×

Lok Sabha Election: सुप्रिया श्रीनेत और दिलीप घोष पर भड़का चुनाव आयोग, आचार संहिता का उल्लंघन बताया

Lok Sabha Election 2024: आयोग ने दोनों नेताओं की ओर से की गई टिप्पणियों को व्यक्तिगत हमला बताया है। आयोग ने कहा कि दोनों नेताओं ने आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 April 2024 8:43 AM GMT
supriya shrinate
X

Supriya Shrinate Dilip Ghosh  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत और पश्चिम बंगाल में भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद दिलीप घोष की ओर से हाल में की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों की निंदा की है। आयोग ने दोनों नेताओं की ओर से की गई टिप्पणियों को व्यक्तिगत हमला बताया है। आयोग ने कहा कि दोनों नेताओं ने आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन किया है। दोनों नेताओं की टिप्पणियों के बाद चुनाव आयोग की ओर से उन्हें नोटिस जारी किया गया था।

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने बॉलीवुड एक्ट्रेस और हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। दूसरी ओर भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप घोष ने टीएमसी की मुखिया और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया था। दोनों नेताओं की इन टिप्पणियों को लेकर खासा विवाद हुआ था जिसके बाद आयोग की ओर से नोटिस जारी करके जवाब मांगा गया था।

सुप्रिया श्रीनेत ने की थी कंगना पर टिप्पणी

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कंगना रनौत पर ऐसी आपत्तिजनक टिप्पणी की थी जिसे लेकर भाजपा ने तीखा हमला किया था। सुप्रिया श्रीनेत पत्रकार रह चुकी हैं और उन्हें कांग्रेस के मुखर प्रवक्ता के रूप में जाना जाता रहा है।

सुप्रिया श्रीनेत की ओर से किए गए आपत्तिजनक पोस्ट में कंगना रनौत की तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा गया कि क्या भाव चल रहा है मंडी में कोई बताएगा? इस मामले ने काफी तूल पकड़ लिया और विवाद बढ़ने के बाद सुप्रिया श्रेनेट बैकफुट पर जाती हुई दिखीं थीं।

विवाद बढ़ने पर दी थी सफाई

बाद में उनकी टिप्पणी को लेकर काफी विवाद पैदा हो गया जिसे लेकर उन्होंने अपनी सफाई भी पेश की थी। अपनी सफाई में उन्होंने कहा था कि यह पोस्ट उन्होंने नहीं की है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मेरे मेटा अकाउंट तक पहुंच रखने वाले किसी व्यक्ति ने यह बेहद घृणित और आपत्तिजनक पोस्ट किया जिसे हटा दिया गया है।

उनका कहना था कि जो लोग मुझे जानते हैं, वे यह बात भी अच्छी तरह जानते हैं कि मैं कभी भी किसी महिला के प्रति व्यक्तिगत और अशोभनीय टिप्पणी नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि वे उस पैरोडी अकाउंट के विरुद्ध कार्रवाई करेंगी, जो उनके नाम का इस्तेमाल कर रहा है।

कंगना रनौत ने दिया था तीखा जवाब

कांग्रेस नेता की इस आपत्तिजनक टिप्पणी का कंगना रनौत ने भी तीखा जवाब दिया था। उनका कहना था कि एक कलाकार के रूप में अपने कॅरियर के पिछले 20 सालों में मैंने हर तरह की महिलाओं की भूमिका निभाई है। रानी में एक भोली लड़की से लेकर धाकड़ में एक आकर्षक जासूस तक, मणिकर्णिका में एक देवी से लेकर चंद्रमुखी में एक राक्षसी तक।

उन्होंने कहा कि मैंने थलाइवी में एक क्रांतिकारी नेता तो रज्जो में वेश्या का किरदार निभाया है। उन्होंने आपत्तिजनक पोस्ट करने पर सुप्रिया श्रीनेत और कांग्रेस पर निशाना साधा।

भाजपा नेताओं और महिला आयोग ने जताई थी नाराजगी

यह मामला इतना गरमा गया कि भाजपा के अन्य नेताओं ने भी सुप्रिया श्रीनेत के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। भाजपा नेताओं का कहना था कि इस टिप्पणी से कांग्रेस का महिला विरोधी चेहरा बेनकाब हुआ है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव तजिंदर बग्गा ने कहा कि राहुल गांधी की करीबी सुप्रिया श्रीनेत ने कांग्रेस का नेहरूवादी चेहरा दिखाया है।

भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने भी सुप्रिया के पोस्ट पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने कहा कि यह काम घिनौनापन से भी आगे है। कंगना रनौत पर श्रीनेत के इस तरह के कमेंट्स बेहद शर्मनाक हैं।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखते हुए इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की थी। आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर श्रीनेत और अहीर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

आयोग ने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि राष्ट्रीय महिला आयोग सुप्रिया श्रीनेत के अपमानजनक आचरण से स्तब्ध है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को इस मामले में तत्काल कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

दिलीप घोष ने ममता पर दिया था विवादित बयान

इसी तरह पश्चिम बंगाल में भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद दिलीप घोष की ओर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर भी विवाद पैदा हो गया। घोष की आपत्तिजनक टिप्पणी का वीडियो क्लिप वायरल हो गया जिसमें घोष यह कहते हुए दिखे कि जब ममता गोवा जाती हैं तो करती हैं कि वह गोवा की बेटी हैं। त्रिपुरा में वह कहती है कि वह त्रिपुरा की बेटी हैं। पहले उन्हें यह स्पष्ट करने दीजिए कि उनके पिता कौन हैं?

भाजपा नेता की इस टिप्पणी पर टीएमसी नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए उनसे माफी मांगने की मांग की थी। तृणमूल कांग्रेस ने एक्स पर यह वीडियो क्लिप साझा करते हुए पत्र लिखकर चुनाव आयोग से इस बाबत शिकायत की थी। पार्टी ने कहा कि घोष के खिलाफ इस मामले में कार्रवाई की जानी चाहिए।

चुनाव आयोग का सख्त रुख

बाद में चुनाव आयोग ने इस मामले में सख्ती दिखाते हुए कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत और भाजपा नेता दिलीप घोष को नोटिस थमाया था। आयोग की ओर से दोनों नेताओं को इस संबंध में अपनी-अपनी सफाई पेश करने का निर्देश दिया गया था। अब चुनाव आयोग ने सख्त रुख अपनाया है। आयोग ने इन दोनों टिप्पणियों की निंदा करते हुए इसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बताया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story