×

बालों को सफेद होने से रोकता व चमकदार बनाता तिल का तेल

seema
Published on: 8 Dec 2017 8:52 AM GMT
बालों को सफेद होने से रोकता व चमकदार बनाता तिल का तेल
X

लखनऊ : प्रोटीन से भरपूर तिल का तेल में बालों को स्वस्थ रखने के साथ ही कई तरह से लाभकारी होता है। आयुर्वेद के अनुसार यह बालों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही तनाव से भी राहत दिलाता है।

दिलचस्प बात यह है कि इसमें चिपचिपाहट नहीं होती। इसके इस्तेमाल से बालों में चमक और मजबूती आती है।

रोजाना इस तेल का प्रयोग बालों के असमय सफेद होने की समस्या में लाभकारी है। इसके तेल से नियमित सिर की मसाज से कोशिकाएं सक्रिय होती हैं जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

यह भी पढ़ें : Health : नियमित गुड़ का सेवन आपको रखेगा कई बी

तनाव को बालों की झडऩे की मुख्य वजह माना जाता है। इसलिए तिल के तेल का सिर पर मसाज करने से थकान दूर होती है और मूड भी अच्छा होता है और तनाव खत्म होने के साथ ही बालों की समस्या भी कम होती है। इससे सिर की त्वचा को पोषण मिलने के साथ रक्तसंचार बेहतर होता है जिससे नए बाल उगने के साथ ही दोमुंहे बालों की समस्या दूर होती है। तिल का तेल हेयर डैमेज रोकता है।

रुखे-सूखे बालों को सॉफ्ट बनाकर बालों की गुणवत्ता बढ़ाता है। यदि लंबे समय की सिर में रूसी की समस्या है तो सिर धोने से थोड़ी देर पहले इसे बालों में लगाएं। ऐसा 2-3 बार करने से समस्या में आराम मिलेगा।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story