×

Lok Sabha Election 2024: कम मतदान वाले बूथों पर लगाएंगे चुनावी पाठशाला, निकालेंगे जागरूकता रैली

Lok Sabha Election 2024: जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रविजय सिंह ने पिछले लोकसभा चुनाव में 40 प्रतिशत से कम मतदान वाले बूथों पर जहां चुनावी पाठशाला आयोजित करने के निर्देश दिए हैं

Network
Newstrack Network
Published on: 1 May 2024 3:46 PM GMT
Lok Sabha Election 2024: कम मतदान वाले बूथों पर लगाएंगे चुनावी पाठशाला, निकालेंगे जागरूकता रैली
X

Lok Sabha Election 2024: इस बार के लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत पिछले चुनावों के मुकाबले ज्यादा दर्ज हो, इसको लेकर जिला निर्वाचन महकमे की तरफ से बड़ी पहल सामने आई है। जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रविजय सिंह ने पिछले लोकसभा चुनाव में 40 प्रतिशत से कम मतदान वाले बूथों पर जहां चुनावी पाठशाला आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, यहां चुनावी चौपाल के साथ ही मतदाता जागरूकता रैली के भी आयोजन के लिए कहा गया है। 40 प्रतिशत से कम टर्न आउट वाले बूथों पर मतदान प्रतिशत में वृद्धि देखने को मिले, इसके लिए नोडल अधिकारियों की भी तैनाती कर दी गई है। ऐसे सभी बूथों पर चित्रकला, भाषण, निबंध, स्लोगन, रंगोली प्रतियोगिता के जरिए विशेष मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अफसरों को निर्देशित किया है कि वह इन बूथों पर मतदाता जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाएं और इसके जरिए प्रत्यक मतदाता को मतदान के लिए जागरूक/प्रेरित करें। लोकसभा चुनाव के साथ ही, दुद्धी विधानसभा के उपचुनाव के लिए भी ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं से मतदान की अपील करने के लिए कहा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने हिदायत दी है कि शत-प्रतिशत मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए पूरे जिले में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित की जाएं। कम मतदान वाले बूथों पर, कम वोटिंग का कारण क्या है, इसका पता लगाने और उसके निदान के लिए जरूरी पहल करने का भी निर्देश दिया गया है।

इन अफसरों को सौंपा गया नोडल अधिकारी का दायित्व

स्वीप अभियान के अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिए जिला विकास अधिकारी, उपायुक्त मनरेगा, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, सहायक विकास अधिकारी पंचायत, खण्ड विकास अधिकारी चोपन, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अनपरा, खण्ड विकास अधिकारी म्योरपुर, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत पिपरी, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत रेनुकूट, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी पिपरी, सोनभद्र को नोडल अधिकारी को दायित्व सौंपा गया है।

184 बूथों पर चलेगा जागरूकता का विशेष अभियान

बताया गया है कि विशेष जागरूकता अभियान के लिए 184 बूथों को चिन्हित किया गया है। उप श्रमायुक्त पिपरी इस जागरूकता अभियान के दौरान, औद्योगिक अधिष्ठनों से आपसी समन्वय स्थापित करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया। विशेष रूप से औद्योगिक प्रतिष्ठानों के मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करेंगे। वहीं, शेष अफसर अंतर्विभागीय समन्वय स्थानित करते हुए आशा, आंगनवाड़ी, छात्रों, शिक्षकों, प्रधानों, ग्राम पंचायत सचिव/ग्राम पंचायत अधिकारी, सफाई कर्मचारियों, बीएलओ, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के जरिए विभिन्न प्रकार की मतदाता जागरूकता की गतिविधियां संचालित करते हुए, मतदाताओं को वोटिंग के लिए प्रेरित करेंगे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story