×

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में पहले चरण की 5 सीटों पर कड़ी टक्कर

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र की कुल 48 लोकसभा सीटों में से पांच सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान हो रहा है

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 April 2024 11:58 AM GMT (Updated on: 18 April 2024 11:58 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024 ( Social Media Photo)
X

Lok Sabha Election 2024 ( Social Media Photo)

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र की कुल 48 लोकसभा सीटों में से पांच सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान हो रहा है। पांच सीटों में से चार सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है। पांचवीं सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार का मुकाबला मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिव सेना के उम्मीदवार से है।

भाजपा-शिवसेना गठबंधन चार सीटें - नागपुर, गढ़चिरौली, भंडारा गोंदिया और रामटेक बरकरार रखने की उम्मीद कर रहा है, जबकि कांग्रेस चंद्रपुर की एकमात्र लोकसभा सीट बरकरार रखने की उम्मीद कर रही है। कांग्रेस को दलित, मुस्लिम और कुनबी जाति के मतदाताओं पर भारी भरोसा है, जबकि भगवा पार्टी को उम्मीद है कि 'मोदी लहर' से उन्हें बहुमत सीटें जीतने में मदद मिलेगी।

नागपुर

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपने निर्वाचन क्षेत्र में विकास कार्यों को उजागर करके तीसरे कार्यकाल का लक्ष्य बना रहे हैं। नागपुर लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार विकास ठाकरे, जाति के समीकरण और भाजपा नेता के प्रति लोगों के असंतोष पर अधिक भरोसा कर रहे हैं।

चंद्रपुर

कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा धानोरकर चंद्रपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले अपने पति बाला धानोकर के निधन के बाद 'सहानुभूति' के नाम पर वोट मांग रही हैं। कुनबी समुदाय से आने वाले धनोरकर भी जाति कारक पर भरोसा कर रहे हैं। वहीं, भाजपा उम्मीदवार सुधीर मुनगंटीवार अपनी नैया पार लगाने के लिए एक बार फिर मोदी के करिश्मे पर निर्भर हैं।

रामटेक

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रामटेक लोकसभा सीट पर कांग्रेस छोड़कर शिवसेना में शामिल हुए राजू परवे भाजपा-शिवसेना गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रहे हैं। परवे के समर्थन में पीएम मोदी के अलावा सीएम एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फड़नवीस भी रैली कर रहे हैं, जो क्षेत्र में परवे के लिए महत्वपूर्ण प्रचार का संकेत दे रहा है।

गढ़चिरोली

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित इस सीट पर बीजेपी ने अशोक नेते को दोबारा उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने गांधी पर पीएचडी करने वाले 65 वर्षीय डॉ. नामदेव किरसन को मैदान में उतारा है। इस सीट से विपक्ष के नेता और कांग्रेस पार्टी के सदस्य विजय वडेट्टीवार चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान कड़ी मेहनत की है।

भंडारा गोंदिया

भंडारा गोंदिया महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल के लिए एक और महत्वपूर्ण लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है।नाना पटोले ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया और इसके बजाय भाजपा के मौजूदा लोकसभा सदस्य सुनील मेंडे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रशांत पडोले के लिए टिकट मांगा।पटोले प्रशांत पडोले के पीछे जोर लगा रहे हैं जबकि प्रफुल्ल पटेल इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार के लिए प्रचार कर रहे हैं। इस सीट पर पटोले और पटेल दोनों का खासा प्रभाव है।इस सीट पर कांग्रेस की जीत या हार नाना पटोले की किस्मत पर मुहर लगाएगी। यदि कांग्रेस पार्टी सीट जीतती है, तो पटोले राज्य पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे। यदि नहीं, तो पटोले को बाहर का रास्ता दिखाए जाने की उम्मीद है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story