×

Election 2024: दूसरे चरण में दागी नेताओं के सहारे नैया पार लगाने में जुटे राजनीतिक दल, इनमें सबसे आगे सपा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में यूपी की कुल 8 सीटों पर मतदान होना है। इसमें कुल 91 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। एडीआर की रिपोर्ट में सामने आया है कि 91 में से 21 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Aniket Gupta
Published on: 17 April 2024 11:51 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 11:54 AM GMT)
Election 2024: दूसरे चरण में दागी नेताओं के सहारे नैया पार लगाने में जुटे राजनीतिक दल, इनमें सबसे आगे सपा
X

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। यूपी में दूसरे चरण के चुनाव में आठ सीटों पर कुल 91 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। उत्तर प्रदेश इलेक्टशन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने इन 91 उम्मीदवारों की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, 91 में से 21 उम्मीदवारों ने खुद के खिलाफ आपराधिक मामले होने की बात मानी है। ऐसे में चर्चा यह है कि इस बार राजनीतिक दल दागी नेताओं के सहारे अपनी राजनीतिक नैया पार कराने में जुटे हुए हैं। आइए, देखतें हैं क्या कहती है एडीआर की रिपोर्ट।

16 प्रत्याशियों के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज

इनमें से 16 ऐसे प्रत्याशी हैं जिनपर गंभीर मामले दर्ज हैं। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में समाजवादी पार्टी के चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। चारों प्रत्याशी इस लिस्ट में शामिल हैं। बता दें, दूसरे फेज में यूपी के अलीगढ़, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, मथुरा और मेरठ में चुनाव होना है।

सबसे ज्यादा संपत्ति हेमा मालिनी के पास

जारी रिपोर्ट के अनुसार, दूसरे चरण के मतदान में अपनी किस्मत आजमा रहे 91 उम्मीदवारों में से 42 ऐसे उम्मीदवार हैं जो करोड़पति हैं। बसपा के सभी 8 प्रत्याशी करोड़पति हैं। वहीं बीजेपी के सात, सपा के 4 और कांग्रेस के 3 उम्मीदवार करोड़पतियों की लिस्ट में शामिल हैं। इन 42 उम्मीदवारों में से सबसे अधिक 278 करोड़ रुपये की संपत्ति बीजेपी की टिकट से मथुरा लोकसभा सीट की उम्मीदवार हेमा मालिनी के पास है।

निर्दलीय उम्मीदवार प्रवेशानंद के पास केवल 6 हजार रुपये

हेमा मालिनी के बाद अमरोहा से बीजेपी उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर का नंबर है। इनके पास 214 करोड़ रुपए की संपत्ति है। नोएडा से बीजेपी उम्मीदवार डॉ. महेश शर्मा के पास 83 करोड़ रुपये की संपत्तियां हैं। वहीं सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार की लिस्ट में सबसे ऊपर मथुरा से निर्दलीय उम्मीदवार प्रवेशानंद का नाम है। रिपोर्ट के अनुसार, प्रवेशानंद के पास केवल 6 हजार रुपये हैं। बता दें, दूसरे चरण के चुनाव में 9 महिला प्रत्याशी भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं।

प्रत्याशियों के खिलाफ इतने आपराधिक मामले

दूसरे चरण के चुनाव में बसपा के तीन, बीजेपी के दो, समाजवादी पार्टी के चार और कांग्रेस के दो उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं अलीगढ़ से चुनावी मैदान में उतरे निर्दलीय उम्मीदवार केशव देव के खिलाफ 5 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। उन पर आठ गंभीर धाराएं लगी हैं। बागपत लोकसभा सीट से सपा उम्मीदवार अमरपाल का नाम शामिल है, जिनके खिलाफ 9 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं और कुल 7 गंभीर धाराओं में मामला दर्ज है।

दूसरे चरण के उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यताएं

साक्षर

2 उम्मीदवार

निरक्षर

2 उम्मीदवार

पांचवीं पास

4 उम्मीदवार

आठवीं पास

8 उम्मीदवार

दसवीं पास

7 उम्मीदवार

इंटरमीडिएट

14 उम्मीदवार

ग्रेजुएट

26 उम्मीदवार

ग्रेजुएट प्रोफेशनल

7 उम्मीदवार

पोस्ट ग्रेजुएट

15 उम्मीदवार

डाक्टरेट

4 उम्मीदवार

डिप्लोमा

2 उम्मीदवार

किस आयु वर्ग के कितने उम्मीदवार

25-30 आयु

8 प्रत्याशी

31-40 आयु

23 प्रत्याशी

41-50 आयु

24 प्रत्याशी

51-60 आयु

18 प्रत्याशी

61-70 आयु

13 प्रत्याशी

71-80 आयु

5 प्रत्याशी


Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story