×

Azamgarh News: चुनाव की तैयारी को लेकर 28 जोन और 261 सेक्टर बनाये गये

Azamgarh News: जिले में आजमगढ़ और लालगंज सुरक्षित सीट के लिए छठवें चरण में 25 मई को मतदान होगा। इसके लिए 2336 मतदान केंद्र और 3801 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।

Shravan Kumar
Published on: 22 May 2024 4:13 AM GMT
lok sabha election 2024
X

लोक सभा चुनाव की तैयारी (फोटो; सोशल मीडिया )

Azamgarh News: जनपद आजमगढ़ और लालगंज लोकसभा सुरक्षित सीट पर शांतिपूर्ण निष्पक्ष मतदान करने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। जनपद को 28 जोन और 261 सेक्टर में बांटा गया है। मतदान के दिन जिले में 12 हजार पुलिसकर्मियों के अलावा करीब साढ़े छः हजार होमगार्ड जवान तैनात किए जाएंगे। सुरक्षा व्यवस्था में 31 कंपनी सीआरपीएफ और दो कंपनी पीएसी के जवान की भी ड्यूटी लगेगी।

जिले में आजमगढ़ और लालगंज सुरक्षित सीट के लिए छठवें चरण में 25 मई को मतदान होगा। इसके लिए 2336 मतदान केंद्र और 3801 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि दोनों सीटों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान करने के लिए पुलिस प्रशासन वचनबद्ध है। इसीलिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। उन्होंने बताया कि मतदान से तीन दिन पहले 22 मई को बाहर से फोर्स आ जाएगी। 23 मई को आईजी अखिलेश कुमार के साथ अन्य अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था तैयारी की समीक्षा बैठक करेंगे।

Lok Sabha Election 2024: ललितपुर के तीन गांवों के लोगों ने पेश की पूरे देश के सामने नजीर,शत-प्रतिशत मतदान का रचा इतिहास

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 24 मई को पोलिंग पार्टियों के साथ फोर्स अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों और मतदेय स्थलों पर पहुंच जाएगी। ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखवाने के बाद फोर्स रवाना हो जाएगी। नोडल अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था एसपी ग्रामीण चिराग जैन ने बताया कि जिले को 28 जोन 261 सेक्टर में बांटा गया है। पांच एएसपी और 10 डीएसपी तैनात किए गए हैं। जिले में 392 संवेदनशील बूथों पर प्रशासन की पैनी नजर होगी। सुरक्षा के मद्देनज़र इन बूथों पर सिविल पुलिस के अलावा 5 सेक्टर सीआरपीएफ के जवानों की अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है।

ईवीएम कमीशनिंग कार्य कम्प्लीट

आजमगढ़ के दोनों लोकसभा क्षेत्र में एवं की कमीशनिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही माकपोल भी कर लिया गया है। माकपोल के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में सुरक्षित सील कर दिया गया है। त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था फोर्स तैनात कर दी गई है। निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आजमगढ़ लोकसभा के लिए भारतीय खाद्य निगम की गोदाम बेलइसा,एफसीआई गोदाम चकवल में लालगंज सुरक्षित सीट के लिए विधानसभा के क्षेत्रवार स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं।

Lok Sabha Election 2024: ललितपुर के तीन गांLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना बेहद जरूरी, भारत एक बार फिर बन पाएगा राष्ट्र गुरु

जनपदीय सीमा सील कर दिया गया

जनपद की सीमा पर बैरियर बने है। जनपदीय की सीमाएं सील है। इन जिलों से आने जाने वालों पर निगरानी के लिए 48 बैरियर बनाए गए हैं। इन बैरियरों पर पुलिस के जवानों की 24 घंटे ड्यूटी रहेगी। आने जाने वालों और वाहनों की चेकिंग करेंगे। जिले में चेकिंग के लिए 50 विकेट पॉइंट बनाए गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story