×

Lok Sabha Election: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नहीं लड़ेंगी चुनाव, कहा- मेरे पास इसके लिए पैसा नहीं

Lok Sabha Election 2024:वित्त मंत्री ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष ने मुझसे लोकसभा चुनाव लड़ने के संबंध में पूछा था। उन्होंने कहा कि मुझे आंध्र प्रदेश या तमिलनाडु से चुनाव लड़ने का विकल्प दिया गया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 28 March 2024 3:59 AM GMT (Updated on: 28 March 2024 4:03 AM GMT)
Lok Sabha Election: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नहीं लड़ेंगी चुनाव, कहा- मेरे पास इसके लिए पैसा नहीं
X

Lok Sabha Election 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि उनके पास लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पैसा नहीं है और इसलिए उन्होंने इस बार चुनाव न लड़ने का फैसला किया है। एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि पार्टी नेतृत्व की ओर से उनके सामने आंध्र प्रदेश या तमिलनाडु से चुनाव लड़ने की पेशकश की गई थी मगर काफी सोच विचार करने के बाद उन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि मैं इस बात के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मेरी दलील को स्वीकार कर लिया है।

चुनाव लड़ने के लिए मेरे पास पैसा नहीं

वित्त मंत्री ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष ने मुझसे लोकसभा चुनाव लड़ने के संबंध में पूछा था। उन्होंने कहा कि मुझे आंध्र प्रदेश या तमिलनाडु से चुनाव लड़ने का विकल्प दिया गया था। पार्टी नेतृत्व की ओर से यह पेशकश किए जाने के बाद मैंने कई दिनों तक इस बाबत मंथन किया। काफी सोच विचार करने के बाद मैंने पार्टी नेतृत्व को चुनाव न लड़ने के अपने फैसले से अवगत करा दिया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि मैं चुनाव लड़ने से इसलिए इनकार कर दिया है क्योंकि मेरे पास चुनाव लड़ने के लिए उस तरह का धन नहीं है। इसके साथ ही चाहे आंध्र प्रदेश हो या तमिलनाडु, जीतने लायक अलग-अलग मानदंडों का भी सवाल है। चुनाव लड़ने पर कई तरह के सवाल उठते हैं कि क्या आप इस समुदाय से हैं या आप उसे धर्म से हैं? मुझे लगता है कि मैं यह सब करने में सक्षम नहीं हूं और इसलिए मैंने चुनाव न लड़ने का फैसला किया।

पार्टी अध्यक्ष ने दलीलों को स्वीकार किया

निर्मला सीतारमण ने कहा कि मैंने पार्टी अध्यक्ष नड्डा को अपने फैसले से अवगत करा दिया है और मैं इस बात के लिए उनकी आभारी हूं कि उन्होंने मेरी दलीलों को स्वीकार किया है।

चुनाव लड़ने के लिए पैसा न होने की बात कहे जाने के बाद वित्त मंत्री से इस बाबत सवाल पूछा गया तो उनका कहना था कि देश की संचित निधि उनकी अपनी नहीं है। उन्होंने कहा कि मेरी सैलरी, मेरी कमाई, मेरी बचत जरूर मेरी है,लेकिन भारत की संचित निधि मेरी नहीं है।

प्रचार अभियान में लेंगी हिस्सा

मौजूदा समय में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने कई राज्यसभा सदस्यों को चुनाव मैदान में उतार दिया है मगर इनमें निर्मला सीतारमण का नाम शामिल नहीं है। भाजपा की ओर से जिन प्रमुख राज्यसभा सदस्यों को चुनाव मैदान में उतर गया है, उनमें पीयूष गोयल, राजीव चंद्रशेखर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मनसुख मंडाविया और भूपेंद्र यादव के नाम शामिल हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि वे लोकसभा चुनाव तो नहीं लड़ रहे हैं मगर पार्टी प्रत्याशियों के प्रचार अभियान में जरूर हिस्सा लेंगी। उन्होंने कहा कि मैं मीडिया कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही उम्मीदवारों के साथ प्रचार अभियान में भी शामिल रहूंगी। उन्होंने कहा कि मैं शुक्रवार से पार्टी प्रत्याशी राजीव चंद्रशेखर के प्रचार अभियान में हिस्सा लूंगी।

वित्त मंत्री के पास काफी कम संपत्ति

वैसे यदि मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों की संपत्ति को देखा जाए तो निर्मला सीतारमण के पास अन्य मंत्रियों के मुकाबले काफी कम संपत्ति है। 2020 में वित्त मंत्री की ओर से दिए गए ब्योरे के मुताबिक उनके पास काफी कम संपत्ति थी।

चार साल पहले उनके पास 1.34 करोड़ की संपत्ति थी। उनकी ओर से दिए गए ब्योरे के मुताबिक उनके पास 99.36 लाख का पति के साथ संयुक्त हिस्सेदारी वाला मकान है।

इसके अलावा करीब 16 लाख रुपए की कीमत वाली एक गैर कृषि भूमि भी उनके पास है। वित्त मंत्री ने उस समय यह भी बताया था कि उनके पास कोई कार नहीं है और सिर्फ एक बजाज चेतक स्कूटर है। अब उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए पैसा न होने की बात कही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story