×

Lok Sabha Election 2024: असम की इन सीटों में मुस्लिमों पर निगाहें

Lok Sabha Election 2024: भाजपा को सिलचर सीट जीतने की उम्मीद है लेकिन करीमगंज में उसे कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 24 April 2024 9:37 AM GMT (Updated on: 24 April 2024 9:38 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

असम की इन सीटों में मुस्लिमों पर निगाहें   (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को जब असम में मतदान होगा तो सबकी निगाहें मुस्लिम मतदाताओं पर होंगी।

करीमगंज, सिलचर (दोनों दक्षिणी असम की बंगाली-बहुल बराक घाटी में), नागांव, दरांग-उदलगुरी और दीफू जैसे पांच निर्वाचन क्षेत्रों के लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए तैयार हैं। नगांव सीट पर कांग्रेस का कब्जा है जबकि अन्य पर भाजपा का कब्जा है।

बांग्ला भाषी मुस्लिम

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित दीफू को छोड़कर अन्य में बड़ी संख्या में बंगाली भाषी मुस्लिम आबादी है। सिलचर और करीमगंज सीट पर बंगाली हिंदू मतदाता भी बड़ी संख्या में हैं।

- करीमगंज 55.7 फीसदी से अधिक, सिलचर में 40 फीसदी के करीब, नागांव में 58 फीसदी और दरांग-उदलगुरी में लगभग 40 फीसदी मुस्लिम हैं। कई मुस्लिम-बहुल विधानसभा क्षेत्र, जो पूर्ववर्ती कलियाबोर (अब काजीरंगा) संसदीय सीट के हिस्से थे, पिछले साल के परिसीमन अभ्यास के बाद नागांव सीट में जोड़ दिए गए, जिससे यहां मुस्लिम मतदाताओं की संख्या में काफी वृद्धि हुई है।

- चूंकि कालियाबोर में जनसांख्यिकी के मामले में बड़े पैमाने पर बदलाव हुए, इसलिए कांग्रेस के मौजूदा सांसद गौरव गोगोई ने निकटवर्ती जोरहाट सीट से यह चुनाव लड़ा है।

- नागांव को छोड़कर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। नागांव में कांग्रेस, भाजपा और अल्पसंख्यक-आधारित ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

चार बार जीती है भाजपा

बड़ी संख्या में मुस्लिम मतदाता होने के बावजूद, भाजपा मध्य असम के नागांव निर्वाचन क्षेत्र को चार बार - 1999, 2004, 2009 और 2014 में जीतने में कामयाब रही। इसका मुख्य कारण मुस्लिम वोटों का विभाजन था। मुसलमानों ने तब कांग्रेस के साथ-साथ एआईयूडीएफ को भी वोट दिया था। 2019 में जब एआईयूडीएफ ने चुनाव नहीं लड़ा तो कांग्रेस ने भाजपा के रथ को रोक दिया था।एआईयूडीएफ ने इस बार विधायक अमीनुल इस्लाम के रूप में एक मजबूत उम्मीदवार खड़ा किया है। उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मौजूदा सांसद प्रद्युत बोरदोलोई और भाजपा के सुरेश बोरा हैं।

उम्मीद और चुनौती

भाजपा को सिलचर सीट जीतने की उम्मीद है लेकिन करीमगंज में उसे कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है। भाजपा ने सिलचर के सांसद राजदीप रॉय की जगह मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य को टिकट दिया और करीमगंज में मौजूदा सांसद कृपानाथ मल्ल को फिर से उम्मीदवार बनाया है। सिलचर में मुकाबला शुक्लाबैद्य और कांग्रेस के सूर्यकांत सरकार के बीच होगा। करीमगंज में, कांग्रेस के हाफ़िज़ रशीद अहमद चौधरी, जो एक वरिष्ठ वकील हैं, से मल्ला को कड़ी टक्कर देने की उम्मीद है।

पिछले चुनावों में भाजपा को सिलचर और करीमगंज दोनों सीटों पर फायदा हुआ था, क्योंकि सिलचर में हिंदू बहुमत में हैं जबकि मुस्लिम करीमगंज से चुनाव नहीं लड़ सकते थे क्योंकि यह अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित था। परिसीमन के बाद, सिलचर अब एससी आरक्षित सीट है जबकि करीमगंज सामान्य सीट बन गई है। यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी स्थिति में बदलाव क्यों किया गया।

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर

माना जाता है कि घाटी के बड़ी संख्या में लोगों को राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर से बाहर कर दिया गया है। हाल ही में चुनाव प्रचार के दौरान, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने छह महीने के भीतर "डी वोटर" (संदिग्ध मतदाता) मुद्दे को हल करने का आश्वासन दिया, जिसमें विशेष रूप से बंगाली हिंदू शामिल हैं।

दीफू में भाजपा की राह आसान

कार्बी आंगलोंग जिले की दीफू सीट पर भाजपा को मुश्किल से ही किसी मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा का लाभ यह है कि वह स्वायत्त कार्बी आंगलोंग स्वायत्त परिषद और उत्तरी कछार हिल्स स्वायत्त परिषद पर शासन करती है।

पार्टी को दरांग-उदलगुरी सीट भी बरकरार रहने की उम्मीद है। इस निर्वाचन क्षेत्र का आधा हिस्सा बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र (बीटीआर) में फैला हुआ है। बीजेपी-यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल गठबंधन बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल में सत्ता में है जो बीटीआर का प्रशासन करता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story