×

Lok Sabha Election: झट से खत्म हो जाएगी भारत से गरीबी, राहुल ने बस्तर में बताया फॉर्मूला

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी शनिवार को छत्तीसगढ़ के बस्तर में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन एक लोकसभा चुनावी रैली को संबोधित किया। चुनावी सभा में राहुल गांधी ने कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा को वोट देने की अपील की।

Viren Singh
Published on: 13 April 2024 9:55 AM GMT (Updated on: 13 April 2024 10:37 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 (सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता एवं वायनाड से लोकसभा प्रत्याशी राहुल गांधी छत्तीसगढ़ के बस्तर की धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की नीतियों की कड़ी आलोचन की, साथ ही अपने चुनावी घोषणापत्र के किए गए हर वादों को जनता के सामने पूरा करने का वादा किया। राहुल गांधी ने कहा कि हम आपकी जिंदगी बदलना चाहते हैं, हम आपकी मदद करना चाहते हैं। अगर नरेंद्र मोदी करोड़पतियों को पैसा दे सकते हैं, तो कांग्रेस वह पैसा गरीबों को दे सकती है, इसलिए हम महालक्ष्मी योजना लेकर आ रहे हैं, जिसको केंद्र में सरकार बनते ही पूरा किया जाएगा।

बस्तर में राहुल बोले, झट से खत्म कर दूंगा गरीबी

राहुल गांधी शनिवार को छत्तीसगढ़ के बस्तर में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन एक लोकसभा चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनते ही 'महालक्ष्मी' योजना को लागू किया जाएगा। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) हम हर परिवार की एक महिला का चयन करेंगे और उन्हें प्रति माह 8,500 रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया करवाएंगे। महिलाओं को सरकार हर साल कुल 1 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इससे एक झटके से हिंदुस्तान से हम गरीबी को मिटा देंगे।

इस चुनाव में दो विचारधारों की लड़ाई

रैली के संबोधन में राहुल गांधी अपने भाषण की शुरुआत दंतेश्वर माता की जय और गंगा देवी माता की जय से की। उसके बाद उन्होंने कहा कि इस चुनाव में दो विचारधारों की लड़ाई है। एक तरफ कांग्रेस पार्टी और INDIA गठबंधन है, जो संविधान को बचाने में लगे हैं। वहीं, दूसरी तरफ नरेंद्र मोदी और RSS है, जो संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि हम आपको आदिवासी कहते हैं, BJP के लोग आपको वनवासी कहते हैं। इन दोनों शब्द में जमीन-आसमान का फर्क है। आदिवासी का मतलब जल, जंगल, जमीन पर सबसे पहला अधिकार आपका है, लेकिन वनवासी का मतलब इन सब चीजों पर आपका अधिकार नहीं है। यही भाजपा की नीति है कि वो आपको इसका हकदार नहीं मनाते।

मोदी आदिवासियों का हक छीनना चाहते

राहुल गांधी ने कहा कि उनका (BJP) कहना है कि आप जंगल के निवासी तो हो, लेकिन आदिवासियों का जंगल पर अधिकार नहीं होना चाहिए। वनवासी शब्द का मतलब अधिकार न मिले और भागीदारी न हो। यही लड़ाई है। कांग्रेस आदिवासियों के लिए पैसा और कानून लगाई। ट्राइबल बिल, मनरेगा, जमीन अधिग्रहण बिल लगाए। आपके पूरे हक को कांग्रेस ने देने का काम किया। उलटा बीजेपी-आरएसएस के लोग आपके धर्म, विचारधार, जल जंगल को खत्म करने में तुली हुई है।

इन मुद्दो पर राहुल मोदी पर गरजे

उन्होंने कहा कि कारोना काल में जब देश के अलग-अलग राज्यों से गरीब और श्रमिक लोग अपने घर वापस लौट रहे थे, तब मोदी सरकारी ने किसी भी की मदद नहीं। तब हजारों लोग देश में मर रहे थे और प्रधानमंत्री जी कह रहे थे कि भाइयों-बहनों, थाली बजाओ। इससे काम पूरा नहीं हुआ तो कहने लगे मोबाइल फोन की लाइट जलाओ। राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर चुंनिदा उद्योपतियों को फायदा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पीएम पूरा का पूरा फायदा देश के चुनिंदा अरबपतियों को पहुंचाते हैं। नरेंद्र मोदी 24 घंटे इन अरबपतियों की मदद करते रहते हैं। देश में बेरोजगारी, महंगाई चरम पर है, मगर मोदी जी कभी भी बेरोजगारी, महंगाई और भागीदारी पर बात नहीं करते।

युवाओं को मिलेगी पक्की नौकरी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा हिंदुस्तान के सब बेरोज़गार युवाओं को सरकार ये अधिकार देगी कि एक साल के लिए निजी कंपनी में, PSUs में, सरकारी कार्यालयों में हिंदुस्तान के बेरोज़गार युवाओं को एक साल की नौकरी मिलेगी, जिसमें उनका प्रशिक्षण होगा और 1 साल में उनके बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपये दिए जाएंगे। अगर उन्होंने अच्छा काम किया तो उन्हीं संस्थाओं में उन्हें पक्की नौकरी मिलेगी। चुनावी सभा में राहुल गांधी ने बस्‍तर के विकास के लिए लोगों से कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा को वोट देने की अपील की।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story