×

World Toilet Day 2023: वर्ल्ड टॉयलेट डे पर जानें कैसे बचें बाथरूम के कीटाणुओं से, ये हैं हेल्थी रहने के पांच टिप्स

World Toilet Day 2023: प्रत्येक वर्ष विश्व शौचालय दिवस की एक विशिष्ट थीम होती है। थीम स्वच्छता चुनौती के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित हैं, जैसे जलवायु परिवर्तन, अपशिष्ट जल प्रबंधन, स्वच्छता और बहुत कुछ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Nov 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 19 Nov 2023 2:00 AM GMT)
World Toilet Day 2023
X

World Toilet Day 2023 (Image: Social Media)

World Toilet Day 2023: विश्व शौचालय दिवस, हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है, जो वैश्विक स्वच्छता संकट को संबोधित करने के उद्देश्य से जागरूकता और कार्रवाई का एक अंतरराष्ट्रीय दिन है। यह दिन स्वच्छता के महत्व और हर जगह, सभी के लिए स्वच्छ और सुरक्षित शौचालयों की पहुंच पर केंद्रित है।

वर्ल्ड टॉयलेट डे 2023 थीम

प्रत्येक वर्ष विश्व शौचालय दिवस की एक विशिष्ट थीम होती है। थीम स्वच्छता चुनौती के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित हैं, जैसे जलवायु परिवर्तन, अपशिष्ट जल प्रबंधन, स्वच्छता और बहुत कुछ। ये थीम स्वच्छता के व्यापक संदर्भ में विशिष्ट मुद्दों के समाधान के लिए लक्षित प्रयासों को प्रोत्साहित करती हैं। विश्व शौचालय दिवस 2023 की थीम "सुरक्षित स्वच्छता के लिए त्वरित परिवर्तन" ( “Accelerating Change for Safe Sanitation”) के अनुरूप की गई है।


वर्ल्ड टॉयलेट डे का उद्देश्य है हाइजीन प्रमोशन

विश्व शौचालय दिवस उचित हाथ धोने सहित अच्छी स्वच्छता प्रथाओं के महत्व पर जोर देता है। समग्र स्वास्थ्य सुनिश्चित करने और बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए स्वच्छता को बढ़ावा देना एक महत्वपूर्ण घटक है। यह दिन लिंग, आयु या सामाजिक-आर्थिक स्थिति के बावजूद स्वच्छता सुविधाओं तक समान पहुंच की वकालत करता है। यह ऐसे शौचालयों की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है जो सुरक्षित, निजी और सभी के लिए सुलभ हों। स्वच्छता तक पहुंच की कमी महिलाओं और लड़कियों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है, जिससे उनकी सुरक्षा, सम्मान और समग्र कल्याण प्रभावित होता है। विश्व शौचालय दिवस का उद्देश्य इन लिंग-विशिष्ट चुनौतियों का समाधान करना है।


बाथरूम के बैक्टीरिया से बचने के लिए पांच टिप्स

बाथरूम में अच्छी स्वच्छता बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक है। बाथरूम के बैक्टीरिया से दूर रहने में मदद के लिए यहां पांच युक्तियां दी गई हैं:

नियमित सफाई- बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए बाथरूम की सतहों को कीटाणुनाशक क्लीनर से नियमित रूप से साफ करें। आमतौर पर छुए जाने वाले क्षेत्रों जैसे दरवाज़े के हैंडल, नल के हैंडल और लाइट स्विच पर ध्यान दें। शौचालय सीट को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें।


प्रॉपर हैंड हाइजीन- बाथरूम का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं। बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए उचित तरीके से हाथ धोना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। ऐसे अवसरों के लिए जब साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध न हो, बाथरूम में कम से कम 60% अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइज़र रखें।

कीटाणुनाशक वाइप्स का उपयोग- सतहों को जल्दी और आसानी से पोंछने के लिए बाथरूम में कीटाणुनाशक वाइप्स रखें। सिंक काउंटरटॉप्स, हैंडल और अन्य अत्यधिक स्पर्श वाले क्षेत्रों को नियमित रूप से साफ करने के लिए उनका उपयोग करें।

वेन्टीलेटेड वाशरूम बनायें- आर्द्रता और नमी को कम करने के लिए बाथरूम में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें। बैक्टीरिया नम वातावरण में पनपते हैं, इसलिए उचित वेंटिलेशन फफूंद और बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करता है। जब संभव हो तो एग्ज़ॉस्ट पंखे का उपयोग करें या खिड़कियाँ खुली रखें।

फ्लश करने से पहले टॉयलेट का ढक्कन बंद करें- बैक्टीरिया और कीटाणुओं को हवा में फैलने और सतहों पर जमने से रोकने के लिए फ्लश करने से पहले टॉयलेट का ढक्कन बंद कर दें। टूथब्रश को शौचालय से दूर रखें और उन्हें वायुजनित बैक्टीरिया से बचाने के लिए कवर या कंटेनर का उपयोग करें। टूथब्रश नियमित रूप से बदलें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story