×

BJP Candidates List 2024: बीजेपी की एक और लिस्ट जारी, जानें किसे कहां से मिला टिकट...किसका कटा पत्ता?

BJP Candidates List 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने 26 मार्च को अपने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी की। यहां देखें लिस्ट...

aman
Written By aman
Published on: 26 March 2024 10:35 AM GMT (Updated on: 26 March 2024 10:55 AM GMT)
BJP Candidates List 2024, Newstrack Hindi News, bjp 6th candidates list
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

BJP Candidates List 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार (26 मार्च) को अपने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी की। बीजेपी की इस सूची में 3 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हुई है। बीजेपी कैंडिडेट लिस्ट में करौली धौलपुर सीट से इंदु देवी जाटव (Indu Devi Jatav) को मैदान में उतारा गया है। दौसा सीट से भाजपा ने कन्हैयालाल मीणा (Kanhaiyalal Meena) को टिकट मिला है। वहीं, मणिपुर की इनर मणिपुर सीट से पार्टी ने थौनाओजम बसंत कुमार सिंह (Thounaojam Basant Kumar Singh) को टिकट दिया है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से जारी ताजा सूची के साथ पार्टी ने अब तक राजस्थान की कुल 25 लोकसभा सीटों में से 24 सीट पर कैंडिडेट की घोषणा कर दी है।

पांचवीं लिस्ट में कंगना रनौत का भी नाम

आपको बता दें, इससे पहले बीजेपी ने 24 मार्च को 111 उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में कई पुराने पर नए लोगों पर भरोसा जताया गया। पिछली लिस्ट में उत्तर प्रदेश-बिहार सहित कई राज्यों के कैंडिडेट के नामों की घोषणा हुई। पांचवीं कैंडिडेट लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का रहा। भाजपा ने कंगना को हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है।

राजस्थान से पिछली लिस्ट में 7 कैंडिडेट को मौका

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने 24 मार्च को राजस्थान से 7 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें पार्टी ने दो मौजूदा सांसदों, टोंक-सवाई माधोपुर (Tonk-Sawai Madhopur) से सुखबीर सिंह जौनपुरिया और अजमेर (Ajmer Lok Sabha Seat) से भागीरथ चौधरी को फिर से मौका दिया है। भागीरथ चौधरी को पिछले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव में भी उतारा गया था, लेकिन वह चुनाव हार गए थे। इसी प्रकार, पार्टी ने जयपुर ग्रामीण (Jaipur Rural) से राव राजेंद्र सिंह और झुंझुनू सीट (jhunjhunu seat) से शुभकरण चौधरी को टिकट दिया। बता दें, दोनों पूर्व विधायक हैं। पिछली लिस्ट में बीजेपी द्वारा घोषित सात तीन महिला थीं। भाजपा ने प्रियंका बालन को गंगानगर से, मंजू शर्मा को जयपुर से और महिमा विश्वेश्वर सिंह को राजसमंद से चुनावी मैदान में उतारा।

UP में अब तक 64 नामों की घोषणा

बीजेपी की पिछली लिस्ट में सबसे ज्यादा चौंकाया वरुण गांधी का नाम कटना। यूपी की पीलीभीत लोकसभा सीट से वरुण गांधी का टिकट काटा जाना चर्चा का विषय रहा। वरुण गांधी (Varun Gandhi) की जगह पीलीभीत लोकसभा सीट से जितिन प्रसाद (Jitin Prasad) को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से पूर्व कांग्रेस नेता नवीन जिंदल (Naveen Jindal) को मैदान में उतारा गया है। लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटी भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश की अब तक 64 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story