, लेकिन जो चीज चने को वजन नियंत्रित करने के लिए इतना बढ़िया भोजन बनाती है, वह है इसकी पोषक सघनता। छोले को आसानी से सूप, स्टू, सलाद और साइड डिश में शामिल किया जा सकता है, पके हुए सूखे चने अविश्वसनीय हैं, लेकिन डिब्बाबंद संस्करण एक त्वरित और सुविधाजनक विकल्प हो सकता है - जब संभव हो तो कम सोडियम वाली किस्मों का चयन करें।

ओट्स

ओट्स वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट ब्रेकफास्ट है। ओट्स में मौजूद फाइबर और प्रोटीन की मात्रा आपको पेट भरा हुआ महसूस करा सकती है। केवल ½ कप कच्चे ओट्स में कम से कम 4 ग्राम फाइबर और केवल 150 कैलोरी होती है - और पकाने पर यह बढ़कर 1 कप हो जाती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण (एनएचएएनईएस) के डेटा से पता चलता है कि जो लोग ओट्स या दलिया खाते हैं वे वास्तव में सामान्य रूप से स्वस्थ होते हैं और उनके शरीर का वजन उन लोगों की तुलना में कम होता है जो दलिया नहीं खाते हैं। दलिया के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जई में घुलनशील फाइबर न केवल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, बल्कि जई में मौजूद प्रीबायोटिक्स आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाते हैं, जिससे उन्हें बढ़ने में मदद मिलती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story